Jharkhand News: झारखंड के इस हाई स्कूल को मिला प्लस टू का दर्जा, इलाके में खुशी की लहर

पूर्वी सिंहभूम के पोटका के अपग्रेड हाई स्कूल को प्लस टू का दर्जा मिल गया। इस हाई स्कूल को प्लस टू का दर्जा मिलते ही छात्रों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। प्लस टू का दर्जा मिलने के बाद प्लस टू में नामांकन अभियान की शुरुआत कर दी गई है। इस मौके पर उपस्थित ग्राम प्रधान प्रभात मंडल ने लोगों को संबोधित किया।

By Jagran NewsEdited By: Shashank Shekhar Publish:Sat, 18 May 2024 05:02 PM (IST) Updated:Sat, 18 May 2024 05:02 PM (IST)
Jharkhand News: झारखंड के इस हाई स्कूल को मिला प्लस टू का दर्जा, इलाके में खुशी की लहर
Jharkhand News: झारखंड के इस हाई स्कूल को मिला प्लस टू का दर्जा, इलाके में खुशी की लहर (फोटो- जागरण)

HighLights

  • छात्रों को फॉर्म देकर नामांकन अभियान की शुरुआत की गई
  • जामदा पंचायत के अपग्रेड हाई स्कूल को प्लस टू का दर्जा मिला

जागरण संवाददाता, पोटका। पोटका के जामदा पंचायत स्थित अपग्रेड हाई स्कूल को प्लस टू का दर्जा मिलते ही शनिवार को विधिवत रूप से स्कूल प्रबंधन समिति के लोगों, उपस्थित अतिथियों एवं शिक्षकों द्वारा प्लस टू में नामांकन अभियान की शुरुआत कर दी।

सबसे पहले विद्यालय प्रबंधन समिति, शिक्षकों एवं उपस्थित छात्रों द्वारा अतिथियों का पारंपरिक नृत्य के साथ स्वागत किया गया। साथ ही साथ मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के राष्ट्रीय महासचिव निखिल मंडल, महतोष मंडल, मेवालाल सरदार, दाखिल टुडू आदि को फूलों का गुलदस्ता देखकर स्वागत किया गया।

छात्रों को फॉर्म देकर नामांकन अभियान की शुरुआत की

इसके बाद अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुरुआत किया। सबसे पहले निखिल मंडल द्वारा छात्रों को फॉर्म देकर नामांकन अभियान की शुरुआत की गई।

ग्राम प्रधान प्रभात मंडल ने क्या कुछ कहा

ग्राम प्रधान प्रभात मंडल ने कहा कि विद्यालय के विकास में हम सबों की बराबर भागीदारी होनी चाहिए। विद्यालय के विकास से ही शिक्षा एवं समाज का विकास संभव है।

इस दौरान निखिल मंडल ने कहा कि काफी लंबे समय से सुदूर ग्रामीण एवं आदिवासी बहुल क्षेत्र का अपग्रेड हाई स्कूल भालकी को प्लस टू का दर्जा की मांग चली आ रही थी, जिसको लेकर पोटका में दो विद्यालयों को प्लस टू का दर्जा प्राप्त हुआ। इसमें अपग्रेड हाई स्कूल भालकी एवं अपग्रेड उच्च विद्यालय हेंसड़ा वहीं शनिवार को विधिवत रूप से उपस्थित ग्रामीणों, समिति के सदस्यों एवं अतिथियों की उपस्थिति में नामांकन अभियान की शुरुआत की गई।

बच्चों को परेशानी से मिलेगी मुक्ति- स्कूल प्रबंधन समिति

स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष बृहस्पति मंडल ने कहा कि आदिवासी बहुल क्षेत्र होने के कारण यहां अधिकांश छात्र- छात्राएं मैट्रिक पास होने के बाद प्लस टू के लिए काफी दूर जाना पड़ता था, जिसके कारण बच्चे मैट्रिक की पढ़ाई कर बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते थे। हालांकि, प्लस टू का दर्जा मिलने से लड़कियों को खासकर शिक्षा प्राप्त करने में आसानी होगी।

गांव के इंदु भूषण मंडल ने कहा कि विद्यालय को प्लस टू का दर्जा मिलने से इलाके में उत्साह का माहौल है। सभी बच्चे अब गांव में ही पढ़ाई कर पाएंगे। इन्हें अब 10-15 किमी पढ़ाई के लिए नहीं जाना पड़ेगा।

इस मौके पर ग्राम प्रधान प्रभात मंडल, स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष बृहस्पति मंडल, इंदु भूषण मंडल, चंदन मंडल, किंकर मंडल, विजन मंडल, मंटू मंडल, सुफल मुंडा, गोपाल कर, अचिंत्य मंडल, राधा पदो कालिंदी, विद्यालय के प्रधानाध्यापक मीनू पंडित, अनूप मंडल, सुजाता दत्ता, नागी टोप्पो, कमरुद्दीन अंसारी आदि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Crime: 15 लाख के इनामी नक्सली का सहयोगी गिरफ्तार, पुलिस ने इस तरह जाल बिछाकर फंसाया

JAC 9th-11th Result 2024: नौंवीं में हजारीबाग तो 11वीं में कोडरमा अव्वल, राजधानी के बच्चों का ऐसा रहा प्रदर्शन

chat bot
आपका साथी