Winter Dessert: सर्दियों में घर आए मेहमानों को खिलाएं ये हेल्दी और टेस्टी डेजर्ट, हर कोई करेगा आपकी तारीफ

खाना खाने के बाद मीठा खाने का अपना अलग ही मजा होता है। खासकर अगर बात सर्दियों की हो तो इस मौसम में खाने के ढेर सारे विकल्प मौजूद होते हैं जिसकी वजह से खाने-पीने का मजा दोगुना हो जाता है। अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे डेजर्ट के बारे में जिसे खाकर हर कोई आपकी तारीफ करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Harshita Saxena Publish:Wed, 07 Feb 2024 04:16 PM (IST) Updated:Wed, 07 Feb 2024 04:16 PM (IST)
Winter Dessert: सर्दियों में घर आए मेहमानों को खिलाएं ये हेल्दी और टेस्टी डेजर्ट, हर कोई करेगा आपकी तारीफ
सर्दियों में मेहमानों को खिलाएं ये स्वीट डिशेज

HighLights

  • अक्सर खाने के बाद कुछ न कुछ मीठा खाने का मन करता है।
  • ऐसे में लोग अक्सर डेजर्ट के लिए कई विकल्प खोजते हैं।
  • खासकर सर्दियों में डेटर्ज के कई सारे विकल्प आसानी से मिल जाते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियां शुरू होते ही खाने पीने का शौक भी बढ़ जाता है, क्योंकि इस दौरान खानपान के लिए कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। खाने-पीने के शौकीन लोग अक्सर खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं। ऐसे में लोग अक्सर डिनर के बाद डेजर्ट का विकल्प खोजते रहते हैं।

अगर आप भी मीठा खाने शौकीन हैं और अक्सर मीठा खाने के लिए कुछ न कुछ विकल्प खोजते रहते हैं, तो आज हम आपके लिए सर्दियों के कुछ स्पेशल डेजर्ट लेकर आए हैं, जिन्हें सीमित मात्रा में खाने से सेहत को नुकसाम भी नहीं होगा और आपका जायका भी बना रहेगा। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ डेजर्ट सर्दियों में आप आसानी से बना कर इनके स्वाद का आनंद ले सकते हैं-

यह भी पढ़ें- पत्तागोभी से बनाएं ये 2 डिशेज़, स्वाद में लाजवाब होने के साथ ही सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

गाजर का हलवा

गाजर छील कर धुल लें और इसे कद्दूकस कर लें। फिर देसी घी में इसे भून लें। जब गाजर अच्छे से भुन कर पक जाए, तो इसमें दूध डाल कर पकाएं और दूध को गाढ़ा होने तक पकाते रहें। अगर इस प्रक्रिया को छोटा करना चाहते हैं, तो दूध की जगह खोआ डाल कर पका सकते हैं। जब गाजर और खोआ या दूध अच्छे से पक जाए, तब इसमें इलायची पाउडर डालें और चीनी डालें। आखिर में बारीक कटे बादाम काजू डालकर मिलाएं और ऊपर से पिस्ता छिड़क कर सर्व करें।

तिल के लड्डू

सर्दियों में अक्सर सफेद या काली तिल के लड्डू बनाए जाते हैं, जो कि बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं। तिल को बिना घी या तेल के सूखा ही भून लें। इन्हें रंग बदलने तक नहीं भुनना है, नहीं तो ये कड़वे हो जाते हैं। एक अलग पैन में गुड़ डालकर पिघला लें और उसकी गाढ़ी चाशनी जैसा तैयार कर लें। इसमें भुने हुए तिल डालें और अच्छे से मिलाएं। हाथ पर पानी लगाएं और मिश्रण में से छोटे-छोटे टुकड़े तोड़ कर लड्डू का आकार देते जाएं। तिल के लड्डू तैयार हैं।

गुड़ की चिक्की

पैन में गुड़ पिघला लें। तब तक दूसरे पैन में बिना तेल या घी डाले सूखी मूंगफली भून लें। भुनने के बाद इसे ठंडा करें और इसके छिलके को हाथों से मसल कर निकाल दें। इसे दो टुकड़े में तोड़ लें। उधर दूसरे पैन में गुड़ की चाशनी तैयार हो चुकी होगी। इसे चेक करने के लिए गुड़ चाशनी की एक बूंद पानी में डाल कर चेक करें। अगर वो बॉल जैसा ऊपर तैरने लगे, तो समझ लें कि चाशनी तैयार है।

अब इसमें टूटी मूंगफली और भुनी हुई सफेद तिल डालें। अच्छे से मिलाएं और एक प्लेट में घी फैला कर उसके ऊपर ये मिश्रण फैलाएं। दो से तीन मिनट में जब ये हल्का ठंडा होना शुरू हो, तभी इसे चाकू से बर्फी या चौकोर आकार में काट लें। अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। आधे घंटे में गुड़ की चिक्की तैयार है।

यह भी पढ़ें-  खाने के बाद नहीं छोड़ पा रहे हैं मीठे का मोह, तो हलवे-मिठाई की जगह खाएं मखाने की हेल्दी खीर

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी