जल्द शुरू हो बंद ट्रेनों का परिचालन

संवाद सहयोगी गढ़वा गढ़वारोड- चोपन रेलखंड पर चलने वाली अधिकतर ट्रेनों का परिचालन अब तक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 05:47 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 05:47 PM (IST)
जल्द शुरू हो बंद ट्रेनों का परिचालन
जल्द शुरू हो बंद ट्रेनों का परिचालन

संवाद सहयोगी गढ़वा : गढ़वारोड- चोपन रेलखंड पर चलने वाली अधिकतर ट्रेनों का परिचालन अब तक शुरू नहीं होने से रेल यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। ट्रेन नहीं चलने से लोगों के लिए यात्रा करने का साधन बस रह गई है। इससे यात्रियों को दो से तीन गुणा अधिक किराया चुकाना पड़ रहा है। त्रवेणी एक्सप्रेस अभी तक शुरू नहीं हो सकी है। जिसके कारण लखनऊ व विभिन्न शहरों की यात्रा करने में परेशानी हो रही है। जिले के लोग विभिन्न बीमारियों का इलाज कराने, व्यापार करने समेत आवश्यक कार्य से यूपी व दिल्ली नहीं जा पा रहे हैं। ज्यादातार ट्रेनों के बंद होने से रेलवे स्टेशन एवं आस-पास के लोगों की आजीविका भी संकट में पड़ गई है। सांसद विष्णुदयाल राम द्वारा ट्रेनों का परिचालन चालू करने की मांग की गई है। मगर अभी तक ट्रेनों का परिचालन सामान्य नहीं हो सका है। लोगों की परेशानी को देखते हुए पूर्व रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य, विभिन्न दलों के नेताओं एवं व्यवसायियों ने सरकार से बंद सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की मांग की है। -

लोगों की परेशानी को देखते हुए जल्द से जल्द गढ़वा चोपन रेलखंड पर चलने वाली सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाना चाहिए। इस संबंध में रेलवे के पदाधिकारियों को अवगत कराया जाएगा तथा जनता की मांग को उनके समक्ष रखा जाएगा। सांसद विष्णुदयाल राम लगातार क्षेत्र की ट्रेनों को चालू कराने की मांग उठाते रहे हैं।

अलखनाथ पांडेय, रेलवे सलाहकार समिति सदस्य, हाजीपुर जोन -

गढ़वा से होकर गुजरने वाली सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं होने से इससे जुड़े लोगों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट गहरा गया है। साथ ही लोगों को विभिन्न शहरों की यात्रा करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार जल्द से जल्द गढ़वा रूट की ट्रेनों का परिचालन शुरू कराए। ताकि लोगों की परेशानी दूर हो सके। इस मांग से वरीय अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। रेल मंत्रालय इस ओर ध्यान दे।

मुरली श्याम सोनी, पूर्व रेलवे सलाकार समिति सदस्य -

सभी ट्रेनों के चालू नहीं होने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। कई लोग रेल मार्ग से ही यात्री करने के आदि हैं। क्योंकि इससे उनको सहुलियत होती है। ट्रेनों में फेरी कर जीवन यापन करने वाले भी एक साल से बेरोजगार हो गए हैं। उनकी रोजी रोटी इसी से जुड़ी हुई है। गढ़वा रूट से चलने वाली ट्रेन का परिचालन शुरू कराया जाना चाहिए। ताकि लोगों की समस्या दूर हो सके। रेल नहीं होने से लोग बसों में दोगुना भाड़ा देकर यात्रा कर रहे हैं।

डा. यासीन अंसारी, वरिष्ठ समाजसेवी, गढ़वा -

गढ़वा रोड-चोपन रेलखंड पर चलने वाली सभी ट्रेनों का परिचालन जल्द शुरू होना चाहिए। एक साल से ट्रेन बंद रहने से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। यूपी-दिल्ली सहित कई राज्यों से लोगों का संपर्क कट गया है। लोगों को यात्रा करने में विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रह है। त्रिवेणी लिक एक्सप्रेस लखनऊ एवं अन्य शहरों को जोड़ने वाली मुख्य ट्रेन है। इसका परिचालन बंद है तथा लोगों को आवागमन करने में परेशानी हो रही है। हम सरकार से सभी ट्रेनों को चालू कराने की मांग करते हैं।

डा. मुरली गुप्ता, पूर्व रेलवे सलाहकार समिति सदस्य -

गढ़वा रूट की ट्रेन नहीं चलने से व्यवसायियों को अपना व्यापार करने में परेशानी हो रही है। हम व्यापार के लिए तथा माल का आर्डर करने के लिए विभिन्न शहर की यात्रा नहीं कर पा रहें हैं। सरकार सभी ट्रेनों का परिचालन सुचारू कराए ताकि व्यापार करना सुगम हो सके। साथ ही आम लोगों की परेशानी भी दूर हो। ट्रेनों के परिचालन बंद होने से व्यवसाय भी प्रभावित हो रहा है। रेलवे को भी नुकसान हो रहा है। परिचालन जल्द शुरू हो।

राजीव अग्रवाल , व्यवसायी,गढ़वा -

सभी ट्रेनों के नहीं चलने से लोग परेशान हैं। इससे जुड़े लोगों को रोजी रोटी की समस्या भी झेलनी पड़ रही है। सरकार जल्द से जल्द गढ़वा रूट की सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू कराए। ताकि लोगों की समस्या दूर हो सके तथा लोगो को यात्रा करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। जनता की मांग को संबंधित पदाधिकारियों तक पहुंचाया जाएगा। सांसद से भी इस बारे में आग्रह करेंगे। अन्य अधिकारियों को जनता की भावना से अवगत कराया जाएगा।

मुकेश निरंजन सिन्हा, भाजपा, नेता गढ़वा

chat bot
आपका साथी