Foods for Kidney: किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स

बढ़ती उम्र के साथ किडनी का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। खराब डाइट और आदतों की वजह से किडनी खराब हो सकती हैं। इसलिए रोज एक्सरसाइज हेल्दी डाइट और भरपूर मात्रा में पानी पीने से किडनी हेल्दी रहती है। इसलिए आज हम आपको ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से किडनी हेल्दी रहते हैं। आइए जानते हैं किडनी के लिए फायदेमंद फूड आइटम्स।

By Jagran NewsEdited By: Swati Sharma Publish:Mon, 01 Apr 2024 07:11 PM (IST) Updated:Mon, 01 Apr 2024 07:11 PM (IST)
Foods for Kidney: किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स
हेल्दी किडनी के लिए खाएं ये फूड आइटम्स

HighLights

  • बढ़ती उम्र के साथ किडनी कमजोर होने लगती हैं।
  • किडनी को हेल्दी रखने के लिए डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी होता है।
  • शकरकंद, बेरीज, फूल गोभी और साल्मन किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Kidney: किडनी हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। यह हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालती है और बॉडी को डिटॉक्स करती है। किडनी हमारा ब्लड प्यूरिफाई करने का काम करती है, जिससे रक्त में मौजूद हानिकारक तत्व यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं।

बढ़ती उम्र के साथ, किडनी कमजोर हो सकती है या उससे जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए हमें अच्छी डाइट, नियमित व्यायाम और भरपूर मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी होता है।

कुछ फूड्स किडनी को हेल्दी रखने में काफी मददगार होते हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से किडनी की सेहत दुरुस्त रहती है। आइए जानते हैं, किन फूड्स से किडनी को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

ब्लू बेरीज (Blue Berries)

ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करने में ब्लू बेरीज काफी मददगार होते हैं। इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल डैमेज और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

लाल शिमला मिर्च (Red Bell Pepper)

पोटेशियम से भरपूर लाल शिमला मिर्च किडनी हेल्थ को बढ़ावा देती है। साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-ए और विटामिन-बी6, किडनी के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।

केल (Kale)

मिनरल, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर केल किडनी की हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है। इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें: Vitamin-D की कमी की वजह बन सकते हैं ये फैक्टर्स

साल्मन मछली (Salmon Fish)

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर साल्मन मछली, किडनी के फंक्शन को बेहतर बनाती है। साथ ही, सूजन को कम करने में भी मदद करती है।

लहसुन (Garlic)

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी बैक्टिरियल गुणों से भरपूर लहसुन किडनी हेल्थ को बढ़ावा देता है। यह किडनी के साथ-साथ कई अन्य तरह के स्वस्थ्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। इसलिए इसे अपनी डेली डाइट में जरुर शामिल करें।

फूल गोभी (Cauliflower)

विटामिन-सी और पोटेशियम से भरपूर फूल गोभी किडनी हेल्थ के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

जैतून का तेल (Olive Oil)

हेल्दी फैट्स से भरपूर जैतून का तेल किडनी प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा, सूजन को भी कम करने में मदद करता है।

शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद, जिसे स्वीट पोटेटो भी कहते हैं, किडनी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन, और मिनरल जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: जर्जर हड्डियों में भरनी है जान, तो मखाने में मिलाकर खाएं यह एक चीज

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी