खूबसूरत और निखरी त्वचा की रखते हैं चाह, तो अपनी Night Skincare Routine में करें ये सुधार

खूबसूरत और हेल्दी त्वचा के लिए जरूरी है कि सिर्फ दिन में ही नहीं बल्कि रात को सोने से पहले भी स्किन का ख्याल रखा जाए। सोने से पहले स्किन केयर से जुड़े कुछ जरूरी काम करने से आपकी स्किन की कई समस्याएं छूमंतर हो जाएंगी और आपकी त्वचा भी सुबह खिली और निखरी हुई नजर आएगी। आइए जानें रात के लिए Skincare Routine।

By Jagran NewsEdited By: Swati Sharma Publish:Thu, 27 Jun 2024 04:51 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jun 2024 04:51 PM (IST)
खूबसूरत और निखरी त्वचा की रखते हैं चाह, तो अपनी Night Skincare Routine में करें ये सुधार
रात के समय ऐसे रखें त्वचा का ख्याल (Picture Courtesy: Freepik)

HighLights

  • स्किन को हेल्दी रखने के लिए स्पेशल स्किन केयर फॉलो करना चाहिए।
  • रात के समय स्किन का ख्याल न रखना, त्वचा से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • इसलिए रात को एक खास तरह का स्किन केयर फॉलो करना चाहिए।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Night Time Skincare Routine: हर कोई चाहता है कि वह खूबसूरत दिखे। लेकिन इसके लिए सिर्फ दिन में अपनाए गए स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना ही काफी नहीं है। रात को सोते समय भी आपकी स्किन को कुछ पोषण की जरूरत होती है, जिसके लिए आपको कुछ नियमों को जरूर अपनाना चाहिए। इन नियमों से आप अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रख सकती हैं। तो आइए जानते हैं आपको रात में सोने से पहले किस तरह के स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना बेहतर होगा

मेकअप साफ करना न भूलें

कुछ लोगों को मेकअप लगाना पसंद होता है या उनके काम के लिए जरूरी होता है। लेकिन मेकअप लगाकर सोने से स्किन पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं जिनसे एक्ने और पिंपल्स जैसी समस्याएं पैदा होने लगती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप सोने से पहले अपने चेहरे से मिसेलर वॉटर या क्लेंजिंग ऑयल की मदद से अपना पूरा मेकअप साफ करें।

यह भी पढ़ें: गर्मी से मुरझाए चेहरे को दें शहद का पोषण, जानें इसके Face Packs बनाने के 5 अलग-अलग तरीके

चेहरे को क्लींजर से साफ करें

मेकअप हटाने के बाद चेहरे पर किसी भी क्लींजर से 2- 3 मिनट मसाज करें और फिर नॉर्मल पानी से वाश कर लें।

चेहरे पर टोनर लगाएं

फेस क्लींजर से साफ करने के बाद कॉटन बॉल की से हल्के हाथों से दबा दबाकर चेहरे के पानी को सुखाएं। अब एल्कोहल फ्री टोनर को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं। ये हर टाइप के स्किन के लिए बेहतर होता है।

सीरम लगाएं

स्किन हेल्थ के लिए टोनर के बाद दो से चार बूंद सीरम हाथो में लेकर चेहरे पर चारों तरफ घुमाते हुए अप्लाई करें। इससे चेहरे पर एक्ने, पिंपल्स, डार्क स्पॉट या झुर्रियां नहीं आएंगी

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

सीरम लगाने के बाद चेहरे पर किसी अच्छे ब्रांड का मॉइश्चराइजर लगाएं। ये स्किन में नमी को बरकरार रखता है।

पीठ के बल सोना बेहतर

अधिकतर लोग या तो पेट के बल या तकिए में मुंह को छुपाकर सोना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसा करने से तकिए पर जमा धूल, गंदगी और तेल स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। इसलिए समय समय पर अपने बेडशीट और पिलो कवर को चेंज करें और पीठ के बल ही सोएं, ताकि चेहरे पर कम झुर्रियां आएं।

हाइड्रेटेड रहें

शरीर में नमी को बनाए रखने और टॉक्सीन को बाहर निकालने के लिए रोज कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं। हाइड्रेटेड रहने से चेहरे पर नमी बरकरार रहती है।

यह भी पढ़ें: रोजाना स्किन केयर में करें Almond Oil का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा

chat bot
आपका साथी