IRCTC: सर्दियों में नैनीताल की वादियों में जानेवालों की बढ़ी भीड़... रेलवे चला रही स्‍पेशल ट्रेन, बुकिंग शुरू

यात्रियों की भीड़ बढ़ने से जोरदार कमाई कर रही रेलवे ने हिल स्टेशन पर जानेवालों की भीड़ को भी कैश करने की तैयारी कर ली है। हरिद्वार अजमेर के बाद अब नैनिताल की तलहटी पर बसे लालकुआं के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 02 Nov 2022 02:33 PM (IST) Updated:Wed, 02 Nov 2022 02:33 PM (IST)
IRCTC: सर्दियों में नैनीताल की वादियों में जानेवालों की बढ़ी भीड़... रेलवे चला रही स्‍पेशल ट्रेन, बुकिंग शुरू
रेलवे ने हिल स्टेशन पर जानेवालों की भीड़ को भी कैश करने की तैयारी कर ली है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: त्योहार का मौसम गुजरते ही हल्की ठंड ने दस्तक दी है। पर्व-त्योहार की व्यस्तता खत्म होते ही लोग अब कोलाहल से दूर जाकर कुछ वक्त बिताने की प्लानिंग कर रहे हैं। देशभर के ज्यादातर हिल स्टेशनों पर सैलानियों की भीड़ बढ़ गई है। कश्मीर, शिमला, कुल्लू-मनाली और नैनिताल की वादियां तफरीह पसंद पर्यटकों के इस्ताकबाल को तैयार हैं। यात्रियों की भीड़ बढ़ने से जोरदार कमाई कर रही रेलवे ने हिल स्टेशन पर जानेवालों की भीड़ को भी कैश करने की तैयारी कर ली है। हरिद्वार, अजमेर के बाद अब नैनिताल की तलहटी पर बसे लालकुआं के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। स्पेशल ट्रेन हावड़ा से काठगोदाम जानेवाली बाग एक्सप्रेस के रूट पर चलेगी। इसका फायदा बंगाल के साथ-साथ झारखंड के संताल और बिहार के यात्रियों को मिलेगा। सियालदह से लालकुआं की स्पेशल ट्रेन की बुकिंग भी दो नवंबर से शुरू हो चुकी है।

 रियायती बुकिंग और तत्काल टिकट नहीं मिलेगा

हावड़ा से काठगोदाम जानेवाली बाग एक्सप्रेस में लंबी वेटिंगलिस्ट है। ऐसे में यात्री सियालदह- लालकुआं स्पेशल ट्रेन काे चुन कते हैं। इस ट्रेन का किराया दूसरी नियमित ट्रेनों की तुलना में ज्यादा चुकाना होगा। सीटें खाली रहने तक टिकट बुक करा लेना बेहतर होगा क्योंकि तत्काल कोटे की बुकिंग की अनुमति नहीं मिलेगी। किसी भी तरह का रियायती बुकिंग भी इस ट्रेन में नहीं होगा।

20 कोच के साथ चलेगी ट्रेन, इन पर ठहराव

स्पेशल ट्रेन में छह थर्ड एसी, 12 स्लीपर और दो SLRD होंगे। सियालदह से चलने वाली ट्रेन का ठहराव बर्द्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, चित्तरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किउल, बरौनी, शाहपुर पटौरी, हाजीपुर, छपरा, सीवान, भटनी, गोरखपुर, लखनऊ चारबाग, शाहजहांपुर व बरेली में होगा।

टाइम टेबल 03121 सियालदह - काठगोदाम स्पेशल छह व 13 नवंबर को चलेगी। सियालदह से देर रात 11:50 पर रवाना होगी। अलसुबह 3:18 पर आसनसोल, सुबह 5:25 पर जसीडीह होकर अगले दिन सुबह 5:00 बजे लालकुआं पहुंचेगी। 03122 लालकुआं - सियालदह स्पेशल आठ व 15 नवंबर को चलेगी। लालकुआं से सुबह आठ बजे राना होगी। अगले दिन सुबह 5:47 पर जसीडीह, सुबह 8:35 पर आसनसोल और दोपहर 1:15 पर सियालदह पहुंचेगी।

chat bot
आपका साथी