अब ट्रेनों में भी मिलेगा नामी होटलों का भोजन

रेलवे ट्रेनों में कर रहा है ई कैटरिग की तैयारी यात्रियों को करानी होगी भोजन की आनलाइन बुकिंग।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 08:11 PM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 08:11 PM (IST)
अब ट्रेनों में भी मिलेगा नामी होटलों का भोजन
अब ट्रेनों में भी मिलेगा नामी होटलों का भोजन

- रेलवे ट्रेनों में कर रहा है ई कैटरिग की तैयारी, यात्रियों को करानी होगी भोजन की ऑनलाइन बुकिग

मुजतबा हैदर रिजवी, रांची : अब ट्रेनों में जल्द ही यात्री बड़े नामी होटलों के भोजन का स्वाद ले सकेंगे। यात्री अपने साइट पर मौजूद होटलों में से मनपसंद होटल से भोजन मंगा सकेंगे। ये सब होगा रेलवे के ई कैटरिग सिस्टम के तहत। रेलवे विभिन्न शहरों के बड़े-बड़े होटलों से करार करने जा रहा है। मुसाफिर आइआरसीटीसी की साइट पर मौजूद इन होटलों से उनके मेनू के अनुसार ऑनलाइन भोजन बुक कराएंगे। संबंधित रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने पर मुसाफिरों को भोजन उपलब्ध करा दिया जाएगा। रेलवे इसे लेकर तैयारी कर रहा है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि योजना को धरातल पर उतारने की कवायद शुरू हो चुकी है। ई कैटरिग और ऑनलाइन फूड आर्डर पर मंथन चल रहा है। पहले चरण में प्रयोग के तौर पर राजधानी एक्सप्रेस में शुरुआत की जाएगी। बाद में इस सुविधा को लंबी दूरी की अन्य ट्रेनों में लागू कर किया जाएगा। रांची से दिल्ली और मुंबई के लिए चलने वाली ट्रेनों में ई कैटरिग की व्यवस्था की जाएगी।

गौरतलब है कि कोरोना की वजह से सभी ट्रेनों से रेलवे ने पैंट्रीकार हटा दी है। इसके चलते यात्रियों को ट्रेन में खाने की दिक्कत हो रही है। अभी लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्री अपने घर से ही खाना लेकर जा रहे हैं। अधिकारियों की मानें तो रेलवे अब ट्रेनों में पैंट्रीकार नहीं लगाएगा। इसकी जगह ई कैटरिग के जरिए यात्रियों को खाना पहुंचाया जाएगा। इसके लिए यात्री आइआरसीटीसी की साइट पर ही भोजन बुक करेंगे। इस साइट पर शहर के आठ से लेकर 10 बड़े नामी होटलों के मेनू रहेंगे और यात्री यहीं से भोजन बुक कर लेंगे।

---------

पैंट्री कार की जगह लगेंगे थर्ड एसी कोच

रेलवे सूत्रों का कहना कि अब रेलवे लंबी दूरी की ट्रेनों से हमेशा के लिए पैंट्री कार हटाने जा रहा है। पैंट्री कार की जगह ट्रेनों में थर्ड एसी कोच लगाया जाएगा। इससे रेलवे अपनी आमदनी बढ़ाएगा तो वहीं कुछ यात्रियों को कंफर्म सीट मिलने में मदद मिलेगी। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि कुछ ट्रेनों में पैंट्री कार खतरनाक भी साबित हुई हैं। इनकी वजह से ट्रेनों में आग लगी है।

------

स्टेशनों पर बनाए जाएंगे बेस किचन

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि नामी होटलों से बुक कराए गए भोजन महंगे होंगे। इसलिए सस्ता भोजन मुहैया कराने के लिए रेलवे स्टेशनों पर आइआरसीटीसी का बेस किचन बनाएगा। जो यात्री महंगे होटलों के भोजन लेना पसंद नहीं करेंगे उनके लिए आइआरसीटीसी के बेस किचन से संबंधित रेलवे स्टेशन पर सस्ता खाना पहुंचाया जाएगा।

-------

रेलवे ई कैटरिग की तैयारी कर रहा है। अभी योजना पर मंथन चल रहा है। जल्द ही ट्रेनों में भोजन की नई व्यवस्था सामने आएगी।

- एस घोष, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, दपू रेलवे।

chat bot
आपका साथी