Intermittent Fasting: फिक्स समय पर खाना खाने से मिल सकते हैं सेहत के कई लाभ, जानें कैसे अपनाएं खाने की हेल्दी आदतें

हमारी खाने की आदतें हमारे शरीर को काफी प्रभावित करती हैं। हम जैसे खाते हैं वह हमारे शरीर को वैसे ही प्रभावित करता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने खान-पान की आदतों पर ध्यान दें। एक स्टडी में पाया गया है कि 10 घंटे के विंडो में खाने से सेहत बेहतर होती है। जानें क्या पाया गया इस स्टडी में और कैसे अपना सकते हैं खाने की हेल्दी आदतें

By Swati SharmaEdited By: Publish:Sun, 10 Dec 2023 02:48 PM (IST) Updated:Sun, 10 Dec 2023 02:48 PM (IST)
Intermittent Fasting: फिक्स समय पर खाना खाने से मिल सकते हैं सेहत के कई लाभ, जानें कैसे अपनाएं खाने की हेल्दी आदतें
स्टडी में पाया गया दिन में बस 10 घंटे खाना खाने से सेहत दुरुस्त बनती है।

HighLights

  • एक स्टडी में पाया गया कि 10 घंटे के भीतर खाना खाने से सेहत तंदुरुस्त रहती है।
  • इससे मूड अच्छा रहता है और साथ ही भूख और ऊर्जा भी बेहतर रहती है।
  • समय से खाना, चबा-चबाकर खाना, ये सभी हेल्दी इटिंग हैबिट्स होती हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Eating Habits: क्या आप भी यह मानते हैं कि सिर्फ खाने  की वजह से आपका वजन बढ़ सकता है। अगर हां, तो हाल ही में सामने आई एक स्टडी आपको चौंका सकती है। किंग्स कॉलेज, लंदन, के रिसर्चर्स ने यूरोपियन न्यूट्रिशन कान्फ्रेंस में यह खुलासा किया कि 10 घंटे के भीतर यानी दिन में सिर्फ 10 घंटों के निर्धारित समय में ही खाना खाने से आपका मूड, भूख और एनर्जी लेवल तीनों बेहतर होते हैं।

इसका मतलब है कि आप दिन में जो भी खाना चाहते हैं, वह बस 10 घंंटे के भीतर खा लें और बाकी के 14 घंटे आप कुछ नहीं खाएंगे। इसे इंटरमिटेंट फास्टिंग भी कहते हैं। खाने की इस तकनीक को अपना कर, आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं। हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको इस तकनीक को रोज नियमित तौर से फॉलो करना होगा। तभी आपको अपनी सेहत में सकारात्मक बदलाव नजर आएंगे। इस 10 घंटे के खाने के समय में आपको ज्यादा परहेज करने की जरूरत नहीं बस इस बात का ख्याल रखें कि आप हेल्दी खाना खाएं।

यह भी पढ़ें: कमजोर हड्डियां कर सकती हैं आपको जीवन की दौड़ में पीछे, इन फूड आइटम्स के करें कैल्शियम की कमी दूर

इस स्टडी से यह समझा जा सकता है कि आप क्या खाते हैं, इसके साथ ही आप कब खाते हैं, यह भी बहुत जरूरी है। आपकी हेल्थ का राज, आपकी खाने की अच्छी आदतों पर निर्भर करता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी हेल्दी इटिंग आदतों को अपनाएं। आइए जानते हैं किन हेल्दी इटिंग हैबिट्स से आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं।

खाने का समय निर्धारित करें

आप किस समय खाते हैं, इसका आपके शरीर पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। रात को देर से खाना खाना, सुबह का ब्रेकफास्ट न करना, यह सभी आदतें आपकी सेहत को नुकसान पहुंंचा सकती हैं। इसलिए खाना खाने का एक समय फिक्स करें और रोज उसी समय खाना खाएं। समय निर्धारित करते समय, इस बात का ख्याल रखें कि डिनर 7-7:30 बजे के बीच करने की कोशिश करें।

खाने को आराम से चबाकर खाएं

अक्सर हम काम के चक्कर में जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं और इस वजह से हम खाने को अच्छे से चबाते नहीं है। खाना चबाते समय हमारा सलाइवा खाने के साथ मिलता है, जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है। जब हम खाना ठीक तरह से नहीं चबाते, तब हमारे खाने में सलाइवा ठीक से नहीं लगता और इस कारण से पाचन में समस्या हो सकती है।

जब भूख लगे तभी खाएं

कई बार हम बस इसलिए कुछ खा रहे होते हैं क्योंकि हमें बोरियत महसूस होती है। इस वजह से, हमारा वजन बढ़ने और बीमार होने का खतरा रहता है। इसलिए खाने से पहले समझने की कोशिश करें कि आप क्यों खाना चाहते हैं। आपको भूख लगी है या आप बस बोर हो रहे हैं। इससे आपको समझने में आसानी मिलेगी कि कब आपको असल में भूख लगी है और सिर्फ तभी खाएं।

यह भी पढ़ें: डिनर जल्दी कर लेने से लंबी हो सकती है आपकी उम्र, जानें इसके दूसरे कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी