Dhanbad News: टीबी के मरीजों को इलाज के साथ मिलेंगे 1500 रुपए, NTEP ने जारी की नई गाइडलाइन

टीबी के नए मरीजों को अब राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) की नई गाइडलाइन के मुताबिक निक्षय पोषण योजना में 1500 रुपए जमा किए जाएंगे। ये राशि इलाज शुरू होने के 84 दिनों के बाद दूसरी किस्त के रुप में मरीज के खाते में भेजी जाएगी। जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. सुनील कुमार ने इस संबध में बताया कि इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb Ahmed Publish:Tue, 02 Jul 2024 07:39 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 07:39 PM (IST)
Dhanbad News: टीबी के मरीजों को इलाज के साथ मिलेंगे 1500 रुपए, NTEP ने जारी की नई गाइडलाइन
टीबी की पुष्टी होने पर मरीजों के खाते में आएंगे 1500 रुपए

HighLights

  • धनबाद में की गई अभियान की शुरूआत
  • 84 दिन के बाद फिर मिले 1500 रुपए
  • पहले मरीजों को मिलते थे 500 रुपये

जागरण संवाददाता, धनबाद। टीबी के नए मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के नये गाइडलाइन के अनुसार अब नए टीबी मरीज मिलने पर उनके खाते में निक्षय पोषण योजना 1500 रुपए जमा किए जाएंगे। सरकार टीबी मरीजों को यह राशि एडवांस में 1500 रुपए दे रही है।

नई गाइडलाइन के अनुसार इलाज शुरू होने के 84 दिनों के बाद दूसरी किस्त के रुप में फिर 1500 रुपए राशि खाते में भेजी जाएगी। जिला यक्ष्मा विभाग धनबाद में भी गाइडलाइन का पालन शुरू हो गया है।

नए मरीजों के लिए खोज अभियान शुरू कर दिया गया है। जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

पहले प्रतिमाह मिलते थे 500 रुपए

दरअसल, निक्षय पोषण योजना के तहक सरकार की ओर से मरीज को प्रति माह पोषण युक्त भोजन के लिए 500 रुपए देती थी, मरीज को छह से आठ माह तक दवा खाने तक प्रति माह यह राशि मिलती थी, लेकिन अब इसमें बड़ा बदलाव किया गया है।

अब तीन माह की किस्त की राशि 1500 पहले दी जा रही है, शेष 1500 रुपए दूसरी किस्त में दी जा रही है। इसके बाद मरीज का इलाज 6 माह से अधिक चलता है, तो 500 रुपये प्रति माह की राशि मरीज के खाते में भेजी जाएगी।

बीमारी को हराने वालों को भी प्रेरित करने पर 200 रुपए

डॉ. सुनील कुमार बताते हैं कि नए नियमों के अनुसार वैसे टीबी के मरीज जो बीमारी से ठीक हो गए हैं। उसे टीबी चैंपियन बोला जाएगा। इन्हें स्पूटम कैरियर का काम दिया जाएगा। ऐसे टीबी चैंपियन यह टीबी के कोई मरीज को अस्पताल जांच के लिए लाते हैं, तो उन्हें इस कार्य के लिए 200 रुपए दिए जाएंगे।

क्या है निक्षय पोषण योजना

अधिकांश टीबी मरीज गरीब घरों के होते हैं। टीबी होने पर प्रोटीन व पौष्टिक भोजन की जरूरत होती है। लेकिन गरीबी के कारण ऐसे मरीज पौष्टिक भोजन नहीं कर पाते हैं।

इसी को देखते हुए सरकारी की ओर से निक्षय पोषण योजना की शुरूआत की गयी है। ताकि मरीज को पौष्टिक भोजन मिल पाए। केंद्र सरकार ने देश से 2025 तक टीबी उन्मूलन का कार्यक्रम चला रही है। इसी के तहत नए गाइडलाइन और नियम बन रहे हैं।

62 लाख रुपए का पता नहीं

एक ओर, टीबी मरीजों को पोषण राशि देने की बात हो रही है, तो दूसरी ओर 2021-22 में 42 लाख व 2024 से अब तक (मई) में 20 लाख राशि मरीजों को नहीं मिल पाया है। राशि कहां है, इसकी भी ठोस जानकारी नहीं है।

ऐसे में 1500 से ज्यादा मरीजों को राशि से वंचित होना पड़ा है। नए टीबी मरीजों के खाते में अब 1500 जमा कराए जाएंगे। इसके लिए काम शुरू हो गया है। निजी अस्पतालों को भी निर्देश दिया गया है।

ये भी पढे़ं-

बिरसा हरित ग्राम योजना: झारखंड सरकार की इस एक योजना से बदल रही किसानों की जिंदगी, आम उत्पादकों मिल रहा रोजगार

Dhanbad News: अचानक अस्पताल में पहुंची DC माधवी मिश्रा पहुंची, चारों तरफ मच गया हड़कंप; लचर व्यवस्था देख दे डाली चेतावनी

chat bot
आपका साथी