अदरक वाली चाय के साथ 'काले चने की कचरी', बारिश के मौसम में है स्नैक्स का जबरदस्त कॉम्बिनेशन

मानसून में शाम को जब भूख लगती है तो चाय और पकौड़े ही इस भूूख को शांत करते हैं। जल्दी बनने वाले पकौड़ों में आलू या प्याज ही समझ आता है लेकिन एक और ऑप्शन है जिसकी मदद से झटपट पकौड़े तैयार कर सकते हैं और ये बहुत टेस्टी भी होते हैं। ये हैं काले चने से बनने वाले पकौड़े।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Publish:Tue, 02 Jul 2024 12:06 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 12:06 PM (IST)
अदरक वाली चाय के साथ 'काले चने की कचरी', बारिश के मौसम में है स्नैक्स का जबरदस्त कॉम्बिनेशन
काले चने के टेस्टी पकौड़े (Pic credit- freepik)

HighLights

  • काले चने प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं।
  • काले चने को ब्रेकफास्ट से लेकर लंच व डिनर तक में शामिल कर सकते हैं।
  • मानसून में काले चने की कचरी है ईवनिंग स्नैक्स का टेस्टी ऑप्शन।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। काले चने फायदों के साथ स्वाद से भी भरपूर होते हैं। इन्हें आप नाश्ते से लेकर लंच और डिनर तक में शामिल कर सकते हैं। भिगोकर खाने व सब्जी के अलावा आप इनसे कबाब और पकौड़े भी बना सकते हैं। बारिश की रिमझिम फुहारों में चाय और पकौड़े मिल जाए, तो मजा ही आ जाता है। आलू, प्याज, गोभी, बैंगन, लौकी के पकौड़े आमतौर पर घरों में बनाए-खाए जाते हैं, लेकिन आप काले चनों से भी जायकेदार पकौड़े बना सकती हैं। शाम को लगने वाली छोटी-मोटी भूख में जब कुछ टेस्टी खाने का दिल करें, तो आप काले चने की कचरी या पकौड़े ट्राई कर सकते हैं।

काले चने की कचरी की रेसिपी

सामग्री- काले चने, हरी मिर्च, अदरक, प्याज, नमक, हरा धनिया, चावल का आटा, तलने के लिए तेल

बनाने का तरीका

काले चने को रातभर भिगोकर रख दें। सुबह चने को अदरक के साथ बिना पानी के मिक्सी में पीस लें। एक बाउल में पीसे चने को निकालें। इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटा प्याज, हरी धनिया, नमक, चावल का आटा और इच्छानुसार अमचूर पाउडर भी मिला सकते हैं। सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। कड़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दें। जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाए, तो उसमें इन पकौड़ों को सुनहरा होने तक फ्राई कर लें। इसे टोमैटो सॉस या धनिया-पुदीना की हरी चटनी के साथ सर्व करें। पकौड़े के ऊपर भी थोड़ा सा चाट मसाला बुरक सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- नीम के फूलों से बनने वाली ऐसी सब्जी, जिसे खाने से खून होता है साफ और मर जाते हैं पेट के कीड़े

काले चने के फायदे      

काले चने प्रोटीन से भरपूर होते हैं। काले चने में घुलनशील फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है। काले चने में फाइबर की मौजूदगी इसे डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद बनाती है। काले चने एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का खजाना होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखते हैं।

इन सभी फायदों के लिए काले चने को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल। 

ये भी पढ़ेंः- Lunch Menu में एड करें मसाला अरबी फ्राई, बिना नाक-भौंह सिकोड़े सफाचट हो जाएगी थाली

chat bot
आपका साथी