New Criminal Laws: नए कानूनों की चार महीने पहले से तैयारी कर रही थी झारखंड पुलिस, मास्टर ट्रेनरों ने बताई बारीकियां

झारखंड पुलिस पिछले चार महीने से तीन नए कानूनों को राज्य में लागू करने की तैयारी कर रही थी और 21 फरवरी को इन कानूनों से संबंधित एक अधिसूचना भी जारी की गई थी। इस अधिसूचना जारी होने के बाद से ही झारखंड पुलिस ने प्रशिक्षण को लेकर सक्रियता बढ़ाई दी। पुलिस पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देने के लिए सभी जिलों से मास्टर ट्रेनर को चिह्नित कर उन्हें प्रशिक्षण दिया गया।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb Ahmed Publish:Mon, 01 Jul 2024 11:45 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jul 2024 11:45 PM (IST)
New Criminal Laws: नए कानूनों की चार महीने पहले से तैयारी कर रही थी झारखंड पुलिस, मास्टर ट्रेनरों ने बताई बारीकियां
पिछले चार महीनों से तीन नए कानून की तैयारी कर रही थी झारखंड पुलिस

HighLights

  • पहले मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित किया, फिर एपीपी, एफएसएल के वैज्ञानिकों को दिया गया प्रशिक्षण
  • मास्टर ट्रेनरों ने जिलों में, प्रशिक्षण केंद्रों में कनीय पदाधिकारियों तक को दी नए कानून की जानकारी

राज्य ब्यूरो, रांची। नए कानूनों को राज्य में लागू करने में कोई परेशानी न हो इसके लिए झारखंड पुलिस पिछले चार माह से तैयारी कर रही थी। 21 फरवरी को नए कानूनों से संबंधित अधिसूचना जारी हुई थी कि ये तीनों ही कानून एक जुलाई से पूरे देश में लागू होंगे।

इस अधिसूचना के बाद से ही झारखंड पुलिस ने प्रशिक्षण को लेकर सक्रियता बढ़ाई। प्रशिक्षण कराने की जवाबदेही अनुसंधान प्रशिक्षण विद्यालय के इंस्पेक्टर आसित कुमार मोदी को दी गई। यहां पहले सभी जिलों से मास्टर ट्रेनर को चिह्नित कर उन्हें प्रशिक्षण दिलाया गया।

इन्हें किया गया प्रशिक्षित

इसके बाद सहायक लोक अभियोजक, फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी के वैज्ञानिकों को प्रशिक्षित किया गया। इन मास्टर ट्रेनरों ने अपने-अपने जिलों में, प्रशिक्षण केंद्रों में कनीय पदाधिकारियों जैसे एएसआइ, एसआइ व पुलिस निरीक्षकों को प्रशिक्षित किया।

इस प्रकार इस चार महीने में राज्य के कनीय पुलिस पदाधिकारी से लेकर वरीय पदाधिकारियों तक ने इन तीनों कानूनों पर विस्तृत जानकारी ली।

मार्च-अप्रैल में करीब 800 मास्टर ट्रेनर हुए तैयार

नए कानूनों पर अनुसंधान प्रशिक्षण विद्यालय में मार्च में छह बैच व अप्रैल में आठ बैच प्रशिक्षित हुआ। प्रत्येक बैच में 55 से 60 मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण लेने आए। इस तरह इन दो महीनों में 800 मास्टर ट्रेनर तैयार हुए, जो जिलों में जाकर वहां के कनीय पदाधिकारियों को प्रशिक्षित किए।

अप्रैल में राज्य के 90 डीएसपी रांची के होटवार स्थित आईटीएस में व 50 डीएसपी पीटीसी हजारीबाग में प्रशिक्षित हुए हैं। इधर, छह जून से आठ जून तक आइटीएस होटवार में समेकित प्रशिक्षण दिलाया गया, जिसमें एपीपी, एफएसएल व पुलिस के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से प्रशिक्षण लिया।

ये भी पढ़ें-

अब इस घोटाला में ED ने की कार्रवाई! जब्त की कोयला कारोबारी की 9.67 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियां

New Criminal Laws: तीन नए कानूनों को लेकर जागरूकता अभियान शुरू, जेल में बंद कैदियों को दी गई जानकारी

chat bot
आपका साथी