सोते समय की जाने वाली ये गलतियां बना देंगी उम्र से पहले बूढ़ा, दिखने लगेंगे चेहरे पर Wrinkles

प्रीमेच्योर एजिंग से बचने के लिए जरूरी है कि लाइफस्टाइल हेल्दी रहे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोते समय अनजानें में आप रोज कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं जिनकी वजह से Wrinkles त्वचा पर उम्र से पहले ही दिखने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप उन गलतियों के बारे में जानें और उन्हें दोहराने से बचें। आइए जानें कैसे करें Wrinkles से बचाव।

By Jagran NewsEdited By: Swati Sharma Publish:Fri, 31 May 2024 07:29 PM (IST) Updated:Fri, 31 May 2024 07:29 PM (IST)
सोते समय की जाने वाली ये गलतियां बना देंगी उम्र से पहले बूढ़ा, दिखने लगेंगे चेहरे पर Wrinkles
इन गलतियों की वजह से उम्र से पहले दिखने लगेंगे Wrinkles (Picture Courtesy: Freepik)

HighLights

  • सोने की पोजिशन की वजह से भी त्वचा पर Wrinkles नजर आ सकते हैं।
  • सोते वक्त तकिए का कवर कैसा है, इससे भी आपकी स्किन पर प्रभाव पड़ता है।
  • सोते वक्त की जाने वाली गलतियों के कारण फाइन लाइन्स और झुर्रियां समय से पहले दिखनी शुरू हो जाती हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पूरे दिन की थकान के बाद, किसी भी व्यक्ति के शरीर को आराम रात को ही मिल पाता है। ऐसे में हर रात अच्छी नींद आपकी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य और बनावट को प्रभावित करती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि जब आप सो रहे होते हैं, तभी आपका शरीर आने वाले कल के लिए रिचार्ज हो रहा होता है। ऐसे में सोने की स्थिति कैसी है इसका असर आपके चेहरे पर साफ दिखाई पड़ सकता है। जी हां, प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के साथ सोते वक्त की जाने वाली कुछ गलतियां भी स्किन पर Wrinkles की वजह बन सकती है।

इतना ही नहीं, गलत तरीके से सोने से Sleep Wrinkles हो सकते हैं, जो बाद में फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों में बदल जाते हैं। इससे हमारी त्वचा उम्र से पहले ही बूढ़ी दिखने लगती है। ऐसे में सोने से पहले आपको कुछ कारगर उपायों को अपनाना चाहिए, जिससे आप इन झुर्रियों से बचे रह सकें (How to Stop Wrinkles)। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

पीठ के बल सोएं

चेहरे की स्किन जब तकिए से दबती है, तब चेहरे पर ये स्लिप रिंकल्स बनते हैं। ऐसा तब होता है जब आप पेट के बल या फिर दाएं या बाएं करवट सो रहे होते हैं। ऐसे में पीठ के बल सोने से चेहरे को कोई नुकसान नहीं होता है। इसलिए आप कोशिश करें कि रात को हमेशा पीठ के बल ही सोएं।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाना भी हो सकता है नुकसानदेह, स्किन को हो सकती हैं ये समस्याएं

हाथों के बल सोने से बचें

ऐसे ही अक्सर बहुत सारे लोग रात में अपने हाथों के बल अपना चेहरा दबाकर सो जाते हैं। धीरे-धीरे ये उनकी आदत बन जाती है। लेकिन उनकी यही आदत त्वचा पर प्रेशर बनाकर झुर्रियों का कारण बन सकती है। इससे बचने के लिए रात में अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर रखकर सोएं।

सिल्क या साटन के कवर वाले तकिये का इस्तेमाल करें

यूं तो कॉटन के चादर और तकिये ही सबसे आरामदायक होते हैं। लेकिन कॉटन के कपड़े भी चेहरे पर स्लीप रिंगक्ल छोड़ सकते हैं, जिससे झुर्रियां बढ़ सकती हैं। ऐसे में अगर आप पीठ के बल नहीं सो पाते हैं, तो अपने तकिये का कवर बदलें। कॉटन की जगह सिल्क या साटन का कवर लगाएं। इससे स्किन पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम आते हैं और त्वचा बेहतर नजर आती है।

हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम लगाएं

झुर्रियों से बचने के लिए रात को सोने से पहले सीरम या फिर हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम को लगाकर ही सोएं। इसके लिए ऐसा प्रोडक्ट चुन सकते हैं, जिसमें रेटिनॉल और पेप्टाइड्स जैसे तत्व हों। इनसे स्किन बैरियर बेहतर होती है और एजिंग के लक्षण कम होते हैं।

कमरे का सही तापमान है जरूरी

अपने बेडरूम की नमी को बनाए रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। इससे आपकी स्किन में नमी बनी रहती है, जिससे इसकी सॉफ्टनेस भी बरकरार रहती है।

यह भी पढ़ें: रात को सोने से पहले लगाएं ये एक चीज, सुबह चेहरा दिखेगा खिला-खिला

chat bot
आपका साथी