How To Store Rice: सबकुछ करके देख लिया फिर भी चावल में लग जाते हैं कीडे़? तो मददगार होंगे ये 5 टिप्स

How To Store Rice चावल खाना लाइट फूड के तौर पर अच्छा ऑप्शन माना जाता है लेकिन दिक्कत ये होती है कि इनमें बहुत जल्दी कीड़े लग जाते हैं। वजह है इन्हें स्टोर करने का सही तरीका मालूम न होना। यहां हम आपको इन्हें लंबे वक्त तक स्टोर करने के कुछ बढ़िया तरीके बताएंगे जिनसे ये सालभर साफ रहेंगे। आइए जानें कैसे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Publish:Sun, 14 Jan 2024 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 14 Jan 2024 09:00 AM (IST)
How To Store Rice: सबकुछ करके देख लिया फिर भी चावल में लग जाते हैं कीडे़? तो मददगार होंगे ये 5 टिप्स
इन टिप्स की मदद से चावल को कीड़ा लगने से बचाएं

HighLights

  • कई घरो में चावल ज्यादा मात्रा में स्टोर करके रखे जाते हैं।
  • इसकी स्टोरेज का सही तरीका पता न होने पर इनमें बहुत जल्दी कीड़े लग जाते हैं।
  • कुछ किचन टिप्स की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How To Store Rice: चावल के शौकीन आपको बहुत मिलेंगे, लेकिन इन्हें स्टोर करना किसी चैलेंज से कम नहीं है। फर्क नहीं पड़ता कि चावल महंगे हों या इन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखा गया हो। चूंकि कई लोग इन्हें स्टोर करने का सही तरीका नहीं जानते हैं जिस वजह से इनमें कीड़े लग जाते हैं। अगर आप भी इन कीड़ों को दूर करने के लिए हर तरीका अपनाकर थक चुके हैं तो ये आर्टिकल आप ही ले लिए है। यहां हम आपको चावल को कीड़े लगने से बचाने के लिए 5 ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप इन्हें सालभर आराम से स्टोर कर पाएंगे।

तेज पत्‍ता: किसी डिश के जायके में चार चांद लगाने वाला तेज पत्ता चावल को कीड़ों से बचाने में भी सुपरहीरो है। अगर आप भी इन कीड़ों से परेशान हैं तो अपने राइस कंटेनर्स में कुछ तेज पत्ता की पत्तियां डालकर देखिए, कीड़े इनसे दूर भागेंगे और आपके चावल पूरे साल सुरक्षित बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी अक्सर दालों और बीन्स में हो जाते हैं कंफ्यूज, जो जानें इनके प्रकार और फायदे

नीम के पत्ते: चावल को कीड़ों से बचाने में स्वाद में कड़वे ये नीम के पत्ते भी मददगार होते हैं। इसके लिए आप एक सूती कपड़े में नीम की सूखी पत्तियों को बांध लें और पोटली को कंटेनर में डाल लें। कीड़े नहीं टिकेंगे।

माचिस की तीली: कीड़े से चावल को बचाना चाहते हैं तो इसे स्टोर करने वाले कंटेनर में माचिस की तीलियां डाल दें। ख्याल रखें कि तीलियां इतनी हों कि पूरे बर्तन में उपर नीचे फैल जाए। इससे इनमें कीड़े नहीं लगेंगे।

लौंग: चावल से कीड़े निकालने के लिए लौंग भी कारगर है। इसके लिए आप थोड़ी लौंग लेकर अपने राइस कंटेनर्स में रख दें। इससे कीड़े तो दूर रहेंगे ही चीटियां भी नहीं आएंगी।

लहसुन: कीड़ों से चावल को बचाने में लहसुन का प्रयोग भी मदद करेगा। चावल के कंटेनर में बिना छिले साबुत लहसुन रख दें। इसकी स्‍ट्रॉन्‍ग स्मेल से कीड़े दूर भागेंगे।

यह भी पढ़ें- मकर संक्रांति के त्योहार में मिठास घोल देंगे ये 7 व्यंजन, इस साल आप भी करें ट्राई

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी