DIY Skin care: बिना पैसे खर्च किए भी पा सकती हैं खूबसूरत और दमकती त्वचा, किचन में रखी इन चीज़ों से

DIY Skin care ऑफिस और घर के कामकाज में कई बार स्किन केयर का वक्त नहीं मिलता जिस वजह से स्किन रफ एंड डल नजर आने लगती है। फिर इसे चमकाने के लिए पॉर्लर में अच्छे-खासे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अगर आप बिना पैसे खर्च किए चमकाना चाहती हैं चेहरा तो किचन में रखी इन चीज़ों का करें इस्तेमाल।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Nov 2023 05:30 AM (IST) Updated:Fri, 24 Nov 2023 07:18 AM (IST)
DIY Skin care: बिना पैसे खर्च किए भी पा सकती हैं खूबसूरत और दमकती त्वचा, किचन में रखी इन चीज़ों से
DIY Skin care: किचन में रखी इन चीज़ों से पाएं हेल्दी ग्लोइंग स्किन

HighLights

  • बिना पैसे खर्च किए चाहिए खूबसूरत और दमकती त्वचा?
  • किचन में मौजूद कुछ चीज़ें स्किन के लिए हैं बेहद फायदेमंद।
  • नेचुरल चीजों जो देती हैं ग्लोइंग और हेल्दी स्किन।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। DIY Skin care: चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए समय-समय पर फेशियल, क्लीन अप कराते रहना जरूरी है, ये राय आपको हर पॉर्लर में मुफ्त में मिल जाएगा, लेकिन कोई ऐसा तरीका नहीं बताएगा जिससे मुफ्त में बिना ज्यादा मेहनत किए चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाया और बरकरार रखा जा सके, लेकिन आपके किचन में ऐसी कई सारी चीज़ें हैं, जिन्हें आप अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर बिना ज्यादा पैसे खर्च किए स्किन को रख सकती हैं हेल्दी और हैप्पी। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीज़ें।

1. टमाटर 

टमाटर में ऐसे कई न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं साथ ही ये हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर की मदद से चेहरे के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है। साथ ही टैनिंग से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए टमाटर का एक टुकड़ा लेकर चेहरे, गर्दन, हाथ व पैरों पर मलें। इससे आप पॉर्लर में डीटैन का खर्चा बचा सकती हैं।

2. नारियल तेल 

नारियल तेल का इस्तेमाल आप कई तरह से स्किन केयर में कर सकती हैं। इससे चेहरे की मसाज करने से उसके दाग-धब्बे दूर होते हैं। चेहरे की चमक बढ़ती है और स्किन सॉफ्ट रहती है। यहां तक कि नारियल तेल एक बहुत ही अच्छा मेकअप रिमूवर भी होता है। मेकअप रिमूवर की छोटी सी बॉटल भी काफी महंगी आती है, तो अगली बार इस पर पैसे खर्च करने की नहीं जरूरत।  

3. चुकंदर 

स्किन में गुलाब निखार के लिए आप इसका फेस पैक बनाकर लगा सकती हैं। वैसे इस फेस पैक से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसके अलावा चुकंदर के इस्तेमाल से आप घर में ही लिप बाम भी तैयार कर सकती है। जो पूरी तरह से नेचुरल होता है। बहुत ही कम चीज़ों की मदद से इसे घर में तैयार कर सकते हैं और सर्दियों में फटे लिप्स की प्रॉब्लम दूर कर सकते हैें। 

ये भी पढ़ेंः- सर्दियों में करवाने जा रही हैं फेशियल, तो न करें ये गलतियां वरना स्किन हो सकती है खराब

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी