चाईबासा में नक्‍सलियों ने किया फिर विस्‍फोट, सुरक्षाबल के एक जवान शहीद; एक घायल जवान का इलाज जारी

पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोंटो थाना अंतर्गत तुंबाहाका और सरजोमबुरू के रास्ते में गुरुवार को आईईडी का जबरदस्‍त धमाका हुआ। इसकी चपेट में आकर कोबरा की 209 बटालियन के दो जवान जख्मी हो गये हैं। दोनों को प्राथमिक इलाज के बाद चॉपर से रांची भेजा गया है। एक जवान शहीद हो गए। यहां जनवरी से नक्‍सलियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 28 Sep 2023 02:40 PM (IST) Updated:Thu, 28 Sep 2023 02:40 PM (IST)
चाईबासा में नक्‍सलियों ने किया फिर विस्‍फोट, सुरक्षाबल के एक जवान शहीद; एक घायल जवान का इलाज जारी
चाईबासा में नक्सलियों ने किया विस्फोट, कोबरा 209 बटालियन के एक जवान शहीद

जागरण संवाददाता, चाईबासा। पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोंटो थाना अंतर्गत तुंबाहाका और सरजोमबुरू के रास्ते में गुरुवार को आईईडी ब्लास्ट में कोबरा की 209 बटालियन के दो जवान जख्मी हो गये हैं। दोनों को चाॅपर से रांची भेजा जा रहा है। वहीं, इलाज के दौरान एक जवान शहीद हो गए।

नक्‍सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों का अभियान

गुरुवार को टोंटो थाना क्षेत्र के तुंबाहाका, सरजोमबुरु समेत अन्य नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सुरक्षा बलों की ओर से अभियान चलाया जा रहा था, जिसमें सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के द्वारा लगाये गये दो आईईडी बम, एक पाइप बम समेत अन्य सामाग्री को बरामद किया है।

इसके बाद सुबह तुम्बाहाका कैंप में कोबरा बटालियन 209 के जवान अपना शिफ्ट बदल रहे थे। इसी दौरान नक्सलियों ने आईईडी बम विस्फोट कर दिया, जिसकी चपेट में आकर कोबरा बटालियन के दो जवान गंभीर रुप से जख्मी हो गये। इनके नाम क्रमश: भुपेंद्र कुमार और राजेश कुमार हैं। इनमें से कांस्टेबल राजेश कुमार बलिदान हो गये हैं। पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने इसकी पुष्टि की है।

नक्‍सली लगातार कर रहे आईईडी विस्‍फोट

तत्काल ही अन्य सुरक्षा बलों ने मोर्चा संभालते हुए घायल दो जवानों को सुरक्षित वहां से निकाल कर गांव तक ले आये। इसके बाद इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दी गई।

प्राथमिक उपचार के बाद घायल दोनों जवानों को हेलिकाॅप्टर के माध्यम से रांची ले जाया गया है। हालांकि, घायल दोनों जवानों की हालत स्थिर बनी हुई है।

इससे पूर्व नक्सलियों ने सुरक्षा बलों को निशाना बनाते हुए आईईडी ब्‍लास्ट, मुठभेड़ समेत अन्य के जरिए जवानों को शहीद किया था। जबकि आधा दर्जन से अधिक जवान घायल भी हुए हैं। वहीं जंगलों में नक्सलियों के द्वारा लगाये गये आईईडी की चपेट में आने से 16 ग्रामीणों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: जम्मूतवी एक्सप्रेस के दरवाजे पर ली झपकी, पुल से लगभग 100 फीट नीचे कोयल नदी में गिरा यात्री, देखें वीडियो

जनवरी से जारी है अभियान

प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के शीर्ष नेता एक करोड़ के इनामी नक्सली मिसिर बेसरा, अनमोल, मोछू, चमन, कांडे, अजय महतो, सागेन अंगेरिया, अश्विन समेत अन्य बड़े नक्सली के कोल्हान क्षेत्र में भ्रमण की सूचना पर चाईबासा पुलिस समेत सीआरपीएफ, कोबरा, झारखंड जगुआर समेत अन्य सुरक्षा बलों की टुकड़ी लगातार जनवरी माह से नक्सलियों के विरुद्ध अभियान चला रही है। जिसमें दर्जनों नक्सलियों के कैंप को ध्वस्त करते हुए 200 से अधिक आईईडी बम, स्पाइक होल, बुबु ट्रेप, पाइप बम आदि बरामद करने में सफलता भी पाई है।

यह भी पढ़ें: World Rabies Day: सिर्फ कुत्‍ते ही नहीं इन जानवरों से भी है रेबीज का खतरा, काटने पर तुरंत करें ये काम

chat bot
आपका साथी