Eyes Swelling Remedies: आंखों की सूजन को झट से दूर कर सकते हैं ये घरेलू उपाय

Eyes Swelling Remedies सुबह उठने के बाद कई बार आंखों में सूजन नजर आती है जिसकी वजह से आप बीमार नजर आ सकते हैं। ऐसे में कहीं बाहर जाने में भी परेशानी होती है तो अगर आपकी आंखें कभी सूजी हुई नजर आएं तो यहां दिए गए घरेलू उपायों को करें ट्राई जो इस समस्या को दूर करने में हैं बेहद असरदार।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Sun, 26 Nov 2023 08:31 AM (IST) Updated:Sun, 26 Nov 2023 08:31 AM (IST)
Eyes Swelling Remedies: आंखों की सूजन को झट से दूर कर सकते हैं ये घरेलू उपाय
Eyes Swelling Remedies: आंखों की सूजन दूर करने के उपाय

HighLights

  • कंजेक्टिवाइटिस, इंफेक्शन, थायराइड की वजह से आ जाती है आंखों में सूजन।
  • आंखों की सूजन को आई बैग्स, पफी आइज़ के नाम से भी जाना जाता है।
  • आंखों के नीचे सूजन को कम करने के लिए अपनाएं असरदार घरेलू उपचार

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिलली। Eyes Swelling Remedies: कई दफा सुबह उठने के बाद चेहरे और आखों में सूज़न फील होती है। इसकी कई वजहें हो सकती हैं। जिसमें रात को ज्यादा ड्रिंक करना, किसी तरह की एलर्जी या खानपान में गड़बड़ी भी हो सकती हैं। जिसके चलते चेहरा ब्लोटेड दिखाई देता है। इसके अलावा बढ़ती उम्र में आंखों के आस-पास के टिश्यूज खासतौर से पलकों को सपोर्ट करने वाली मसल्स अपनी इलास्टिसिटी खोने लगती हैं। वैसे थकान, ज्यादा स्ट्रेस और वाटर रिटेंशन भी आंखों के सूजन की अन्य वजहों में शामिल है।

आंखों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए टिप्स

गर्म पानी और नमक

गर्म पानी और नमक की मदद से आंखों की सूजन को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए गर्म पानी लेकर उसमें नमक मिलाएं और फिर कॉटन को इसमें डुबोएं और फिर इसे अपनी आंखों 3 से 4 मिनट के लिए रखें। इससे सूजन दूर करने में मदद मिलती है।

ठंडी चम्मच

आंखों की सूजन दूर करने के लिए एक स्टील की चम्मच लें और इसे फ्रीज़र में कुछ देर के लिए रख दें। इसके बाद चम्मच के पीछे वाले हिस्से को आंखों पर रखें, इससे सूजन दूर हो जाती है।

कोल्ड कंप्रेस

आंखों की सूजन दूर करने के लिए एक कॉटन के कपड़े में बर्फ बांधकर आंखों के निचले हिस्से पर लगाएं। वैसे ठंडे पानी में कॉटन भिगोकर भी आंखों पर रख सकती हैं। 

खीरा

आंखों की सूजन दूर करने के लिए खीरे के पतले-पतले स्लाइस कर आंखों पर रखें। खीरा ठंडा नहीं होना चाहिए। लगभग 25-30 मिनट रखें। आंखों की सूजन दूर हो जाएगी। 

टी बैग्स

आंखों की पफीनेस दूर करने के लिए ग्रीन टी बैग्स भी बेहद असरदार हैं। दरअसल इसमें कैफीन मौजूद होती है, जो सूजन को कम करने में बेहद प्रभावी होती है। आंखों पर गर्म टी बैग्स को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर देखें इसका असर। 

ये भी पढ़ेंः- बिना पैसे खर्च किए भी पा सकती हैं खूबसूरत और दमकती त्वचा, किचन में रखी इन चीज़ों से

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी