सैनिटरी पैड के 10 रुपये के लिए जिस टीचर ने दौड़ाया था छात्रा को, उसने कहा- कमरे में ताला लगा होने से देर हुई

धनबाद के हीरक रोड स्थित एक प्रतिष्ठित पब्लिक स्कूल में नौवीं की छात्रा के साथ हुए अमानवीय व्यवहार की जांच शिक्षा विभाग के अधिकारी ने शुरू कर दी है। जांच अधिकारी क्षेत्रीय शिक्षा पदाधिकारी मिथिला टुडू ने बुधवार को स्कूल पहुंच कर इस मामले में स्कूल प्रबंधन से पूछताछ की।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Thu, 22 Sep 2022 10:43 AM (IST) Updated:Thu, 22 Sep 2022 11:02 AM (IST)
सैनिटरी पैड के 10 रुपये के लिए जिस टीचर ने दौड़ाया था छात्रा को, उसने कहा- कमरे में ताला लगा होने से देर हुई
मामले से जुड़ी जांच रिपोर्ट जिला शिक्षा पदाधिकारी को सौंपी जाएगी।

जागरण संवाददाता, धनबाद: धनबाद के हीरक रोड स्थित एक प्रतिष्ठित पब्लिक स्कूल में नौवीं की छात्रा के साथ हुए अमानवीय व्यवहार की जांच शिक्षा विभाग के अधिकारी ने शुरू कर दी है। जांच अधिकारी क्षेत्रीय शिक्षा पदाधिकारी मिथिला टुडू ने बुधवार को स्कूल पहुंच कर इस मामले में स्कूल प्रबंधन से पूछताछ की। उन्होंने पूछा कि जब स्कूल में फर्स्ट एड की व्यवस्था निश्शुल्क है तो सैनिटरी पैड जैसे अत्यंत आवश्यक वस्तु के लिए 10 रुपये क्यों लिये जाते हैं?

हालांकि इस पर स्कूल प्रबंधन की ओर से स्पष्ट जवाब नहीं मिला है। जांच के दौरान उन्होंने आरोपित शिक्षिकाओं से भी पूछताछ की। उन्होंने बताया कि उस शिक्षिका को प्रबंधन की ओर से छात्राओं को सैनिटरी पैड देने की जिम्मेवारी दी गई है। बाद में शिक्षिका से भी पूछताछ की गई। पूछताछ के क्रम में शिक्षिका ने स्वीकार किया कि उन्होंने पीड़ित छात्रा से 10 रुपये लेने के बाद ही पैड दिया था। हालांकि अपना बचाव कर बताया कि पैड देने में इसलिए विलंब हुआ, क्योंकि जिस कमरे में सैनिटरी पैड रखा था, उसके दरवाजे पर ताला लगा था। जिस कर्मचारी के पास चाबी थी, उसे बुलाया गया और तब छात्रा को सैनिटरी नैपकिन दी गई।

यह भी पढ़ें: क्‍लासरूम में बेटी को पीरियड्स आ गया... वह पैड के लिए खड़ी थी, लेकिन टीचर ने 10 रुपये के लिए दोबारा दौड़ा दिया

अभिभावक महासंघ ने उठाया सवाल, पीड़िता के समक्ष पूछताछ क्यों नहीं

दूसरी ओर झारखंड अभिभावक महासंघ ने इस मामले में जांच प्रक्रिया पर सवाल उठाया है। बुधवार को संगठन के प्रतिनिधिमंडल ने जिला शिक्षा पदाधिकारी भूतनाथ रजवार से मिल कर इस पर आपत्ति दर्ज कराई। महासंघ ने मांग की कि जांच अधिकारी को पीड़िता को साथ ले जाना चाहिए था। प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष पप्पू सिंह, महासचिव मनोज मिश्रा व अन्य शामिल थे।

क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी बोलीं, डीईओ को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

मामले में जिले की क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी मिथिला टुडू सैनिटरी पैड मामले की जांच की गई। जांच के दौरान स्कूल के प्राचार्य ने बताया कि सैनिटरी नै‍पकिन के बदले छात्राओं से टोकन मनी ली जाती है। टोकन मनी नहीं देने पर भी उनकी सहायता की जाती है। शिकायतकर्ता ने मानसिक प्रताड़ना का भी आरोप लगाया था। जांच में यह बात सामने आई है कि सैनिटरी पैड लेने में छात्रा को कुछ समय लगा है। हालांकि सैनिटरी पैड फर्स्ट एड से जुड़ा है। इसके लिए कोई शुल्क नहीं होना चाहिए। जांच की पूरी रिपोर्ट जिला शिक्षा पदाधिकारी को सौंप दी जाएगी। उसके आगे की कार्रवाई डीईओ करेंगे।

chat bot
आपका साथी