Jharkhand News: रेलवे का जीरो कार्बन उत्सर्जन मिशन पर फोकस, इन रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए Solar Panel

रेलवे बिजली का उत्पादन करने के लिए कार्बन उत्सर्जन मिशन को लेकर काम कर रही है। इस उद्देश्य को लेकर पूर्व मध्य रेलवे ने भी जीरो कार्बन उत्सर्जन मिशन का कार्य शुरू कर दिया है। ऐसे में धनबाद रेल मंडल के गझंडी हजारीबाग टाउन बरकाकाना पारसनाथ नगरउटारी सिंगरौली में 10-10 किलोवाट और गढ़वा रोड़ में 15 किलोवाट का बिजली उत्पादन सोलर पेनल के जरिए किया जा रहा है।

By Ravindra kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Publish:Mon, 24 Jun 2024 08:07 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2024 08:07 PM (IST)
Jharkhand News: रेलवे का जीरो कार्बन उत्सर्जन मिशन पर फोकस, इन रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए Solar Panel
गझंडी स्टेशन में भवन की छत पर लगे सोलर प्लेट

HighLights

  • धनबाद रेल मंडल के गझंडी सहित आठ स्टेशनों पर लगाए गए सोलर पैनल
  • वित्तीय वर्ष 23- 24 में गझंडी सहित सात स्टेशनों पर सोलर पैनल के जरिये मिली बिजली
  • धनबाद रेल मंडल के छह स्टेशनों पर 10 से 20 किलोवाट के सोलर प्लांट के लिए टेंडर हो चुका है जारी

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा)। पूर्व मध्य रेलवे जीरो कार्बन उत्सर्जन मिशन की दिशा में बेहतर कार्य कर रहा है। इसी उद्देश्य को लेकर स्टेशनों, प्रशासनिक भवन में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं।

धनबाद रेल मंडल के गझंडी, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, पारसनाथ, नगरउटारी, सिंगरौली में 10-10 किलोवाट तथा गढ़वा रोड़ में 15 किलोवाट का बिजली उत्पादन हो रहा है।

साल 2025 तक पूरा होगा लक्ष्य

वित्तीय वर्ष 23- 24 में गझंडी सहित सात स्टेशनों पर सोलर पैनल के जरिये बिजली मिली। इससे 22 लाख 54 हजार 651 रुपये की बचत रेलवे को हुई।

धनबाद रेल मंडल के 91 स्टेशन एवं 49 अन्य भवनों पर 3760 केडब्ल्यूएच क्षमता वाले सोलर लगाने का कार्य 31 मार्च 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सोलर ऊर्जा से बिजली खरीदने में व्यय कम करने से राजस्व की बचत हो रही है।

छह स्टेशनों पर लगेंगे सोलर प्लांट

स्वच्छ पर्यावरण बनाए रखने में भी सहायक सिद्ध हो रहा है। धनबाद रेल मंडल के छह स्टेशनों पर 10 से 20 किलोवाट के सोलर प्लांट के लिए टेंडर हो चुका है।

इसमें पतरातू, टोरी, रायखिलारी, कृष्णशिला एवं शक्ति नगर का कार्य शीघ्र ही शुरू होगा। कोडरमा सहित धनबाद रेलमंडल के 91 स्टेशनों पर लगभग 20 करोड़ की लागत से 3760 केडब्ल्यूएच बिजली का उत्पादन का लक्ष्य है।

जीरो कार्बन उत्सर्जन पर काम कर रहा है रेलवे

सौर ऊर्जा का उत्पादन के साथ जीरो कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य पर रेलवे काम कर रहा है। इसके लिए परंपरागत या प्रज्ज्वलित ऊर्जा के स्रोत को सौर ऊर्जा में तब्दील किया जा रहा है। पूर्व मध्य रेलवे के पांच रेल मंडल में 2197.52 केडब्ल्यूपी क्षमता के सोलर पैनल लैंप लगाने का कार्य प्रगति पर है।

इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के सीपीआरओ सरस्वती चंद्र ने बताया कि 2023-24 में कुल 18.54 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन हुआ। बिजली बिल में 77.81 लाख रुपये की बचत हुई। वहीं आने वाले दिनों में रेलवे की खाली जमीनों पर निजी कंपनियों के जरिये बिजली उत्पादन करने व बिजली बेचने की तैयारी है।

ये भी पढे़ं-

Train Cancelled: 29 जून से लेकर 08 जुलाई तक 66 ट्रेनें रद, कई रेलगाडियों का बदला रूट; पढ़ें पूरी लिस्ट

Jharkhand के इस जिले को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने में रोढ़ा बनीं ये तीन महत्वपूर्ण योजनाएं, बीच में ही लटका काम

chat bot
आपका साथी