Prickly Heat Remedies: घमौरियों ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे इससे तुरंत आराम

घमौरियां गर्मी में पसीने की वजह से होने वाली प्रॉब्लम है जिसे हीट रैश और प्रिकली हीट भी कहा जाता है। इसमें पीठ गर्दन कमर या जांघों पर छोटे-छोटे लाल-लाल दाने हो जाते हैं जिनमें तेज खुजली और जलन होती है। अगर आपको भी इस समस्या ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान तो कुछ घरेलू उपायों से पा सकते हैं इससे जल्द आराम।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Publish:Sun, 23 Jun 2024 08:07 AM (IST) Updated:Sun, 23 Jun 2024 08:07 AM (IST)
Prickly Heat Remedies: घमौरियों ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे इससे तुरंत आराम
घमौरियां दूर करने के घरेलू उपाय (Pic credit- freepik)

HighLights

  • गर्मियों में बहुत ज्यादा पसीने की वजह से घमौरियों की समस्या हो सकती है।
  • शरीर पर छोटे-छोटे लाल व सफेद खुजली भरे दाने हो जाते हैं।
  • कपूर, एलोवेरा जेल, बेकिंग सोडा आदि से पा सकते हैं घमौरियों से छुटकारा।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी में घमौरियों की समस्या बहुत ही आम है। बहुत ज्यादा पसीना और बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से घमौरियों की प्रॉब्लम हो सकती है। घमौरियां छोटे-छोटे लाल और सफेद दाने होते हैं, जो खुजलीभरे होते हैं। इनमें तेज जलन भी होती है। पीठ, जांघ, कमर और गर्दन पर घमौरियों की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। अगर आपको भी घमौरियों ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो यहां दिए गए साबित हो सकते हैं मददगार।    

कपूर का पाउडर बना लें और इसे नारियल तेल में मिलाकर शरीर पर हल्के हाथों से मालिश करने से घमौरियां परेशान नहीं करती। तुलसी की डंडियों को धूप में अच्छे से सुखाकर इसका पाउडर बना लें। पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर लेप तैयार करें और इसे घमौरियों पर लगाएं, इससे काफी आराम मिलता है। नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर छान लें। इस पानी को नहाने वाले पानी में मिलाकर नहाएं। घमौरियां होने पर लगातार दो- तीन दिन इस पानी से नहाएं। इससे घमौरियां दूर हो जाएंगी। वैसे घमौरियों पर नीम की पत्तियां लगाने से भी रिलीफ मिलता है।  एलोवेरा जेल स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का कारगर इलाज है। इसे घमौरियों पर लगाकर छोड़ दें और नहाते वक्त हटाएं। बहुत फायदा मिलेगा। एक मग पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें। अब इस पानी में एक सूती कपड़े भिगाकर उसे घमौरियों पर लगाएं, राहत महसूस होगी। आलू के पतले गोल स्लाइस काटकर फ्रिज में रख दें। 10-15 मिनट बाद इसे घमौरी वाली जगह पर लगाएं। दिन में दो-तीन बार आलू का ये उपाय करने से आराम मिलेगा। घमौरियों पर पुदीने की पत्तियों का पेस्ट लगाने से भी परेशानी दूर होती है। पके पपीते को मैश कर लें। इसमें एक चम्मच गेहूं का आटा मिलाकर घमौरियों पर लगाएं और कुछ देर बाद नहा लें। घमौरियों की परेशानी दूर करने में ये उपाय राहत देगा।

ये भी पढ़ेंः- बदलते मौसम में बढ़ जाता है सर्दी-जुकाम और बुखार का खतरा, इन 6 चीजों से बढ़ाएं Immunity

कुछ जरूरी बातें

1. घमौरियां होने पर दही, लस्सी, ठंडे दूध का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

2. दिन में कम से कम दो बार जरूर नहाएं।

3. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ सीजनल फल व सब्जियों का सेवन करें।

4. कॉटन के कपड़े पहनें और बहुत ज्यादा ज्वैलरी पहनने से बचें।

5. तला-भुना और तेज मिर्च-मसालों वाला खाना न खाएं।

6. धूप में निकलते समय स्कार्फ वाला छाता साथ रखें।

ये भी पढ़ेंःखुजली ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो आज से ही बंद कर दें इन चीज़ों का सेवन

डिस्क्लेमर- किसी तरह की शारीरिक समस्या से परेशान व्यक्ति या गर्भवती स्त्रियां ये नुस्खे आजमाने से पहले चिकित्सक से सलाह लेना न भूलें।

chat bot
आपका साथी