गेहूं की रोटी से आप भी हो गए हैं बोर? अगर डाइट में शामिल करेंगे ये 5 तरह की रोटियां, तो सेहत भी हो जाएगी चकाचक

अगर आप भी हर रोज गेहूं की रोटी खाकर बोर हो चुके हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको इसकी जगह ऐसी पांच रोटियों के बारे में बताएंगे। जिन्हें खाने से आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलेंगे। यही नहीं ये रोटियां खाने में भी काफी टेस्टी होती हैं और इन्हें आप आसानी से अपने लंच या डिनर का हिस्सा बना सकते हैं। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Publish:Sat, 10 Feb 2024 04:28 PM (IST) Updated:Sat, 10 Feb 2024 04:28 PM (IST)
गेहूं की रोटी से आप भी हो गए हैं बोर? अगर डाइट में शामिल करेंगे ये 5 तरह की रोटियां, तो सेहत भी हो जाएगी चकाचक
गेहूं की रोटी की जगह ट्राई कर सकते हैं इन पांच अनाजों से बनी रोटी

HighLights

  • गेहूं के आटे से बनी रोटी हर घर में खाई जाती है।
  • गेहूं के अलावा भी रोटी बनाने के लिए कई ऑप्शन्स मौजूद हैं।
  • अपनी थाली में शामिल होने वाली रोटी का आटा बदलकर आप टेस्ट और हेल्थ दोनों का ख्याल रख सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Alternatives of Wheat Flour: गेहूं की रोटी तो सभी खाते हैं। बेशक ये काफी पौष्टिक होती है, लेकिन अक्सर एक जैसी रोटी खाकर हम बोर हो जाते हैं और कभी-कभी कुछ अलग खाने का मन करता है। ऐसे में आपको चावल के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है। जी हां, रोटी को भी आप कई प्रकार से बनाकर खा सकते हैं, यानी सिर्फ गेहूं की रोटी खाना ही जरूरी नहीं है। आइए जानते हैं ऐसी ही पांच तरह की रोटियां जिन्हें खाने से आपका टेस्ट तो चेंज होगा ही, साथ ही सेहत भी चकाचक हो जाएगी।

1) बाजरे की रोटी

आयरन, फाइबर, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ये बाजरे की रोटियां आप अगर अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं। ये ग्लूटेन फ्री फूड्स में भी गिनी जाती हैं, ऐसे में वेट लॉस के लिए भी एक परफेक्ट ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें- आप भी खोज रहे हैं सर्दियों में ब्रेकफास्ट का हेल्दी ऑप्शन, तो ट्राई करें ये चटपटे और स्वादिष्ट पराठे

2) रागी की रोटी

फाइबर से भरपूर रागी की रोटी भी हेल्थ के लिए काफी अच्छी होती है। इससे आप गेहूं की रोटी को रिप्लेस भी कर सकते हैं और इन्हें गेहूं के आटे के साथ मिलाकर भी रोटियां तैयार कर सकते हैं। ये डाइजेशन को तो बेहतर करती ही हैं, इसके अलावा जिम जाने वाले लोगों के लिए इससे अच्छा फूड ऑप्शन कुछ नहीं है।

3) ओट्स की रोटी

ओट्स को नाश्ते में तो आपने कई बार खाया होगा। अगर हम कहें कि इससे आप रोटी भी तैयार कर सकते हैं, तो कैसा लगेगा? जी हां, ओट्स फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना है, ऐसे में इससे बनी रोटियां आपके कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शगुर लेवल को भी कंट्रोल करती हैं।

4) ज्वार की रोटियां

सर्दी हो या गर्मी, स्ट्रांग इम्यूमिटी हर मौसम में जरूरी होती है। इसके लिए आप ज्वार की रोटियों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचाएगी।

5) जौ की रोटी

आजकल के लाइफस्टाइल में पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं एक आम बात हैं। ऐसे में आप अपनी गेहूं की रोटी के अलावा जौ के आटे से बनी रोटी भी ट्राई कर सकते हैं। इससे आपका डाइजेशन इम्प्रूव होता है और वेट लॉस भी आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें- जले हुए दूध को फेंकने की ना करें गलती, इसकी मदद से ऐसे तैयार हो सकती हैं टेस्टी रेसिपीज

Picture Courtesy: X (Twitter)

chat bot
आपका साथी