Mid-Day Meal: मिड डे मील होगा अधिक पोषक, कुकिंग कास्ट में 9.6% वृद्धि लागू

Mid Day Meal Scheme झारखंड के सरकारी स्कूल में मिड डे मील अधिक पोषक होने वाला है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने झारखंड मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की निदेशक को कुकिंग कास्ट मद में 9 दशमलव 6 प्रतिशत वृद्धि लागू करने को लेकर आदेश जारी कर दिया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 10 Oct 2022 04:11 PM (IST) Updated:Mon, 10 Oct 2022 04:12 PM (IST)
Mid-Day Meal: मिड डे मील होगा अधिक पोषक, कुकिंग कास्ट में 9.6% वृद्धि लागू
Mid Day Meal Scheme: मिड डे मील योजना में कुकिंग कास्ट मद में 9.6% वृद्धि लागू।

रांची, राज्य ब्यूरो। Mid Day Meal Scheme झारखंड के सरकारी स्कूलों को पीएम पोषण योजना (मिड डे मील योजना) में कुकिंग कास्ट मद में 9.6 प्रतिशत अधिक राशि मिलेगी। कुकिंग कास्ट में वृद्धि को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के पत्र मिलने के बाद झारखंड मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की निदेशक किरण कुमार पासी ने सोमवार को सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को इसे लेकर आदेश जारी कर दिया। उन्होंने केंद्र के निर्णय के आलोक में स्कूलों को राशि उपलब्ध कराने को कहा है। बढ़ी हुई राशि एक अक्टूबर की तिथि से ही मिलेगी।

कुकिंग कास्ट के रूप में बच्चे को अब कितने रुपये मिलेगें

पीएम पोषण योजना के तहत कुकिंग कास्ट के रूप में दाल, सब्जी, नमक, मसाला, तेल, ईंधन आदि के लिए राशि दी जाती है। अभी तक प्राइमरी स्कूलों को इस मद में प्रति बच्चे 4.97 रुपये दिए जाते थे। अब राशि में वृद्धि होने से स्कूलों को प्रति बच्चे 5.45 रुपये मिलेंगे। इसी तरह, अपर प्राइमरी स्कूलों को प्रति बच्चे 7.45 रुपये मिलते थे। अब इस श्रेणी के स्कूलों को प्रति बच्चे 8.17 रुपये इस मद में मिलेंगे।

60% केंद्र व 40% राज्य सरकार देगी राशि

इस राशि में से 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार देगी, जबकि 40 प्रतिशत राशि का वहन झारखंड सरकार को करना होगा। स्कूलों को इस योजना के तहत चावल अलग से दिए जाते हैं। प्रत्येक बाल वाटिका को भी प्राइमरी स्कूलों के समान प्रति बच्चे 5.45 रुपये कुकिंग कास्ट के रूप में मिलेंगे।

chat bot
आपका साथी