Tips to Stay Cool in Summer: लू से बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं, एक क्लिक में पढ़िए पूरी जानकारी

देश के कई राज्यों में गर्म हवाओं की तपिश दस्तक दे चुकी है। ऐसे में लू लगने से उल्टी दस्त और पेट से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। इस मौसम में अगर आप भी डिहाइड्रेशन और सेहत से जुड़ी तरह-तरह की समस्याओं से बचना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताए कुछ असरदार टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Publish:Tue, 09 Apr 2024 03:18 PM (IST) Updated:Tue, 09 Apr 2024 03:18 PM (IST)
Tips to Stay Cool in Summer: लू से बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं, एक क्लिक में पढ़िए पूरी जानकारी
Tips to Stay Cool in Summer: लू से बचाने में बेहद मददगार हैं ये टिप्स

HighLights

  • दिन-ब-दिन बढ़ रहे लू के थपेड़ों से बचना मुश्किल होता जा रहा है।
  • गर्मी के मौसम में आपको रूटीन चेकअप कराना काफी जरूरी होता है।
  • इस मौसम में खानपान और सेहत को लेकर बरती जाने वाली लापरवाही आपको बीमार कर सकती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips to Stay Cool in Summer: देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी दस्तक दे चुकी है। ऐसे में बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। पसीना ज्यादा आने से इन दिनों शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में, खानपान से लेकर रहन-सहन तक अपने लाइफस्टाइल का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप इस मौसम में भी खुद को ठंडा रख सकते हैं।

लू से बचने के लिए क्या करें?

हाइड्रेटेड रहें

गर्मी के दिनों में पानी का विशेष ख्याल रखें। रोजाना 8 से 10 गिलास पानी एक वयस्क और सेहतमंद व्यक्ति के लिए जरूरी है। डिहाइड्रेशन के चलते आपको चक्कर आना, थकान, सिरदर्द और थकावट जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

हल्का और फ्रेश खाना खाएं

गर्मी के दिनों में ज्यादा देर तक बाहर रखा या बासी खाना खाने से भी आप बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में अपने लंच और डिनर को हल्का और ताजा ही रखें। इसमें आप मौसमी फल और हरी सब्जियां को जरूर शामिल करें। साथ ही, हाई-प्रोटीन फूड खाने से भी बचें।

यह भी पढ़ें- गर्मियों से लड़ाई में मददगार होंगे ये 5 फूड आइटम्स, अपनी रसोई में जरूर करें इन्हें शामिल

कपड़ों का रखें ख्याल

इस मौसम में बड़े-बुजुर्ग हमेशा से ढीले-ढाले कपड़े पहनने की सलाह देते आए हैं। ऐसे में आप भी इस बात का विशेष ख्याल रखें, कि आप जो कपड़े पहनें वे आपकी त्वचा से एकदम चिपके हुए और टाइट न हों। इससे आपको पसीना न सूखने के कारण स्किन इन्फेक्शन की समस्या भी हो सकती है।

लू से बचने के लिए क्या न करें?

तेज धूप में जाने से बचें

इस मौसम में जितना हो सके, तेज धूप के संपर्क में आने से बचें। खासतौर से दोपहर 12 से शाम 4 के बीच जब सूरज की रोशनी काफी तेज होती है। अगर धूप में निकलना भी है, तो इसके लिए आप अपने साथ छाता ले सकते हैं।

खुले में एक्सरसाइज न करें

इन दिनों खुले में एक्सरसाइज (Outdoor Exercise) न करें। बता दें, कि दोपहर से शाम के समय में पार्क आदि में एक्सरसाइज करने से आपको लू लगने का खतरा रहता है। इससे शरीर में पानी की कमी होती है, और सेहत से जुड़ी कई परेशानियां देखने को मिलती हैं।

मसालेदार और हैवी खाने से बचें

इस मौसम में ज्यादा तला और मसालेदार भोजन करने से आपको कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। लू के दिनों में बाहर ठेले पर मिलने वाली बासी या गंदे तेल की चीजें भी आपको फूड पॉइजनिंग का शिकार बना सकती हैं। ऐसे में लू से बचने के लिए हाइजीन का ध्यान रखना भी काफी जरूरी है।

फॉलो करें स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बताए गए ये टिप्स

अगर आप गर्मी की वजह से अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो यह नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। जानिए और अपनाएं।

.

.

.#BeatTheHeat pic.twitter.com/mZKcbuN27z— Ministry of Health (@MoHFW_INDIA) April 9, 2024

शरीर में दर्द या अस्वस्थ महसूस होने पर अपनाएं ये नुस्खे- ठंडे स्थान पर जाएं। इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त पानी पिएं। चिकित्सक की सलाह लें। शरीर के तापमान की नियमित जांच करें। धूप में जाने से बचें। बच्चों या पालतू जानवरों को पार्क किए गए वाहन में न छोड़ें। नंगे पैर बाहर न नकलें। दोपहर के समय बाहर की गतिविधियों से बचें। गर्मी के मौसम में रुटीन चेकअप जरूर कराएं।

यह भी पढ़ें- तीन महीने जमकर सताएगी भीषण गर्मी, Heat Wave से बचने के लिए करने ही होंगे ये काम

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: ANI & Freepik

chat bot
आपका साथी