पप्‍पू अंडा वाले से लेकर बिरयानी वाला, ऑनलाइन ठगी की चपेट में हर कोई, आर्मी क्यूआर कोड लेकर उतरे साइबर ठग

आजकल साइबर ठग आर्मी क्‍यूआर कोड का सहारा लेकर बाजार में दुकानदारों से ठगी कर रहे हैं। ठगी का शिकार होने वाले शर्म के मारे कुछ बता नहीं रहे हैं इसलिए उन्‍हें ज्‍यादा बढ़ावा मिल रहा है। पुलिस ने लोगों से जागरूक बनने की अपील की है।

By Jagran NewsEdited By:
Updated: Fri, 30 Dec 2022 05:03 PM (IST)
पप्‍पू अंडा वाले से लेकर बिरयानी वाला, ऑनलाइन ठगी की चपेट में हर कोई, आर्मी क्यूआर कोड लेकर उतरे साइबर ठग
आर्मी क्‍यूआर कोड लेकर लोगों को ठग रहे हैं साइबर अपराधी

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर (पलामू)। साइबर अपराधियों का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चल रहा है। जब तक उनके ठगी को पैटर्न को साइबर पुलिस समझ पाती है वे दूसरा ही कारास्तानी शुरू कर देते हैं। अब आर्मी के क्यूआर को लेकर आनलाइन ठगी बाजार में कूद पड़े हैं। पप्पू अंडा वाला हो या छोटू फल वाला या फिर हार्डवेयर दुकानदार व रंग-पेंट का सौदागर सभी को किसी ना किसी माध्यम से शिकार बना रहे हैं। ठगी का शिकार होने वाले कई दुकानदार मजाक का पात्र नहीं बन जाए इसे लेकर पुलिस के पास नहीं जा रहे हैं। इससे साइबर अपराधियों का हौसला भी बढ़ रहा है।

ठगी ऐसे बाजार में लगा रहे हैं दुकानदारों को चूना

बता दें कि रेड़मा स्थित एक बिरयानी दुकानदार को सीआरपीएफ के नाम पर 20 पैकेट बिरयानी पैक करने को बोला जाता है। साथ ही सुरक्षा जांच के नाम आर्मी लिखा क्यूआर कोड भेज कर एक रूपये की भेजने को कहा जाता है। बिरयानी दुकानदार ने पैसे नहीं भेजे बस 20 पैकेट बिरयानी पैक कर किसी सीआरपीएफ के बंदे का इंतजार करने लगा। इसी तरह, पप्पू अंडा वाला आदेश के अनुसार पांच पेटी अंडा लेकर जीएलए कालेज स्थित 134 सीआपीएफ शिविर पहुंच गया, लेकिन वहां उसे अपने ठगे होने का एहसास हुआ।

आर्मी क्‍यूआर कोड बना साइबर ठगों का सहारा

पिछले 27 दिसंबर को रेड़मा स्थित लक्ष्मी हार्डवेयर के मालिक प्रिय दत्त इसी तरह सीआरपीएफ के नाम फोन आने पर 15 लीटर पेंट लेकर शिविर पहुंच गया। यहां पहुंचने तक साइबर ठग दुकानदार के संपर्क में थे। इस बीच उसे आर्मी लिखा एक क्यूआर कोड भेज सुरक्षा जांच के लिए एक रूपया जमा करने को कहा जाता है। आर्मी लिखा होने के कारण दुकानदार उस क्यूआर कोड में एक रूपया जमा कर देता है, तभी दुकानदार के खाते में दो रूपये जमा होने का मैसेज भी आ जाता है। अब यहीं पर पेंट दुकानदार आरबीआई द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान को भूल कर गलती कर देता है।

पुलिस ने लोगों को दी सावधान रहने की चेतावनी

पलामू के पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्‍हा, सीआरपीएफ या आर्मी के नाम पर साइबर ठगी का मामला पहली बार सामने आया है। पलामू पुलिस इस पर पूरे गंभीरता से जांच कर रही है। किसी भी दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बावजूद इसके लोगों को भी स्वयं जागरूक रहना होगा।

ये भी पढ़ें-

Ranchi Crime: मोबाइल पर एनीडेस्क डाउनलोड करना पड़ा शख्‍स को भारी, चंद मिनटों में खाते से गायब हुए लाखों

सिर्फ मिस्ड कॉल दे कर खाते से गायब नहीं होगा पैसा, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट