Jharkhand High Court: संजय कुमार मिश्रा होंगे झारखंड हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस, SC कॉलेजियम ने भेजी सिफारिश

झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन 19 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। ऐसे में पद खाली न रहे इसलिए सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने संजय कुमार मिश्रा के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजी है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 14 Dec 2022 12:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Dec 2022 12:00 AM (IST)
Jharkhand High Court: संजय कुमार मिश्रा होंगे झारखंड हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस, SC कॉलेजियम ने भेजी सिफारिश
उत्तराखंड हाई कोर्ट के जज संजय कुमार मिश्रा झारखंड हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस होंगे।

रांची, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड हाई कोर्ट के जज संजय कुमार मिश्रा झारखंड हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस होंगे। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने उनके नाम की अनुशंसा केंद्र सरकार को भेज दी है। बता दें कि झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन 19 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इसको देखते हुए सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने झारखंड हाई कोर्ट सहित तीन हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस की नियुक्ति की है।

उत्तराखंड हाई कोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस भी रह चुके

फिलहाल केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद संजय कुमार मिश्रा को झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। वर्ष 2009 में संजय कुमार मिश्रा उड़ीसा हाई कोर्ट का जज बनाया गया था, जिसके बाद उनका ट्रांसफर उत्तराखंड हाई कोर्ट कर दिया गया था। जस्टिस संजय कुमार मिश्रा उत्तराखंड हाई कोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस भी रह चुके हैं।

सुप्रीम कोर्ट जज के लिए हाईकोर्ट के पांच न्यायाधीशों के नाम की सिफारिश

इधर, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मंगलवार को शीर्ष कोर्ट के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए हाईकोर्ट के पांच न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की है।

शीर्ष कोर्ट की सिफारिश में पांच न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति पंकज मिथल (राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश), न्यायमूर्ति संजय करोल (पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश), न्यायमूर्ति पीवी संजय कुमार (मणिपुर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश), अहसानुद्दीन अमानुल्लाह (पटना हाईकोर्ट के न्यायाधीश) और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा (इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायाधीश) न्यायमूर्ति का नाम शामिल है।

इससे पहले कॉलेजियम ने शीर्ष अदालत में रिक्तियों को भरने पर चर्चा के लिए मंगलवार को पहली बार बैठक की। सोमवार को न्यायमूर्ति दत्ता के शपथ ग्रहण के साथ शीर्ष कोर्ट में न्यायाधीशों की कुल संख्या 28 हो गई है, जहां अब छह रिक्तियां हैं।

कुल 34 पद हैं स्वीकृत

शीर्ष कोर्ट में प्रधान न्यायाधीश सहित जजों के कुल 34 स्वीकृत पद हैं। चार जनवरी को न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर के रिटायर होने पर यह संख्या घटकर 27 रह जाएगी। वर्तमान में 28 जजों में से नौ जज 2023 में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। कॉलेजियम में आमतौर पर प्रधान न्यायाधीश और चार वरिष्ठतम न्यायाधीश शामिल होते हैं। अब इसमें न्यायमूर्ति संजीव खन्ना को जगह मिलने के साथ छह सदस्य हैं।

chat bot
आपका साथी