दिवाली-छठ के बाद शुरू हो रहा शादियों का मौसम, नवंबर से फरवरी तक ट्रेन में कंफर्म टिकट मिलना होगा मुश्किल

अक्टूबर में त्योहारी सीजन के गुजरते ही नवंबर से बैंड बाजा बरात का सीजन शुरू हो जाएगा। नवंबर से फरवरी तक खूब शहनाई बजेगी। चार महीने से बंद शादी-विवाद नवंबर से शुरू हो जाएंगे। मैरिज सीजन शुरू होते ही एक बार फिर ट्रेनों में भीड़ बढ़ेगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 20 Oct 2022 03:00 PM (IST) Updated:Thu, 20 Oct 2022 03:00 PM (IST)
दिवाली-छठ के बाद शुरू हो रहा शादियों का मौसम, नवंबर से फरवरी तक ट्रेन में कंफर्म टिकट मिलना होगा मुश्किल
कई लंबी दूरी की ट्रेनों में अभी से ही फरवरी में टिकटें वेटिंग लिस्‍ट में नजर आ रही हैं।

जागरण संवाददाता, धनबाद: अक्टूबर में त्योहारी सीजन के गुजरते ही नवंबर से बैंड बाजा बरात का सीजन शुरू हो जाएगा। नवंबर से फरवरी तक खूब शहनाई बजेगी। चार महीने से बंद शादी-विवाद नवंबर से शुरू हो जाएंगे। मैरिज सीजन शुरू होते ही एक बार फिर ट्रेनों में भीड़ बढ़ेगी।

नवंबर-दिसंबर में वैवाहिक सीजन को लेकर अभी से ही टिकट बुकिंग में तेजी आ गई है। दोनों महीनों में ज्यादातर ट्रेनें फुल हैं। लोग बुकिंग खुलने का इंतजार कर रहे हैं। टिकट बुकिंग शुरू होते ही चंद मिनटों में वेटिंग शुरू हो जा रहा है। फरवरी मध्य तक के टिकट अभी से बुक हो रहे हैं। कई लंबी दूरी की ट्रेनों में अभी से ही फरवरी में टिकटें वेटिंग लिस्‍ट में नजर आ रही हैं।

क्रिसमस पर गोआ तो कश्मीर की बर्फबारी देखने जानेवालों की लंबी लिस्ट

नवंबर से जनवरी तक पर्यटन स्थलों की ओर जानेवाली ट्रेनें भी फुल हैं। क्रिसमस के दौरान गोआ जानेवालों की संख्या बढ़ जाती है। इस वजह से धनबाद होकर चलने वाली जसीडीह-वास्को-द-गामा एक्सप्रेस में जनवरी तक वेटिंग है। यही हाल राजस्थान जानेवाली ट्रेनों का है। कश्मीर जानेवाले यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सर्दियों में भू-स्वर्ग की बर्फबारी देखने पहले से कहीं अधिक यात्री जाएंगे। इस वजह से कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस में भी दिसंबर-जनवरी में कंफर्म सीट मिलना अभी से मुश्किल है। इसी तरह दक्षिण भारत जानेवाली ट्रेनों में भी सर्दियों के दौरान भीड़ ज्यादा है।

नवंबर-दिसंबर की पुरी की ट्रेनें फुल, धनबाद-भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन करेगी मुश्किल आसान

नवंबर-दिसंबर में पुरी जानेवाले यात्रियों की संख्या में भी कई गुना बढ़ोतरी हो गई है। पुरुषोत्तम, नंदनकानन, नीलांचल समेत पुरी जानेवाली ज्यादातर ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। पर धनबाद, बोकारो, रांची के यात्रियों के लिए विकल्प उपलब्ध है। धनबाद-भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन में सभी श्रेणियों में सीटें उपलब्ध हैं। इस ट्रेन से भुवनेश्वर पहुंच कर पुरी जाना आसान होगा।

शादी के शुभ मुहूर्त

नवंबर 2022 - 21, 24, 25 व 27

दिसंबर 2022 - 2, 7, 8, 9 व 14

जनवरी 2023 - 15, 18 , 25, 26, 27, 30 व 31

फरवरी 2023 - 6, 7, 9, 12, 13, 14, 22, 23 व 28

विभिन्‍न पंचांगों के अनुसार इन चार महीनों में और भी कई तिथियां हैं, जो शादी के लिए शुभ मानी जा रही हैं। यानी अभी भी अगर टिकट के लिए कतार में लगे तो फरवरी-मार्च त‍क का कंफर्म टिकट मिल पाएगा या नहीं, यह बता पाना मुश्किल है।

chat bot
आपका साथी