Methi Dishes: आपकी सेहत के लिए गुणकारी है मेथी, जानें क्या हैं इससे बनाई जाने वाली स्वादिष्ट डिशेज

सर्दियों का मौसम आते ही मेथी का इंडियन डिशेज में बोल-बाला बढ़ जाता है। इस हरी छोटी-छोटी पत्तियों वाली सब्जी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है और इसकी कई सारी डिशेज भी बनाई जाती है जो खाने में इतनी टेस्टी होती हैं कि सभी उंगलियां चाट जाते हैं। जानें मेथी की कौन-कौन सी टेस्टी और आसान डिशेज बना सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Dec 2023 01:01 PM (IST) Updated:Sat, 23 Dec 2023 01:01 PM (IST)
Methi Dishes: आपकी सेहत के लिए गुणकारी है मेथी, जानें क्या हैं इससे बनाई जाने वाली स्वादिष्ट डिशेज
मेथी स्वाद के साथ-साथ सेहत के गुणों से भी है भरपूर

HighLights

  • मेथी ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार होती है।
  • मेथी के पराठे और पुलाव बनाए जाते हैं, जो बनाने में बेहद आसान होते हैं।
  • इसकी सब्जियों में आलू मेथी और मेथी, मटर और पनीर की सब्जी काफी टेस्टी होती हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Methi Dishes: मेथी एक ऐसा फूड आइटम है, जिसकी कई टेस्टी डिशेज बनाई जाती हैं। इस हरी पत्तेदार सब्जी के बीजों का इस्तेमाल भी कई डिशेज में किया जाता है। वैसे मेथी सिर्फ खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होती हैं। मेथी को अपनी डाइट में शामिल करने से, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है, जो खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मददगार हो सकता है। इसलिए मेथी खाना आपके दिल के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं, मेथी की कौन कौन सी डिशेज बनाकर आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मेथी आलू की सब्जी

मेथी और आलू की सब्जी सर्दियों मे काफी चाव से खाई जाती है। इसे बनाना काफी आसान होता है। आमतौर पर इसकी सूखी सब्जी बनाई जाती है, जिसे ज्यादातर रोटी के साथ खाया जाता है। इस सब्जी को बनाना बेहद आसान होता है, जो लगभग 30-40 के भीतर बनकर तैयार हो जाती है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों की ये मिठाई स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भी है भरपूर, जानें इससे होने वाले लाभ

मेथी के पराठे

सर्दियों में पराठे खाने के शौकीन लोगों के लिए मेथी के पराठे किसी ट्रीट से कम नहीं होते। मेथी के पराठे ज्यादा हैवी नहीं होते, जिस कारण से इन्हें सुबह ब्रेकफास्ट में भी खाया जा सकता है। आटे में मेथी के पत्तों को भरकर बनाए जाने वाले ये पराठे, अचार या दही के साथ खाने में बेहद टेस्टी लगते हैं।

मेथी के लड्डू

सर्दियों में न जाने कितने ही प्रकार के स्वादिष्ट लड्डू बनाए जाते हैं, जो सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। मेथी के लड्डू, सोंठ, मेथी के बीज, आटे, सौंफ और घी को मिलाकर बनाए जाते हैं। यह खाने में काफी टेस्टी होते हैं और शरीर को गर्म रखते हैं।

मेथी के पुलाव

पुलाव खाना किसे नहीं पसंद होता। पुलाव खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। मेथी का पुलाव, चावल में मेथी के पत्ते और मसाले डालकर बनाया जाता है, जो इसे बेहद मनमोहक खुशबू देती है। इसे आप किसी दाल, सब्जी या रायते के साथ खा सकते हैं।

मेथी मटर पनीर

पालक पनीर की तरह ही मेथी मटर पनीर भी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। मेथी के पत्तों को उबाल कर, पीसा जाता है और फिर इसकी सब्जी बनाई जाती है। पनीर और मटर की वजह से यह सब्जी और भी अधिक पौष्टिक बन जाती है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में आपका सुरक्षा कवच बनेगा तुलसी का काढ़ा, जानें इसे पीने के शानदार फायदे

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी