हावड़ा जमालपुर कविगुरु एक्सप्रेस में लगा इलेक्ट्रिक इंजन आज से दुमका से चलेगी ट्रेन

दुमका में इलेक्ट्रिक ट्रेनों के चलने का लंबे समय से किया जा रहा इंतजार अब खत्म हो गया है। छह जनवरी से पहली बार हावड़ा से दुमका के रास्ते जमालपुर के लिए इलेक्ट्रिक इंजन से कविगुरु एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 06 Jan 2022 05:26 PM (IST) Updated:Thu, 06 Jan 2022 05:26 PM (IST)
हावड़ा जमालपुर कविगुरु एक्सप्रेस में लगा इलेक्ट्रिक इंजन आज से दुमका से चलेगी ट्रेन
इलेक्ट्रिक ट्रेनों के चलने का लंबे समय से किया जा रहा इंतजार अब खत्म हो गया है। (प्रतीकात्‍म तस्‍वीर)

संवाद सहयोगी, हंसडीहा ( दुमका ): दुमका में इलेक्ट्रिक ट्रेनों के चलने का लंबे समय से किया जा रहा इंतजार अब खत्म हो गया है। छह जनवरी से पहली बार हावड़ा से दुमका के रास्ते जमालपुर के लिए इलेक्ट्रिक इंजन से कविगुरु एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी। रामपुरहाट-भागलपुर वाया दुमका रेलखंड पर आज से इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनों के परिचालन की मंजूरी मिल गई है। बुधवार को 13015 अप हावड़ा-जमालपुर कविगुरु एक्सप्रेस डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी। इलेक्ट्रिक लाइन पूरी होने से संताल परगना खासकर दुमका को एक नई सौगात मिली है। इलेक्ट्रिक इंजन लाइन कम्प्लीट होने के बाद दुमका व हंसडीहा से गुजरने वाली रेलगाड़ियों में इलेक्ट्रिक इंजन लगने से रफ़्तार में इजाफा भी होगा।

आने वाले कुछ दिनों में भागलपुर-दुमका और रामपुरहाट-दुमका रेलखंड पर अधिक से अधिक ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन पर चल सकेंगी। रेलवे अब इलेक्ट्रिक इंजन से गोड्डा से दिल्ली के बीच चलने वाली हमसफर सुपरफास्ट ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। लेकिन, हंसडीहा से गोड्डा के बीच विद्युतीकरण नहीं होना राह में कांटा बना हुआ है। बताया जा रहा है कि हमसफर एक्सप्रेस हंसडीहा तक इलेक्ट्रिक इंजन से आयेगी। यहां पर इसका इंजन बदला जाएगा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार जल्द ही इस रूट पर गुड्स ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेगी। खास बात यह है कि इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने से लंबी दूरी से लेकर छोटी दूरी की यात्रा में समय की भी बचत हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी