Giridih News : यहां कभी भी हो सकती भू-धंसान की घटना, लोगों में दहशत; पहले पांच की हो चुकी है मौत

गिरिडीह के कबरीबाद से कोयले की चोरी धड़ल्ले से हो रही है जिसके चलते सीसीएल को लाखों का चूना रोजाना लग रहा है। वहीं यह जानकार बता रहे हैं कि माइंस से अवैध उत्खनन से वहां कभी भी भू-धंसान की घटना हो सकती है। कबरीबाद माइंस दो-तीन महीने से बंद है। अब ऐसे में माइंस बंद रहने से सीसीएल की सुरक्षा कंपनी हटा ली है।

By Pramod Chaudhary Edited By: Shashank Shekhar Publish:Mon, 24 Jun 2024 03:32 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2024 03:32 PM (IST)
Giridih News : यहां कभी भी हो सकती भू-धंसान की घटना, लोगों में दहशत; पहले पांच की हो चुकी है मौत
Giridih News : यहां कभी भी हो सकती भू-धंसान की घटना, लोगों में दहशत (फाइल फोटो)

HighLights

  • कबरीबाद माइंस से धड़ल्ले से हो रही कोयले की चोरी
  • पूर्व में भू-धंसान की घटना में 5 लोगों की हो चुकी मौत
  • कबरीबाद विभागीय माइंस बीते दो-तीन महीने से बंद

संवाद सहयोगी, बनियाडीह। सीसीएल की बंद पड़ी कबरीबाद से इन दिनों कोयले की चोरी धड़ल्ले से हो रही है। इससे सीसीएल को प्रति दिन लाखों का चूना लग रहा है। जानकारों से पता चला कि इस माइंस से रात में कोयला चोरी हो रही है। ऐसे में अवैध उत्खनन से वहां कभी भी भू-धंसान की घटना हो सकती है।

बताया जाता है कि कबरीबाद विभागीय माइंस बीते दो-तीन महीने से बंद है। माइंस बंद रहने से सीसीएल की सुरक्षा व्यवस्था कंपनी ने हटा ली है। इसका फायदा कोयला चोर उठा रहे हैं। पता चला है कि अल सुबह तीन बजे बड़ी संख्या में महिला और पुरुष कबरीबाद माइंस के नीचे उतर जाते हैं।

माइंस के नीचे कई जगहों पर अवैध रूप से बनी खतरनाक सुरंग से कोयला निकाल कर उसे बाहर खपाते। निकाले गए कोयले को माइंस के ऊपर आसपास कई जगहों पर डंप किया जाता है। फिर वहां से साइकिल, मोटर साइकिल,स्कूटर आदि के जरिए बाहर खपाया जाता है। माइंस में बनी सुरंग से कोयला निकालने के दौरान जरा सी भी चूक होने पर मजदूरों की जान तक जा सकती है।

2017 में पांच लोगों की हो चुकी है मौत

ज्ञात हो कि वर्ष 2017 में सीसीएल की इसी माइंस में अवैध सुरंग से कोयला निकालने के दौरान चाल धंसने से पांच मजदूरों की मौत हो गई थी। सभी मजदूर सिमरिया धौड़ा गांव के रहने वाले थे। पुलिस ने पांचों शवों को मजदूरों के घर के पास से ही बरामद किया था।

इधर, सीसीएल के परियोजना पदाधिकारी एसके सिंह ने बताया कि कबरीबाद विभागीय माइंस को बंद कर दिया गया है। वहां से सभी मशीनों और सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर हटा लिया गया है। अगर वहां माइंस में अवैध सुरंग से कोयला निकल रहा है तो उसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- 

फिर लगा महंगाई का तड़का, टमाटर हुआ लाल तो तीखी हो गई हरी मिर्च; थाली से गायब हो रहीं सब्जियां

पढ़ाई के लिए पड़ी डांट तो 3 बच्चों ने उठा लिया ये कदम, फिर आई राहत भरी खबर; पढ़ें क्या है पूरा मामला

chat bot
आपका साथी