Chapped Lips: सर्दियों में फटे होठों के लिए वरदान से कम नहीं है दूध की मलाई, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Chapped Lips हर घर में मौजूद दूध की मलाई बेजान पड़े होठों के लिए किसी वरदान से कम नही हैं क्योंकि ये होठों को अंदरूनी पोषण देते हुए नेचुरल तरीके से मुलायम बनाती है। इसके इस्तेमाल से होंठ मुलायम रहते हैं । मलाई गुलाब जल और शहद का मिश्रण फटे होठों के लिए रामबाण इलाज है। जानें होठों पर मलाई लगाने के अन्य तरीके।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 25 Nov 2023 05:03 PM (IST) Updated:Sat, 25 Nov 2023 05:03 PM (IST)
Chapped Lips: सर्दियों में फटे होठों के लिए वरदान से कम नहीं है दूध की मलाई, इन तरीकों से करें इस्तेमाल
Chapped Lips: सर्दियों में इस तरह रखें होठों को इस तरह बनाएं मुलायम

HighLights

  • दूध की मलाई बेजान होठों के लिए किसी वरदान से कम नही है।
  • होठों को कोमल बनाने के लिए आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chapped Lips: सर्द हवाओं ने दस्तक दे देना शुरू कर दिया है। ऐसे में स्किन से लेकर हमारा पूरा शरीर ही इनके गिरफ्त में चला जाता है और फिर एलर्जी, स्किन का रूखापन जैसी बहुत सारी समस्याएं हमें परेशान करने लगती हैं। सर्दियों में हमारे स्किन के साथ-साथ होंठ भी रूखे बेजान दिखने लगते हैं। ऐसे में हमारे होंठ जो की शरीर का सबसे सॉफ्ट हिस्सा होता है, ये इस मौसम में बहुत ही रूखे हो जाते हैं फिर इसे एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। 

मलाई से होठों को नर्म और मुलायम बनाए रखने के कुछ आसान उपाय

दूध में पाया जाने वाला भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड चेहरे और होठों की हर तरह की समस्याओं को खत्म करता है। इतना ही नहीं दूध या मलाई दोनों ही चीजें आपके स्किन के लिए अच्छा और प्राकृतिक मॉइश्चराइजर का काम करता है। जिससे स्किन की फाइन लाइंस, झुर्रियां,रूखापन, डलनेस आदि सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

मलाई, गुलाब जल और शहद

मलाई में थोड़ा-सा गुलाबजल और थोड़ी शहद मिलाकर लगाने से होठों की नेचुरल नमी हमेशा बरकरार रहती है। अगर आप रूखे सूखे होठों से परेशान हो  गए हैं, तो इसे दो से तीन दिन लगाने पर ही नमी वापस आ जाती है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में आप भी हैं ऑयली स्किन से परेशान? तो बस ट्राई करें ये 4 तरह के नेचुरल फेस पैक

कच्ची हल्दी और मलाई

रात को सोने से पहले कच्ची हल्दी के पेस्ट में मलाई को अच्छे से मिक्स कर होठों पर लगाए और सुबह उठकर इसे धुल लें। ऐसा करने से आपके होठ अंदर से हाइड्रेट होकर नेचुरल तरीके से पोषण पाकर नर्म और मुलायम हो जाएंगे।

दालचीनी पाउडर और मलाई

मलाई में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर होठों पर लगाने से आपके होठ कोमल नजर आएंगे।

चुकंदर का रस और मलाई

चुकंदर के रस में मलाई को मिक्स करें, इसे रात में रोजाना सोने से पहले लगाएं और सुबह नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपके होठों को मिलेगा ग्लॉसी लुक।

यह भी पढ़ें: शर्मिंदगी का कारण बनती है पैरों से आने वाली बदबू, तो इन तरीकों से पाएं इससे छुटकारा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik

chat bot
आपका साथी