डीसी लाइन चालू हुई तो कतरास में डायमंड क्रॉसिंग बनने तक एक नंबर से चलेंगी ट्रेनें

डायमंड क्रांसिंग निर्माण होने तक लिंक लाइन व यार्ड का संपर्क हटाकर सीधे एक नंबर प्लेटफार्म से ट्रेनों का परिचालन होगा। इसके लिए कुसुंडा से सोनारडीह तक एक ब्लॉक बनाने की योजना है।

By mritunjayEdited By: Publish:Sun, 27 Jan 2019 12:00 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jan 2019 12:00 PM (IST)
डीसी लाइन चालू हुई तो कतरास में डायमंड क्रॉसिंग बनने तक एक नंबर से चलेंगी ट्रेनें
डीसी लाइन चालू हुई तो कतरास में डायमंड क्रॉसिंग बनने तक एक नंबर से चलेंगी ट्रेनें

कतरास, जेएनएन। डीसी रेल लाइन के चीफ कमिश्नर ऑफ रेल सेफ्टी के निरीक्षण के तीसरे दिन से ट्रैक को दुरुस्त करने की प्रक्रिया में तेजी आ गई है। कतरास और आसपास के लोगों के चेहरे पर 589 दिन के बाद धीरे-धीरे खुशियां लौट रही है। शुक्रवार को रेलवे अधिकारियों ने कुसुंडा से सोनारडीह तक ट्रैक की जांच की। बीआरएम मशीन से ट्रैक के किनारे और नीचे गिट्टी भराई शुरू की गई। ड्यूमेटिक मशीन से ट्रैक को दुरुस्त किया जा रहा है। कतरासगढ़ के बाद कुसुंडा के लिए दोनों मशीनें भेजी गयी हैं। 

ट्रैक को दुरुस्त करने के साथ-साथ ओवरहेड तार भी दुरुस्त कर लिया गया है। हालांकि सिग्नल का काम बाकी है। डायमंड क्रांसिंग निर्माण होने तक लिंक लाइन व यार्ड का संपर्क हटाकर सीधे एक नंबर प्लेटफार्म से ट्रेनों का परिचालन होगा। इसके लिए कुसुंडा से सोनारडीह तक एक ब्लॉक बनाने की योजना है। उसके बाद सिग्नल का काम पूरा होगा। फिलहाल रूट रिले इंटरलॉकिंग काम लिया जाएगा। तीन नंबर प्लेटफार्म का समतलीकरण भी किया जा रहा है। 

बांसजोड़ा में पहले 21 थे कर्मचारी, अब सिर्फ तीनः बांसजोड़ा रेलवे स्टेशन में तीन रेल कर्मी ड्यूटी पर हैं। एक स्टेशन मास्टर और दो ग्रुप डी के हैं। पहले चार स्टेशन मास्टर सहित 21 रेल कर्मी सेवारत थे। लाइन चालू करने से पहले अन्य कर्मियों की यहां पोस्टिंग करनी होगी। इस स्टेशन को लिंक से जोडऩा होगा। 

सिजुआ में दुरुस्त हो रही पटरी, रंग रोगन अभी बाकीः सिजुआ स्टेशन में भी चहल पहल शुरू हो गयी है। ओवरहेड तार, रेल पटरी को दुरुस्त करने का काम शुरू हो चुका है। पर अभी तक स्टेशन परिसर के रंग रोगन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। जोगता नागरिक समिति ने डीआरएम को पत्र भेजकर सिजुआ स्टेशन परिसर की साफ सफाई व मरम्मत कराने का आग्रह किया है। कहा है कि यात्रियों की सुविधा के लिए यह आवश्यक है। अध्यक्ष अनुज कुमार सिन्हा (पलटू), शंभू सिंह, निर्मल कुमार, रमेश सिंह अन्य शामिल हैं। 

डीसी रेल लाइन चालू होने से यात्रियों को सुविधा होगी। व्यवसाय, शैक्षणिक कार्य, रोजगार से लेकर चिकित्सा के लिये मरीजों को बाहर ले जाने की समस्या का निदान होगा। 

- जितेंद्र कुमार अग्रवाल, दवा व्यवसायी, रानी बाजार कतरास

डीसी लाइन यहां के लोगों के लिए लाइफ लाइन थी। बंद कर दिए जाने के बाद कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। इसके चालू होने से व्यापार में फिर एक बार रौनक आ जाएगा।  

- अवतार सिंह, दवा विक्रेता

ट्रेन चलने की आस छोड़ चुके यात्रियों के साथ-साथ रोजमर्रा के कारोबार से जुड़े लोग, छात्र-छात्राओं के लिये नयी उमंग का समय है। 15 जून 2017 से आंदोलन करने वाले बधाई के पात्र हैं। 

- रामसुमेर प्रसाद, किताब दुकानदार, स्टेशन रोड, जोगता

chat bot
आपका साथी