स्कैल्प पर जमी Dandruff की पपड़ी हटाने में बेकिंग सोडा है बेहद असरदार, इस्तेमाल से पहले जान लें ये जरूरी बातें

डैंड्रफ सिर्फ बालों की खूबसूरती ही खराब नहीं करता बल्कि ये बालों की क्वॉलिटी पर भी असर डालता है और तो और डैंड्रफ झड़ते बालों की भी बहुत बड़ी वजह है। सफाई की कमी के चलते कई बार स्कैल्प पर डैंड्रफ की एक परत सी जम जाती है तो इसका सफाया करने में बेकिंग सोडा है बेहद असरदार। इस्तेमाल के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Publish:Wed, 19 Jun 2024 01:56 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2024 01:56 PM (IST)
स्कैल्प पर जमी Dandruff की पपड़ी हटाने में बेकिंग सोडा है बेहद असरदार, इस्तेमाल से पहले जान लें ये जरूरी बातें
डैंड्रफ दूर करने में बेकिंग सोडा है फायदेमंद (Pic credit- freepik)

HighLights

  • स्कैल्प पर जमी डैंड्रफ की पपड़ी बन सकती है झड़ते बालों की वजह।
  • ड्रैंडफ की समस्या दूर करने में बेकिंग सोडा है बेहद फायदेमंद।
  • बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण स्कैल्प क्लीनिंग के लिए है बेस्ट।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्कैल्प पर डैंड्रफ की पपड़ी देखने में तो खराब लगती ही है, साथ ही ये बालों की क्वॉलिटी पर भी असर डालती है। इससे बालों की जड़ें ब्लॉक हो जाती हैं और जब सही तरीके से सफाई नहीं होती, तो इससे ड्राईनेस, बाल झड़ने के साथ और कई दूसरी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं। नियमित रूप से ऑयलिंग, शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते रहने से ये प्रॉब्लम नहीं होती है, लेकिन अगर इतनी केयर के बावजूद स्कैल्प पर गंदगी और डैंड्रफ की पपड़ी बन गई है, तो इसे साफ करने में बेकिंग सोडा हो सकता है कारगर। कैसे करना है इसका इस्तेमाल, जान लें यहां।

बेकिंग सोडा से करें स्कैल्प की सफाई  

आपको चाहिए- बेकिंग सोडा और गुनगुना पानी

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें कम से कम 3 कप के बराबर गुनगुना पानी मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छी तरह घुलने तक मिलाएं।  फिर इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें।

ये भी पढ़ेंः- बेकिंग सोडा से पाएं निखरी त्वचा, जानें इसके इस्तेमाल का तरीका

इस्तेमाल से पहले जान लें ये जरूरी बातें 

1. बेकिंग सोडा से बने इस हेड वॉश का इस्तेमाल आप तभी करें जब पपड़ी नजर आए। हल्की-फुल्की रूसी को एंटी डैंड्रफ शैंपू के नियमित इस्तेमाल से आसानी से दूर किया जा सकता है।  

2. इस हेड वॉश को बनाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना है न कि गरम पानी का, तो इसका ध्यान रखें। बेकिंग सोडा और पानी की मात्रा का ध्यान रखें। जितना बेकिंग सोडा हो उससे तीन गुना पानी मिलाएं। 

3. इसे लगाने से तुरंत पहले बनाएं। पहले से स्टोर किया हुआ बेकिंग सोडा हेड वॉश न लगाएं।

4. बेकिंग सोडा से बने इस वॉश से बालों को धोने के बाद एप्पल साइडर विनेगर से भी स्कैल्प को साफ करना जरूरी है। दरअसल बेकिंग सोडा का पीएच लेवल बहुत ज्यादा होता है, जिससे बालों के क्यूटिकल्स ओपन हो सकते हैं, तो विनेगर क्यूटिकल्स को सील करने का काम करता है।

5. बेकिंग सोडा और पानी से बने इस मिश्रण में शैंपू जैसा झाग नहीं होगा, तो इसके लिए परेशान न हो और तेजी से स्कैल्प को रगड़ने की गलती न करें। क्योंकि इससे स्कैल्प में खुजली व जलन की परेशानी हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः- चिलचिलाती गर्मी और धूप से न हो जाएं बाल डैमेज, इसके लिए ऐसे करें इनकी देखभाल

chat bot
आपका साथी