Ranchi Land Scam Case : हेमंत सोरेन नहीं सिर्फ 'चिट्ठी' ED कार्यालय पहुंची, पेश नहीं होने को लेकर मिला ये जवाब

जमीन घोटाले में ईडी ने शनिवार को हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए बुलाया। पिछले तीन समन पर मुख्यमंत्री उपस्थित नहीं हुए थे। ऐसे में शनिवार को भी ईडी दफ्तर नहीं पहुंचें। हेमंत सोरेन ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। उन्होंने ईडी के समन को चुनौती दी है। याचिका दायर कर हाईकोर्ट से मामले में हस्तक्षेप करने व कार्रवाई पर रोक लगाने का आग्रह किया है।

By Dilip KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Sep 2023 06:32 PM (IST) Updated:Sat, 23 Sep 2023 03:45 PM (IST)
Ranchi Land Scam Case : हेमंत सोरेन नहीं सिर्फ 'चिट्ठी' ED कार्यालय पहुंची, पेश नहीं होने को लेकर मिला ये जवाब
ED के विरुद्ध हाईकोर्ट पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन

HighLights

  • 23 सितंबर को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया था
  • पिछले तीन समन पर ईडी दफ्तर नहीं पहुंचे थे हेमंत सोरेन

राज्य ब्यूरो, रांची: जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने शनिवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए बुलाया। ईडी की तरफ से उन्हें भेजा गया यह चौथा समन है। पिछले तीन समन पर मुख्यमंत्री पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए थे। इस चौथे समन पर भी वे ईडी कार्यालय नहीं गए।

ईडी कार्यालय जाने से पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हाईकोर्ट पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने ईडी के समन को हाईकोर्ट में चुनौती दी। उन्होंने आवेदन देकर बताया है कि वे हाई कोर्ट चले गए हैं। कोर्ट का जो आदेश होगा, उसके बाद ही कोई निर्णय लेंगे। 

उन्होंने शुक्रवार को याचिका दायर कर हाईकोर्ट से इस मामले में हस्तक्षेप करने व कार्रवाई पर रोक लगाने का आग्रह किया था। मुख्यमंत्री की याचिका की कॉपी ईडी कार्यालय को भी भेज दी गई है। ऐसे में अब यह तय हो गया है कि मुख्यमंत्री शनिवार को ईडी कार्यालय नहीं जाएंगे।

अब इस मामले में हाईकोर्ट के निर्णय पर ही ईडी की आगे की कार्रवाई निर्भर होगी। अगर ईडी को हाईकोर्ट से कोई नोटिस प्राप्त नहीं होता है तो हेमंत सोरेन को पांचवां समन जारी कर सकती है।

जस्टिस केपी देव के निधन के कारण हाईकोर्ट में अवकाश 

जानकारी के मुताबिक, पहले शुक्रवार को ही याचिका दायर किया जाना था, लेकिन हाईकोर्ट के जस्टिस केपी देव के निधन के कारण अवकाश घोषित कर दिया गया। इस वजह से मुख्यमंत्री की तरफ से याचिका दायर नहीं की जा सकी।

इससे पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी के समन को चुनौती दी थी। वह इसके विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने सुझाव दिया कि वे हाईकोर्ट में अपनी बातें रखें।

मुख्यमंत्री ने यह भी लिखा था कि ईडी केंद्र के इशारे पर काम कर रही है और जनता के माध्यम से चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है।

24 अगस्त को पूछताछ के लिए भेजा गया था दूसरा समन

जब मुख्यमंत्री 14 अगस्त को ईडी के पहले समन पर नहीं पहुंचे तो ईडी ने उन्हें 24 अगस्त के लिए दूसरा समन किया था, लेकिन उस दिन भी मुख्यमंत्री ईडी कार्यालय नहीं पहुंचे।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी को पत्र भेजकर जानकारी दी थी कि ईडी के अधिकारों को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी है। जब कोर्ट से ईडी को कोई सूचना नहीं दी गई तो ईडी ने नौ सितंबर के लिए उन्हें तीसरा समन किया था। नौ सितंबर को भी मुख्यमंत्री ईडी कार्यालय नहीं पहुंचे।

इसके बाद ईडी ने उन्हें चौथा समन जारी कर 23 सितंबर को कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा है। अब मुख्यमंत्री हाईकोर्ट में इसे लेकर याचिका दायर कर सकते हैं।

हेमंत सोरेन शुक्रवार को लौट आए रांची

मुख्यमंत्री बुधवार की शाम अचानक नई दिल्ली गए थे। वहां उन्होंने अपने पिता झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन के स्वास्थ्य के बारे में चिकित्सकों से जानकारी ली।

उन्होंने विधि-विशेषज्ञों से सलाह-मशविरा किया। उनकी योजना आईएनडीआईए के नेताओं से मुलाकात करने की थी, लेकिन वे शुक्रवार की दोपहर वापस लौट आए। इस दौरान वे जस्टिस केपी देव की शोकसभा समारोह में शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: संकल्प यात्रा में बाबूलाल का हेमंत सोरेन पर वार, झारखंड सरकार में चल रहा रिचार्ज और टॉपअप का खेल

chat bot
आपका साथी