Jharkhand News: एक आलमगीर के विकल्प होंगे दो नेता, आज लगेगी मुहर; दावेदारी के लिए कई विधायक पहुंचे दिल्ली

Jharkhand News झारखंड सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री रहे आलमगीर आलम (Alamgir Alam) का इस्तीफा होने के बाद कांग्रेस में उनके विकल्पों की तलाश तेजी से हो रही है। माना जा रहा है कि एक आलमगीर के विकल्प के तौर पर कम से कम दो नेताओं को मौका मिलेगा। इनमें अल्पसंख्यक समुदाय पिछड़ा वर्ग और आदिवासियों के बीच से भी चेहरों की तलाश की जा रही है।

By Ashish Jha Edited By: Sanjeev Kumar Publish:Wed, 12 Jun 2024 03:55 PM (IST) Updated:Wed, 12 Jun 2024 03:55 PM (IST)
Jharkhand News: एक आलमगीर के विकल्प होंगे दो नेता, आज लगेगी मुहर; दावेदारी के लिए कई विधायक पहुंचे दिल्ली
आलमगीर आलम के मामले में कांग्रेस में घमासान (जागरण )

HighLights

  • कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की
  • अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग से ही मौका मिलना तय

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand Political News Today: झारखंड सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री रहे आलमगीर आलम (Alamgir Alam) का इस्तीफा होने के बाद कांग्रेस में उनके विकल्पों की तलाश तेजी से हो रही है। माना जा रहा है कि एक आलमगीर के विकल्प के तौर पर कम से कम दो नेताओं को मौका मिलेगा। इनमें अल्पसंख्यक समुदाय, पिछड़ा वर्ग और आदिवासियों के बीच से भी चेहरों की तलाश की जा रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में बुधवार को आयोजित समीक्षा बैठक में इस विषय पर चर्चा होगी। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनावों में विधायकों का प्रदर्शन भी इस चयन प्रक्रिया का अहम हिस्सा होगा। इस बीच, कई विधायक अपनी दावेदारी के साथ नई दिल्ली पहुंच गए हैं।

वे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और प्रदेश कांग्रेस प्रभारी के साथ अलग-अलग कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिलने भी पहुंचे हैं। टेंडर कमीशन घोटाला में जेल में बंद मंत्री आलमगीर आलम को इस्तीफा देना पड़ा है। वे कांग्रेस विधायक दल के नेता भी थे।

अब दोनों पदों के लिए किसी नए चेहरे की तलाश हो रही है। पार्टी की तैयारियों को देखें तो कम से कम दो चेहरों को मौका दिया जा सकता है। माना जा रहा है कि अल्पसंख्यक बिरादरी के एक मंत्री को हटाकर इसी बिरादरी से किसी नेता को आगे बढ़ाया जाए। जामताड़ा विधायक डा. इरफान अंसारी अपने स्तर से कोशिश में जुटे हुए हैं। कांग्रेस की दूसरी तलाश पिछड़ा वर्ग के नेताओं में है।

प्रदीप यादव व दीपिका पांडेय सिंह समेत कई नामों की भी चर्चा चल रही है। इधर, चुनाव में आदिवासी समुदाय ने कांग्रेस के लिए जमकर वोटिंग की है और इस आधार पर आदिवासियों के बीच से किसी एक नेता को आगे बढ़ाया जा सकता है।

लोकसभा चुनाव में विधायक राजेश कच्छप, नमन विक्सल कोंगाड़ी आदि कई आदिवासी विधायकों के क्षेत्र में हाल में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और झामुमो के उम्मीदवारों को बढ़त मिली है। इस बढ़त के आधार पर इन्हें पुरस्कृत किया जा सकता है। ऐसे भी कांग्रेस कोटे के चार मंत्रियों में आदिवासी चेहरा सिर्फ एक है। यही कारण है कि आदिवासी विधायक को मौका दिए जाने की संभावना है।  

प्रदेश कांग्रेस प्रभारी के नेतृत्व में परिणामों की आज समीक्षा लोकसभा चुनाव में परिणामों की विस्तृत समीक्षा बुधवार को प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर की मौजूदगी में होगी। लोकसभा चुनाव में झारखंड में पांच सीटों पर आइएनडीआइए की जीत हुई है।

इनमें से दो सीटों पर कांग्रेस जीती तो तीन सीटों पर झामुमो के उम्मीदवारों की जीत हुई। झारखंड में सात सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ी थी। मीर ने कहा कि झारखंड में इससे भी बेहतर परिणाम की आशा थी परंतु आशा अनुरूप परिणाम प्राप्त नहीं हुआ। राज्य में इसी वर्ष के अंत तक विधानसभा चुनाव होना है। इसी कारण से समीक्षा बैठक को अहम माना जा रहा है।

समीक्षा के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर के निर्देश पर बुधवार को संगम गार्डन, मोरहाबादी में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की विस्तारित बैठक बुलाई गई है। बैठक में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम मोहम्मद मीर मुख्य रूप से उपस्थित रहेंगे। बैठक में प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष, सभी मंत्री, सांसद, विधायक, प्रदेश पदाधिकारी, लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी मौजूद रहेंगे। 

ये भी पढ़ें

Jharkhand Lok Sabha Result : RSS ने चुनाव में BJP की मदद की या नहीं? अंदर की बात आई सामने; सियासत हुई तेज

Ranchi Lok Sabha Result 2024: संजय सेठ के इस रिकॉर्ड को जान पूरी BJP हो जाएगी निराश, सांसद जी के कोर वोटर भी होंगे हैरान

chat bot
आपका साथी