दुर्गा पूजा से पहले वित्त रहित स्कूलों-कॉलेजों को मिलेगा अनुदान, साक्षरता विभाग के सचिव ने दिए निर्देश

झारखंड स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव ने वित्त रहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिन जिलों में अनुदान की राशि स्कूलों एवं कॉलेजों के खाते में हस्तांतरित नहीं की गई है। जल्द ही राशि हस्तांतरित करने का निर्देश दिया है। साथ ही 17 अक्टूबर को होने वाली बैठक में रिपोर्ट लेकर आने को भी कहा है।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Publish:Fri, 06 Oct 2023 10:50 PM (IST) Updated:Fri, 06 Oct 2023 10:50 PM (IST)
दुर्गा पूजा से पहले वित्त रहित स्कूलों-कॉलेजों को मिलेगा अनुदान, साक्षरता विभाग के सचिव ने दिए निर्देश
दुर्गा पूजा से पहले वित्त रहित स्कूलों-कॉलेजों को मिलेगा अनुदान,

HighLights

  • संस्थानों की ग्रेडिंग के लिए फाइल बढ़ाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया
  • संस्थानों को नियम के अनुसार ही अनुदान मिलेगा- साक्षरता विभाग के सचिव

राज्य ब्यूरो, रांची। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव ने शुक्रवार को वित्त रहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल को कहा कि अनुदान की राशि चार सितंबर को ही जिलों को भेज दी गई है।

उन्होंने कहा कि जिन जिलों में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा अनुदान की राशि अभी तक स्कूलों एवं कॉलेजों के खाते में हस्तांतरित नहीं की गई है। उन्हें जल्द ही राशि हस्तांतरित कर 17 अक्टूबर को होने वाली बैठक में रिपोर्ट लेकर आने को कहा है।

ग्रेडिंग के लिए अधिकारियों को फाइल बढ़ाने का निर्देश

साथ ही साक्षरता विभाग के सचिव ने यह भी कहा कि मौके पर ही संस्थानों की ग्रेडिंग के लिए फाइल बढ़ाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए ताकि संस्थानों का अनुदान बढ़ाया जा सके।

इससे पहले प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि तत्कालीन मंत्री ने अनुदान की राशि चौगुना करने के प्रस्ताव पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी थी, लेकिन ग्रेडिंग के नाम पर संचिका लंबित रखी गई है।

नियम के अनुसार ही अनुदान मिलेगा- साक्षरता विभाग के सचिव

बातचीत के क्रम में साक्षरता विभाग के सचिव ने स्पष्ट रूप से कहा कि संस्थानों को नियम के अनुसार ही अनुदान मिलेगा। जहां तक वित्त रहित शिक्षा नीति समाप्त करने की मांग है तो इस पर सरकार ही नीति गत निर्णय ले सकती है।

यह भी पढ़ें: JSSC Bharti 2023: सहायक आचार्य के 26,001 पदों पर कल से फिर शुरू होगा आवेदन, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

सचिव से मिलनेवालों में रघुनाथ सिंह, संजय कुमार और नरोत्तम सिंह सम्मिलित थे। बातचीत के बाद शिक्षक संयुक्त संघर्ष मोर्चा ने शनिवार को प्रस्तावित शिक्षा सचिव के पुतला दहन कार्यक्रम को स्थगित कर दिया। हालांकि, अन्य कार्यक्रम जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें: झारखंड की बड़ी उपलब्धि, पतरातू में जल्द शुरू होगा बिजली का उत्पादन; 2024 में पहली यूनिट हो जाएगा आरंभ

chat bot
आपका साथी