शर्मिंदगी का कारण बनती है पैरों से आने वाली बदबू, तो इन तरीकों से पाएं इससे छुटकारा

पैरों से आने वाली बदबू अक्सर हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण बनती है। इसकी वजह से हम कई बार लोगों के सामने जूते-मोजे उतारने से भी कतराने लगते हैं। पैरों में पसीने की समस्या गर्मीसर्दी या बरसात किसी भी मौसम में आपके लिए परेशानी की वजह बन सकती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो इन तरीकों से पैरों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 24 Nov 2023 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 24 Nov 2023 07:13 AM (IST)
शर्मिंदगी का कारण बनती है पैरों से आने वाली बदबू, तो इन तरीकों से पाएं इससे छुटकारा
पैरों की बदबू दूर भगाएंगे ये उपाय

HighLights

  • पैरों में पसीना आना बेहद आम बात है, जो किसी भी मौसम में आ सकता है।
  • हालांकि, कई बार इसकी वजह से हमारे पैरों से बदबू आने लगती है।
  • ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों से इससे आसानी छुटकारा पा सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पसीना आना किसी के लिए भी आम बात है। हमारे शरीर के कई ऐसे अंग हैं, जहां नमी के कारण पसीना आने लगता है। हालांकि, पसीने की बदबू अक्सर हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए लोग पाउडर, परफ्यूम आदि का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दियों में मौसम में भी अक्सर जूते पहने रहने की वजह से मोजे उतारते ही पैरों से बदबू आने लगती है।

कई लोग गर्मी, सर्दी और बरसात सभी मौसम से इस परेशानी का सामना करते हैं। कुछ का पसीना बहुत ज्यादा तेज होता है, जिसकी वजह से मोजे उतारते ही उन्हें शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो आपकी इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं, आइए जानते हैं।

यह भी पढ़ें- शादी-ब्याह में पहनने या फिर दुल्हन को गिफ्ट करने के लिए बेस्ट हैं ये खूबसूरत पायल

पैरों से बदबू हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

जब आप दिनभर जूते पहनते हैं, तो घर आते ही अपने पैरों को अच्छी तरह धोएं और किसी क्रीम से मॉइश्‍राइज करें। पैरों से आने वाली बदबू का एक कारण गंदे मोजे भी होते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप एक बार के बाद ही अपने मोजों को धोने के लिए डाल दें। मोज़े उतारने के बाद आप अपने पैरों को हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर 15 से 20 मिनट के लिए सोक करें। इससे आपकी दिनभर की थकान भी उतर जाएगी और पैरों में नमी बनी रहेगी। बाद में पैरों को ठंडे पानी से साफ कर लें। पैरों को साफ रखने के लिए आप एक टब में दो ढक्कन विनेगर डालकर भी उसमें पैरों को डूबो सकते हैं। इसमें कम से कम 10 मिनट तक पैरों को रखें। इसके बाद साफ पानी से पैर धोकर इन्हें अच्छी तरह से सूखा लें। पैरों से बैक्टीरिया, गंदगी और बदबू को साफ करने के लिए आप टी बैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक ग्लास पानी में दो टी बैग को उबालकर ठंडा होने दें। अब एक टब में पानी लें और उसमें टी बैग वाला पानी मिलाकर आधे घंटे के लिए पैरों को उसमें डूबोएं।

यह भी पढ़ें- चेहरे के दाग-धब्बों ने बिगाड़ रखी है खूबसूरती, तो इन नेचुरल उपायों से पाएं इससे छुटकारा

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी