लॉ एंड ऑर्डर की समस्या से जूझ रहा रेलवे

रांची : झारखंड में रेलवे लॉ एंड ऑर्डर की समस्या से जूझ रहा है। नई रेलवे लाइन बिछाने के दौरान सुरंग ब

By Edited By: Publish:Thu, 04 Jun 2015 08:35 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2015 08:35 PM (IST)
लॉ एंड ऑर्डर की समस्या से जूझ रहा रेलवे

रांची : झारखंड में रेलवे लॉ एंड ऑर्डर की समस्या से जूझ रहा है। नई रेलवे लाइन बिछाने के दौरान सुरंग बनाने के लिए चंट्टानों को तोड़ने के लिए एक्सप्लोसिव को निर्दिष्ट स्थल तक ले जाने में उन्हें काफी परेशानी हो रही है। यह बात दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक राधेश्याम ने कही। वह गुरुवार को रांची रेलवे स्टेशन पर 26 मई से नौ जून तक चल रहे रेलवे उपभोक्ता पखवाड़ा के तहत पत्रकार वार्ता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि रांची-लोहरदगा-टोरी रेलवे लाइन का कार्य इस वित्तीय वर्ष के अंत तक पूरा हो जाएगा, जबकि मनोहरपुर में थर्डलाइन का कार्य प्रगति पर है। कहा, पखवारा के दौरान रेलवे अधिकारी यात्री सेवा के लिए अधिक से अधिक सहयोग करेंगे। यात्रियों की समस्याओं से रू-ब-रू होकर उनसे संवाद स्थापित करेंगे। उन्होंने बताया कि 02 जनवरी से 12 फरवरी के बीच रांची से चार नई ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ। गरीब रथ का परिचालन सप्ताह में तीन दिन किया गया। रांची रेलवे स्टेशन पर कवर्ड शेड, वाशेबल एप्रेंस, मेकेनिकल क्लीनिंग, एस्कलेटर्स, एसी यात्री प्रतीक्षालय में वाई-फाई और इंटीग्रेटेड सिक्युरिटी सिस्टम की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इंटीग्रेटेड सिक्युरिटी सिस्टम के तहत रांची और हटिया रेलवे स्टेशन पर क्लोज सर्किट कैमरे लगाए गए हैं, ताकि क्राइम और साफ-सफाई की मॉनिट¨रग की जा सके। मूरी और टाटानगर स्टेशन पर भी कई विशेष कार्य किए गए हैं।

रांची रेलवे स्टेशन पर लगातार हो रही पॉकेटमारी, छिनतई और रात्रि में रेलवे स्टेशन पर सुरक्षाकर्मियों की अनुपस्थिति के सवाल पर उन्होंने कहा कि फिलहाल नवनियुक्त रेलवे पुलिसकर्मियों का प्रशिक्षण चल रहा है। जुलाई के अंत तक 700-800 प्रशिक्षित आरपीएफ पुलिसकर्मी मिल जाएंगे। उन्होंने बताया कि रांची-बंडामुंडा डबल रेल लाइन भी बजट में है। फिलहाल सर्वे का काम चल रहा है। इसके पूरा होते ही डीपीआर बनाया जाएगा। इससे पूर्व उन्होंने रांची रेलवे स्टेशन पर इंक्वायरी काउंटर, टिकटघर, पीने की पानी की व्यवस्था, शौचालय, फ्लेटफॉर्म की साफ-सफाई आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मैं पिछले एक वर्ष से रांची आ रहा हूं। पहले से आज की व्यवस्था से काफी संतुष्ट हूं। रांची रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को कई नई सुविधाएं प्रदान की गई हैं। यात्री भी इन सेवाओं से काफी संतुष्ट हैं। उन्होंने बताया कि अक्सर यात्रियों की नाराजगी बेडरॉल को लेकर होती है। इसके लिए हटिया रेलवे स्टेशन पर मेकेनाइज्ड लौंड्री की व्यवस्था की गई है। जल्द ही रांची रेलवे स्टेशन पर भी मेकेनाइज्ड लौंड्री की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मौके पर रांची रेल मंडल के डीआरएम दीपक कश्यप समेत कई रेलकर्मी भी मौजूद थे।

-----------------

महाप्रबंधक से की पुनर्वास की मांग

रांची : बिरसा चौक से उजाड़े गए लोगों के पुनर्वास की मांग को लेकर झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव आलोक कुमार दुबे के नेतृत्व में कोचा और पत्थर कोचा निवासियों ने दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक राधेश्याम को ज्ञापन सौंपा। आलोक दुबे ने महाप्रबंधक को बताया कि लोग भय और दहशत में हैं। पुल निर्माण के लिए जितनी जमीन जरूरी हो, उतनी ही ली जाए।

------------------

chat bot
आपका साथी