एक अप्रैल से रेलवे पास और पीएफ निकासी मोबाइल से

रेलवे कर्मचारियों को बड़ी राहत देने का एलान रेल मंत्रालय ने किया है। अब उन्हें न सिर्फ पास-पीटीओ के लिए बल्कि पीएफ की निकासी के लिए भी दफ्तर नहीं आना होगा। सबकुछ उनके मोबाइल से ही हो जाएगा। रेलवे की नई व्यवस्था एक अप्रैल से प्रभावी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 06:15 AM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 06:15 AM (IST)
एक अप्रैल से रेलवे पास और पीएफ निकासी मोबाइल से
एक अप्रैल से रेलवे पास और पीएफ निकासी मोबाइल से

जागरण संवाददाता, धनबाद : रेलवे कर्मचारियों को बड़ी राहत देने का एलान रेल मंत्रालय ने किया है। अब उन्हें न सिर्फ पास-पीटीओ के लिए बल्कि पीएफ की निकासी के लिए भी दफ्तर नहीं आना होगा। सबकुछ उनके मोबाइल से ही हो जाएगा। रेलवे की नई व्यवस्था एक अप्रैल से प्रभावी होगी। रेलवे ने ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम के तहत पास-पीटीओ को ऑनलाइन करने की व्यवस्था अक्टूबर-नवंबर से कर दी है। बाद में एक जनवरी से भविष्य निधि की निकासी की सुविधा को भी इसमें शामिल किया गया। वर्षों से मैनुअल रही व्यवस्था को एकाएक ऑनलाइन करने से कर्मचारियों को परेशानी होने लगी। कर्मचारियों की ऐसी शिकायत आम हो गई जिसमें ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम के मोबाइल पर न खुलने का मामला जुड़ा था। कुछ कर्मचारियों की ऐसी भी शिकायत थी कि सिस्टम तो खुल रहा है पर नाम, पदनाम, कार्यस्थल में गड़बड़ी दिख रही थी। पास-पीटीओ के साथ पीएफ निकासी को लेकर भी शिकायतें मिलने लगीं। रेल अधिकारियों ने भी सर्वर से कनेक्टिविटी बेहतर न होने और इस वजह से पास-पीटीओ व पीएफ निकासी में होनेवाली समस्या गिनाई। रेलवे बोर्ड ने मामले की समीक्षा के बाद यह तय किया कि 31 मार्च तक मैनुअल व्यवस्था बरकरार रहेगी। एक अप्रैल से पास-पीटीओ और पीएफ निकासी की सुविधा सिर्फ ऑनलाइन ही मिलेगी। रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक पीसी-द्वितीय एमके गुप्ता ने इससे जुड़ा आदेश भी जारी कर दिया है।

ऐसे मिलेगी सुविधा : अपने मोबाइल पर ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम पर जाकर कर्मचारी पहले अपना और अपने परिवार का डिटेल्स भरेंगे। पास-पीटीओ और पीएफ के लिए अलग-अलग तरह का विकल्प चुनना होगा। आवेदन भरकर भेजते ही संबंधित विभाग के पास पहुंच जाएगा। विभाग से स्वीकृति मलते ही सीनियर डीपीओ के पास जाएगा। उनकी स्वीकृति के बाद सीधे कर्मचारी को मोबाइल पर इसकी जानकारी मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी