आपको भी दिनभर रहती थकान और होते हैं मूड स्विंग्स, तो हो सकती है शरीर में प्रोटीन की कमी

प्रोटीन हमारे शरीर के सही विकास और वृद्धि के लिए बेहद जरूरी है। प्रोटीन शरीर में कई जरूरी कार्य करता है। शरीर को ताकत देने के साथ ही प्रोटीन मांसपेशियों के रिकवरी और निर्माण में भी मदद करता है। इसके अलावा वह शरीर के अन्य कार्यों में काफी मदद करता है। ऐसे में इसकी कमी होने पर कई समस्याएं होती है।

By Jagran NewsEdited By: Harshita Saxena Publish:Wed, 19 Jun 2024 04:39 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2024 04:39 PM (IST)
आपको भी दिनभर रहती थकान और होते हैं मूड स्विंग्स, तो हो सकती है शरीर में प्रोटीन की कमी
शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर नजर आते हैं ये संकेत (Picture Credit- Freepik)

HighLights

  • प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्व है, तो शरीर में कई अहम कार्य करता है।
  • यह न सिर्फ मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, बल्कि इसके निर्माण के लिए भी जरूरी है।
  • ऐसे में शरीर में इसकी कमी होने पर कई संकेत नजर आते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्वस्थ शरीर के लिए एक अच्छी डाइट और स्वस्थ जीवनशैली सबसे महत्वपूर्ण है। एक अच्छी डाइट तभी पूरी होती है, जब उसमें पर्याप्त मात्रा में सभी पोषक तत्व मौजूद हों। किसी एक भी पोषक तत्व की कमी शरीर को संकेत भेजना शुरू कर देती है। इनमें प्रोटीन का बहुत महत्व है। प्रोटीन शरीर को ताकत देती है, मांसपेशियों के रिकवरी और निर्माण में सहायक होती है और शरीर की अन्य महत्वपूर्ण क्रियाओं में भागीदार होती है। इसलिए प्रोटीन की कमी के संकेत को समझना बहुत जरूरी होता है, वरना इससे सामान्य दिनचर्या को भी प्रभावित कर सकती है। आइए जानते हैं प्रोटीन की कमी होने पर नजर आने वाले 7 संकेत-

यह भी पढ़ें- अक्सर अनदेखा करने वाले ये लक्षण हो सकते हैं सिकल सेल डिजीज का संकेत

मूड स्विंग

प्रोटीन ढेर सारे अमीनो एसिड से मिलकर बनते हैं। कोशिकाओं के बीच में इन्फॉर्मेशन साझा करने वाले केमिकल जो कि ब्रेन में मौजूद होते हैं, वे अमीनो एसिड के बने हुए होते हैं। अगर प्रोटीन की कमी होती है, तो मूड स्विंग्स होने लगते हैं।

थकान और कमजोरी

एक हफ्ते भी प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में न लेने से कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है। मांसपेशियां कमजोर होने के कारण शरीर का बैलेंस, एनर्जी, ताकत, पोश्चर, गतिविधि का लेवल सबकुछ कम हो जाता है। यह शरीर का मेटाबॉलिज्म भी धीमा कर देता है, जिससे कमजोरी महसूस होती है।

भूख

प्रोटीन प्रतिदिन की डाइट का मुख्य हिस्सा है। यह शरीर को एनर्जी देता है, लेकिन इसकी कमी होने से पेट भरा हुआ महसूस नहीं होता है। इसके कारण क्रेविंग होती है, अनावश्यक भूख बढ़ती है और फिर ओवर ईटिंग करने के कारण वजन बढ़ जाता है।

कमजोर इम्यून सिस्टम

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में प्रोटीन का बहुत महत्व है। अगर आए दिन आप बीमार पड़ जाते हैं, तो संभव है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है।

कार्ब्स और शुगर की क्रेविंग

कार्ब्स और शुगर की तुलना में प्रोटीन को पचने में समय लगता है। कार्ब्स और शुगर खाने के तुरंत बाद शुगर स्पाइक भी कर देते हैं। वहीं, प्रोटीन देर तक पचने के कारण न तो शुगर स्पाइक करता है और न ही भूख का एहसास कराता है।

फोकस में कमी

फोकस करने में कमी महसूस होती है, सोचते समय धुंधलापन नजर आता है, तो संभव है कि नींद की कमी और स्ट्रेस के साथ ऐसा डाइट में प्रोटीन की कमी के कारण भी हो रहा हो।

घाव भरने में देरी

घाव भरने में प्रोटीन का बहुत महत्व है। इसकी कमी होने का मतलब है कि प्रोटीन घाव को भरने के लिए कॉलेजन का निर्माण नहीं कर पा रहा है, जिसके कारण कोई भी घाव को भरने और सूखने में समय लग सकता है।

यह भी पढ़ें-  गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है UTI की समस्या, जानें इसकी वजह और बचाव के तरीके

chat bot
आपका साथी