Jharkhand News: JSLPS के जवाहर प्रोजेक्ट में लाखों रुपये की हेराफेरी आई सामने, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

पश्चिम सिंहभूम जिले में झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसायटी (JSLPS) में राशि बड़ा हेरफेर करने का मामला सामने आया है। इस मामले में जवाहर प्रोजेक्ट के फील्ड थीमेटिक कोर्डिनेटर पर हाटगम्हरिया प्रखंड क्षेत्र की महिलाओं ने आरोप 23 लाख से ज्यादा की जालसाजी का आरोप लगाया है। इसको लेकर महिलाओं के समूह ने उनके साथ हुई हेराफेरी का कुमारडुंगी थाने में केस दर्ज करवाया है।

By Manish Dash Edited By: Shoyeb Ahmed Publish:Sun, 30 Jun 2024 09:21 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 09:21 PM (IST)
Jharkhand News: JSLPS के जवाहर प्रोजेक्ट में लाखों रुपये की हेराफेरी आई सामने, ऐसे हुआ मामले का खुलासा
थाना में शिकायत के लिए पहुंची कोटाचारा गांव की महिलाएं

HighLights

  • जवाहर प्रोजेक्ट के फील्ड थीमेटिक कोर्डिनेटर के खिलाफ महिला समूह ने किया केस
  • महिलाओं से की गई 23 लाख 85 हजार 600 रुपये से अधिक की जालसाजी
  • एक महिला समूह ने पांच लाख रुपये की हेराफेरी का केस करवाया दर्ज

संवाद सूत्र, कुमारडुंगी। पश्चिम सिंहभूम जिले में काम कर रहे झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसायटी (जेएसएलपीएस) में बड़ी राशि की गड़बड़ी का मामला प्रकाश में आया है।

जेएसएलपीएस के अंतर्गत कार्य कर रहे जवाहर प्रोजेक्ट के फील्ड थीमेटिक कोर्डिनेटर कुलमनी विक्रांत दस्वैया पर आरोप लगा है कि उसने हाटगम्हरिया प्रखंड क्षेत्र की महिलाओं से 23 लाख 85 हजार 600 रुपये से अधिक की जालसाजी की है।

जिलाधिकारी ने मांगा सपष्टीकरण  

हालांकि इस संबंध में अभी तक केवल एक महिला समूह ने पांच लाख रुपये की हेराफेरी का केस किया है। अन्य मामलों में आपसी समझौता कर पैसों की वापसी करवाई जा रही थी। जिला अधिकारी द्वारा मामले को लेकर स्पष्टीकरण भी मांगा गया है।

शिकायत के बाद भी विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं होने से परेशान होकर शनिवार को कुमारडुंगी थाना क्षेत्र अंतर्गत कोटाचारा गांव की आजीविका उत्पादन समूह की महिलाएं कुमारडुंगी थाना पहुंची।

इन पर लगाया जालसाजी का आरोप

वहां उन्होंने फिल्ड थीमेटिक कोर्डिनेटर कुलमनी विक्रांत दस्वैया व लक्ष्मी देवी पर जालसाजी का आरोप लगाते हुए शिकायत की है। शिकायत में आजीविका उत्पादन समूह की अध्यक्ष सूर्यमनी सिंकू ने लिखा है कि 10 मार्च 2024 को फिल्ड थीमेटिक कोर्डिनेटर कुलमनी विक्रांत दस्वैया कोटाचारा गांव आए।

वहां उसने उत्पादक समूह की सचिव मुक्ता देवी, कोषाध्यक्ष पूनम सिंकू व सक्रिय महिला स्विमिंग सिंकू को दो ब्लैंक चेक में हस्ताक्षर करवाया। हस्ताक्षर करवाने के बाद वह वहां से चला गया। कुछ दिन बाद बैंक खाता में जांच करने पर पता चला की दो अलग-अलग चेक से कुल पांच लाख 10 हजार रुपये लक्ष्मी देवी के खाते में जमा किये गये हैं।

बैंक स्टेटमेंट से सामने आई ये जानकारी

बैंक से स्टेटमेंट निकालने से पता चला कि एक चेक में दो लाख 60 हजार एवं दूसरे चेक में दो लाख 50 हजार रुपये लक्ष्मी देवी के नाम पर स्थानांतरित हुए हैं जबकि आजीविका उत्पादन समूह में किसी भी सदस्य का लक्ष्मी देवी नाम नहीं है।

इतनी जानकारी होने के बाद प्रखंड स्तर से इसकी जानकारी निकाली गई। उसके बाद कुमारडुंगी थाने में प्राथमिकी के लिए आवेदन दिया गया। जानकारी हो कि फील्ड थीमेटिक कोर्डिनेटर कुलमनी विक्रांत दसवैया कुमारडुंगी थाना क्षेत्र अंतर्गत कुशमुंडा गांव निवासी है।

वो पहले भी मोटरसाइकिल चोरी के आरोप में जेल जा चुका है। थाना प्रभारी विनोद पासवान ने बताया कि शिकायत पर आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पूछताछ जारी है। जल्द ही आरोपित को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

केन्द्राधीक्षक करते रहे इंतजार, मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा केंद्रों पर कुछ ऐसा रहा हाल; अब उठ रहे सवाल

Jharkhand News: थोड़ी बारिश के बाद यहां हुई बत्ती गुल, घरों के इन्वर्टर का भी निकला पसीना; लोगों ने बताया जमीनी सच

chat bot
आपका साथी