Jharkhand Naxalite Encounter: कोबरा बटालियन ने साथी के बलिदान का लिया बदला, जंगल में घुसकर मार गिराए पांच नक्‍सली

Jharkhand News झारखंड के अति नक्सल प्रभावित जिले पश्चिमी सिंहभूम में माओवादियों के खिलाफ चल रहे अभियान में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों ने लिपुंगा के जंगल में पांच नक्‍सली ढेर कर दिए। कोबरा बटालियन के एक अधिकारी ने यहां बताया कि हमारे जवान राजेश को धोखे से घेर कर मारने वालों में छत्तीसगढ़ के नक्सली सिंगराई का हाथ था।

By Sudhir Pandey Edited By: Prateek Jain Publish:Mon, 17 Jun 2024 06:46 PM (IST) Updated:Mon, 17 Jun 2024 06:46 PM (IST)
Jharkhand Naxalite Encounter: कोबरा बटालियन ने साथी के बलिदान का लिया बदला, जंगल में घुसकर मार गिराए पांच नक्‍सली
कोबरा बटालियन की टीम ने साथी जवान के ब‍लिदान का बदला लेते हुए पांच नक्‍सलियों को मार गिराया।

HighLights

  • नक्‍सलियों ने नौ महीने पहले कोबरा कमांडो को मारा था
  • कोबरा कमांडो की हत्‍या में छत्तीसगढ़ के नक्सली सिंगराई का हाथ था
  • कोबरा जवान अपने साथियों के लिए जान की बाजी लगाने के लिए जाने जाते हैं

जागरण संवाददाता, चाईबासा। झारखंड के घोर नक्सल प्रभावित जिले पश्चिम सिंहभूम में माओवादियों के खिलाफ चल रहे अभियान में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है।

यहां गुवा के लिपुंगा के पास जंगल में सोमवार की सुबह करीब चार बजे हुई मुठभेड़ में कोबरा कमांडोज ने छत्तीसगढ़ के 10 लाख के इनामी नक्सली सिंगराई उर्फ मनोज, पश्चिमी सिंहभूम में आतंक का पर्याय बन चुके हार्डकोर नक्सली कांडे होनहागा समेत पांच माओवादियों को ढेर कर दिया है।

कोबरा कमांडो को धोखे से मारा था

इनमें दो महिला माओवादी भी शामिल हैं। वहीं, दो माओवादियों को सर्चिंग के दौरान जिंदा पकड़ा  गया है। इससे कोबरा के जवानों का हौसला बुलंद है।

बताया जा रहा है कि 209 कोबरा बटालियन ने जिन नक्सलियों को मार गिराया, ये वही नक्सली थे; जिन्होंने लगभग 9 महीने पहले 209 कोबरा बटालियन के कमांडो राजेश को एक एम्बुश में धोखे से मारा था।

कोबरा बटालियन की अपनी अलग पहचान

कोबरा के जवान अपने साथियों के लिए जान की बाजी लगाने के लिए जाने जाते हैं। आपको बता दें कि कोबरा सीआरपीएफ का विशिष्ट दस्ता है। दुनिया भर में कोबरा जंगल के योद्धा और एक मात्र गुरिल्ला कमांडोज हैं।

कोबरा बटालियन के एक अधिकारी ने यहां बताया कि हमारे जवान राजेश को धोखे से घेर कर मारने वालों में छत्तीसगढ़ के नक्सली सिंगराई का हाथ था। हमारे जवानों ने उसे जंगल में ही ढेर कर अपने बलिदानी साथी का बदला लिया है।

यह भी पढ़ें - 

Jharkhand: पश्चिमी सिंहभूम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में जोनल कमांडर समेत पांच नक्सली ढेर, दो गिरफ्तार; सर्च ऑपरेशन जारी

परिचितों के साथ मेला देखने गई नाबालिग, लौटते समय लड़की के साथ हुआ गलत काम; पुलिस ने 3 युवकों को हिरासत में लिया

chat bot
आपका साथी