आइआइटी आइएसएम में नामांकन को पहुंचे छात्र, ट्रेन हादसे की वजह से फंसनेवालों को आज भर का मौका

Admission in IIT ISM आइआइटी आइएसएम में सत्र 22-23 में बीटेक व अन्य कोर्स में नामांकन के लिए सैकड़ों छात्र-छात्राएं बुधवार को कैंपस पहुंचे। उनके साथ अभिभावक भी मौजूद थे। बुधवार को छात्र-छात्राओं को रिपोर्टिंग करने की तिथि निर्धारित थी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 27 Oct 2022 10:12 AM (IST) Updated:Thu, 27 Oct 2022 10:12 AM (IST)
आइआइटी आइएसएम में नामांकन को पहुंचे छात्र, ट्रेन हादसे की वजह से फंसनेवालों को आज भर का मौका
कैंपस आने के बाद छात्र-छात्राओं को छात्रावास में आराम करने को कहा गया है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: आइआइटी आइएसएम में सत्र 22-23 में बीटेक व अन्य कोर्स में नामांकन के लिए सैकड़ों छात्र-छात्राएं बुधवार को कैंपस पहुंचे। उनके साथ अभिभावक भी मौजूद थे। बुधवार को छात्र-छात्राओं को रिपोर्टिंग करने की तिथि निर्धारित थी। देश के विभिन्न राज्यों से पहली बार धनबाद आ रहे नए छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए आइआइटी प्रबंधन की ओर से धनबाद रेलवे स्टेशन के मेन पार्किंग स्थान पर सुबह से बस की सुविधा दी गई थी। छात्र-छात्राएं सीधे स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर पहुंचे। वहां पर फिजिकल रजिस्ट्रेशन के बाद छात्रों को जैसपर तथा छात्राओं को रोजालीन छात्रावास भेजा गया।

इस बार आइआइटी आइएसएम में नामांकन के नियमों में थोड़ा बदलाव किया गया है। इसके पूर्व छात्र-छात्राओं को रिपोर्टिंग के दौरान ही दस्तावेजों की जांच हो जाती थी। उसके बाद छात्रावास का आवंटन किया जाता था। फिर परिचय सत्र होता था, लेकिन इस बार छात्रों को रिपोर्टिंग के साथ ही छात्रावास भेज दिया जा रहा है। उसके बाद परिचय सत्र होगा और अंत में दस्तावेजों की जांच की जाएगी। नामांकन के लिए आइआइटी आइएसएम में 1,125 सीटें आवंटित की गई है। प्रबंधन की ओर से नामांकन के लिए अलग-अलग टीम का गठन कर उन्हें जिम्मेवारी सौंपी गई है। कैंपस आने के बाद छात्र-छात्राओं को छात्रावास में आराम करने को कहा गया है।

आज कराया जाएगा कैंपस भ्रमण

नामांकन लेने वाले छात्र-छात्राओं को गुरुवार को कैंपस का भ्रमण कराया जाएगा। वहीं 27 व 28 अक्टूबर को दो समूह में बांट कर छात्र-छात्राओं के लिए पेनमेन आडिटोरयिम में ओरिएंटेशन (परिचय सत्र) कार्यक्रम किया जाएगा। इस कार्यक्रम में नए यूजी छात्रों को संस्थान में विभिन्न सुविधाओं व शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी। वहीं 29 व 30 अक्टूबर को दस्तावेजों की जांच की जाएगी। 31 अक्टूबर से छात्रों की कक्षाएं शुरू होंगी।

ट्रेन के मार्ग बदलने से छात्रों की बढ़ी परेशानी

आइआइटी आइएसएम में नामांकन लेने के लिए धनबाद आ रहे छात्रों की परेशानी बढ़ गई है। धनबाद रेल मंडल के गुरपा स्टेशन के पास मालगाड़ी के पलट जाने के कारण कई ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है, जिसके कारण नामांकन लेने वाले करीब 150 छात्र-छात्राएं समय पर नहीं पहुंच पाएं है। हालांकि उन छात्रों के लिए प्रबंधन की ओर से गुरुवार तक रिपोर्टिंग का समय दिया गया है। इस बीच बुधवार की देर रात तक गया और आसनसोल से छात्र-छात्राएं वाहन के माध्यम से आइएसएम पहुंचते रहे। आइआइटी धनबाद में बुधवार को नामांकन लेने वाले 905 छात्र-छात्राओं को रिपोर्टिंग के बाद जैस्पर और रोजलीन छात्रावास में भेजा गया।

chat bot
आपका साथी