Indian Railways: त्‍योहारी सीजन में जम्मूतवी-हमसफर में सीटें नहीं, वैष्णोदेवी जानेवाली स्वदेश दर्शन रद

नवरात्र में वैष्णोदेवी जानेवाले यात्रियों की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हो गई है। दो वर्षों की पाबंदियों खत्म होने से इस बार बड़ी संख्या में लोग मां के दरबार में जा रहे हैं। धनबाद होकर गुजरने वाली कोलकाता- जम्मूतवी एक्सप्रेस और सियालदह-जम्मूतवी हमसफर में लंबी वेटिंग लिस्ट है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Sep 2022 02:27 PM (IST) Updated:Tue, 27 Sep 2022 02:27 PM (IST)
Indian Railways: त्‍योहारी सीजन में जम्मूतवी-हमसफर में सीटें नहीं, वैष्णोदेवी जानेवाली स्वदेश दर्शन रद
सीटें उपलब्ध नहीं होने से यात्रियों के सफर पर संकट है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: नवरात्र में देश भर के विभिन्‍न हिस्‍सों से वैष्णोदेवी के दरबार में जानेवाले यात्रियों की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हो गई है। दो वर्षों की पाबंदियों खत्म होने से इस बार बड़ी संख्या में लोग मां के दरबार में जा रहे हैं। धनबाद होकर गुजरने वाली कोलकाता- जम्मूतवी एक्सप्रेस और सियालदह-जम्मूतवी हमसफर में लंबी वेटिंग लिस्ट है।

यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी के बाद भी धनबाद को इस बार त्योहारी स्पेशल ट्रेन नहीं मिली है। आइआरसीटीसी ने सात अक्टूबर को रांची से धनबाद होकर वैष्णोदेवी के लिए स्वदेश दर्शन ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। अब उस ट्रेन को भी रद कर दिया गया है। मैहर और विंध्याचल की ट्रेनों में भी यात्रियों का सैलाब है। रेलवे ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मैहर और विंध्याचल में कई ट्रेनों का अतिरिक्त ठहराव भी दिया है, पर सीटें उपलब्ध नहीं होने से यात्रियों के सफर पर संकट है।

मुंबई मेल ठसाठस, वेटिंग टिकट मिलना भी नामुमकिन

दूसरी ओर, पूजा की छुट्टियों में मुंबई जानेवाले यात्रियों की बाढ़ आ गई है। अगले कई दिनों तक मुंबई जाने के लिए वेटिंग टिकट भी नहीं मिलेगा। धनबाद होकर मुंबई जानेवाली एकलौती ट्रेन मुंबई मेल में 28 सितंबर से टिकट मिलना बंद हो गया है। स्लीपर श्रेणी में 28 सितंबर से नौ अक्टूबर के दौरान केवल 29 सितंबर व पांच अक्टूबर को वेटिंग टिकट उपलब्ध है। अन्य दिनों में वेटिंग टिकट की बुकिंग भी बंद हो गई है। थर्ड एसी में एक, दो, छह और सात अक्टूबर की टिकट बुकिंग बंद है। सेकेंड एसी में दो अक्टूबर का टिकट उपलब्ध नहीं है।

यही हाल गुजरात, राजस्थान समेत अन्य रूटों की लंबी दूरी की ट्रेनों का है। आसनसोल-अहमदाबाद पारसनाथ एक्सप्रेस में 29 सितंबर व छह अक्टूबर को स्लीपर में टिकट बुक करने की अनुमति नहीं मिलेगी। इतना ही नहीं 27 अक्टूबर और तीन नवंबर को इस ट्रेन में थर्ड एसी में भी टिकट उपलब्ध नहीं है।

chat bot
आपका साथी