Hot Water Benefits: रोज सुबह गर्म पानी पीने के हैं ढेरों लाभ, सर्दी-जुकाम समेत इन समस्याओं से मिलती है राहत

स्वस्थ रहने के लिए पानी पीना काफी जरूरी होता है। शरीर में पानी की कमी कई समस्याओं की वजह बन सकती हैं। ऐसे में पानी की पूर्ति होना काफी जरूरी है। वहीं अगर बात करें गर्म पानी की तो रोज गर्म पानी का सेवन किसी औषधि से कम नहीं है।

By Harshita SaxenaEdited By: Publish:Tue, 29 Nov 2022 04:50 PM (IST) Updated:Tue, 29 Nov 2022 04:50 PM (IST)
Hot Water Benefits: रोज सुबह गर्म पानी पीने के हैं ढेरों लाभ, सर्दी-जुकाम समेत इन समस्याओं से मिलती है राहत
कई समस्याओं से राहत दिलाता है गर्म पानी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। शरीर के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है। पानी पीने से न सिर्फ शरीर में इसकी पूर्ति होती है, बल्कि पानी की कमी से होने वाली समस्याओं से भी निजात मिलती है। पानी पीना हर मौसम में काफी जरूरी होता है। स्वस्थ रहने के लिए पानी काफी जरूरी है। ऐसे में अगर रोजाना गर्म पानी पिया जाए, तो यह किसी औषधि से कम नहीं। हर रोज गर्म पानी पीना हमें कई बीमारियों से दूर रखता है। आयुर्वेद में भी गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। गर्म पानी पीने से आप न सिर्फ दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे, बल्कि कई समस्याओं से भी निजात पा सकेंगे। तो चलिए जानते हैं रोजाना गर्म पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में-

वजन घटाने में लाभदायक

वजन कम करने के लिए गर्म पानी काफी लाभदायक माना जाता है। रोजामा गर्म पानी पीने से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट (वसा) पिघलकर पसीने के रूप में निकल जाता है। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर में मौजूद चर्बी आसानी से कम की जा सकती है।

प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

गर्म पानी पीने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता, बल्कि इसके सेवन से हमारी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। कोरोनाकाल के दौरान भी लोगों को गर्म पानी पीने की सलाह दी जा रही थी, क्योंकि इससे हमारी इम्युनिटी मजबूत होती है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक ग्लास गर्म पानी में नींबू डालकर पीना फायदेमंद होगा।

पाचन संबंधी परेशानियों से मिलती है राहत

रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र को भी काफी फायदा होता है। सुबह खाली पेट और रात को खाने के बाद गर्म पानी पीने से पाचन और पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

त्वचा में आता है निखार

पानी पीने से हमारी स्किन को भी काफी लाभ मिलता है। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन यूं तो त्वचा के लिए फायदेमंद है ही, लेकिन गर्म पानी पीने से इसे और भी ज्यादा फायदा मिलता है। गर्म पानी पीने से स्किन सिर्फ स्वस्थ और चमकदार ही नहीं होती, बल्कि मुंहासों की समस्या में भी राहत मिल सकती है।

सर्दी-जुकाम और गले की खराश में असरदार

सर्दी का मौसम आते ही लोगों को सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में गर्म पानी इसमें काफी असरदार माना जाता है। गर्म पानी पीने से न सिर्फ गले की खराश से राहत मिलती है, बल्कि गर्म पानी की भाप लेने से सर्दी-जुकाम भी ठीक हो जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी