84 साल पहले दो भाइयों ने कैलिफोर्निया से की थी McDonald's की शुरुआत, आज 119 देशों में हैं 42,000 से ज्यादा आउटलेट

फास्ट फूड की बात आती है तो आपके भी दिमाग में McDonalds का नाम तो जरूर आता होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि 15 मई 1940 यानी अब से 84 साल पहले दो भाइयों ने अमेरिका के कैलिफोर्निया से मैकडॉनल्ड की शुरुआत की थी? बता दें दुनियाभर में मैक-डी के 42 हजार से ज्यादा आउटलेट्स हैं और तकरीबन हर 14 घंटे में इसका एक नया आउटलेट खुल जाता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Publish:Tue, 14 May 2024 06:20 PM (IST) Updated:Tue, 14 May 2024 06:20 PM (IST)
84 साल पहले दो भाइयों ने कैलिफोर्निया से की थी McDonald's की शुरुआत, आज 119 देशों में हैं 42,000 से ज्यादा आउटलेट
84 साल पहले आज ही के दिन हुई थी McDonald's की शुरुआत (Image Source: X)

HighLights

  • मैकडॉनल्ड की शुरुआत इंग्लैंड के रहने वाले दो भाई रिचर्ड और मॉरिस मैकडॉनल्ड ने 1940 में की थी।
  • रे क्रॉस नाम के एक सेल्समेन ने दोनों भाइयों से साल 1961 में मैकडॉनल्ड खरीद ली थी।
  • भारत में मैकडॉनल्ड्स की शुरुआत 1996 में हुई थी, लेकिन कंपनी को यहां कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा था।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। McDonald's: फास्ट फूड की दुनिया में मैक्डॉनल्ड्स, दुनियाभर में लोगों के दिल-ओ-दिमाग पर गहरी छाप बनाए हुए है। इसके बर्गर आज हम में से कई लोगों के फेवरेट हैं और लगभग हर जगह इसके आउटलेट भी देखने को मिल जाते हैं।

बता दें, कि इंग्लैंड के रहने वाले दो भाई रिचर्ड और मॉरिस मैकडॉनल्ड ने 15 मई 1940, यानी अब से 84 साल पहले अमेरिका के कैलिफोर्निया से इसकी शुरुआत की थी और आज 119 देशों में इसकी 42 हजार से ज्यादा फ्रेंचाइजी है। चलिए आपको बताते हैं इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें, जिन्हें हर मैक-डी लवर को जरूर जानना चाहिए।

काम की तलाश में अमेरिका आए थे दो भाई

आप भी अपने दोस्तों, परिवार या कभी अकेले भी मैकडॉनल्ड्स जरूर जाते होंगे। कैलिफोर्निया से शुरू हुई यह कंपनी आज लोगों के दिलों में अपनी गहरी जगह बना चुकी है, लेकिन इसके स्वाद के साथ-साथ इसकी कहानी भी बेहद दिलचस्प है।

दरअसल, इंग्लैंड के रहने वाले दो भाई रिचर्ड और मॉरिस मैकडॉनल्ड कैलिफोर्निया आए थे और उन्होंने साल 1940 में मैकडॉनल्ड की शुरुआत की थी। काम की तलाश में इंग्लैंड से अमेरिका आए भाइयों ने पहले फिल्म का बिजनेस किया, लेकिन जब वह नहीं चला, तो उन्होंने डाइन इन रेस्तरां की शुरुआत की। बता दें, रिचर्ड और मॉरिस ने अपने डाइन इन रेस्तरां का मेन्यू छोटा ही रखा, जिसके पीछे उनका मकसद था कि टेस्ट और क्वालिटी दोनों को मेंटेन करके चला जाए। ऐसे में, रेस्तरां थोड़े ही समय में कैलिफोर्निया में हिट हो गया था।

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों बदतमीज होते जा रहे हैं जापानी?

रे क्रॉस ने किया कंपनी का विस्तार

रेस्तरां के हिट होने पर भीड़ बढ़ना भी लाजमी था। ऐसे में, दोनों भाइयों ने रे क्रॉस नाम के एक सेल्समेन से 6 मिक्सर खरीदे। अब उस जमाने में रे क्रॉस के लिए मशीनों का ये ऑर्डर कोई छोटा नहीं था, इसलिए वे भी हैरान रह गए और रेस्तरां को देखने पहुंचे। 

जब उन्होंने यहां लोगों को भीड़ देखी, तो मैक-डी की फ्रेंचाइजी खरीदने का मन बना गया और इसके लिए उन्होनें मैकडॉनल्ड भाइयों से बातचीत की... सौदा पक्का हुआ और रे को फ्रेंचाइजी तो मिली ही, लेकिन साथ ही वे मैकडॉनल्ड के फ्रेंचाइजी एजेंट भी बन गए। इसके बाद 1961 में रे ने मैकडॉनल्ड खरीद ली और दुनिया के कई देशों में कंपनी का विस्तार किया।

मैकडॉनल्ड से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

1967 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में हुई एंट्री

मैकडॉनल्ड्स ने साल 1967 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में एंट्री की और कनाडा में अपना पहला रेस्तरां खोला। आज 119 देशों में मैक-डी की 42 हजार से ज्यादा फ्रेंचाइजी है।

भारत में करना पड़ा चुनौतियों का सामना

भारत की बात करें, तो यहां इसकी शुरुआत 1996 में हुई थी, जिस दौरान कंपनी को बड़ी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा था। बता दें, भारत के हिसाब से कंपनी ने अपने मेन्यू में कई बदलाव तो किए ही थे, साथ ही बीफ को भी मेन्यू से बाहर का रास्ता दिखाना पड़ा था।

यह भी पढ़ें- कुछ ऐसा था अपनी कॉमेडी से लोगों के दिल पर छाप छोड़ने वाले चार्ली चैपलिन का जीवन

chat bot
आपका साथी