नवरात्रि में ट्रेनों में सफर के दौरान नहीं होगी खाने की टेंशन, बेफ्रिक होकर ले सकेंगे सात्विक आहार का मज़ा

नवरात्रि व्रत में अगर आप पूरे 9 दिनों का व्रत हैं और अगर इस बीच कहीं यात्रा करनी पड़ जाए तो ऐसे में बहुत ही मुश्किल होता है व्रत रखना तो इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए आईआरसीटीसी लेकर आया है बेहद शानदार मौका। जिसमें आप नवरात्रि में सफर के दौरान भी ले सकते हैं सात्विक खानपान का मजा। आइए जानते हैं कैसे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 16 Oct 2023 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 16 Oct 2023 07:00 AM (IST)
नवरात्रि में ट्रेनों में सफर के दौरान नहीं होगी खाने की टेंशन, बेफ्रिक होकर ले सकेंगे सात्विक आहार का मज़ा
आईआरसीटीसी ने लॉन्च किया सात्विक आहार मेन्यू

HighLights

  • 15 अक्टूबर से शुरू हो चुका है नवरात्रि की पर्व
  • नवरात्रि में अगर आप भी करने वाले हैं यात्रा, तो जान लें ये जरूरी बात
  • ट्रेन से सफर के दौरान भी ले सकेंगे सात्विक आहार का मजा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। IRCTC Navratri Special Food: नवरात्रि के दिनों में जो लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं वो सात्विक भोजन खाते हैं। इसे ही फलाहारी व्यंजन भी कहते हैं। नौ दिनों के व्रत में सबसे ज्यादा टेंशन तब होती है जब कहीं सफर करना पड़ता है और वो भी जब सफर एक से दो दिन का हो, तो इसी असुविधा को देखते हुए आईआरसीटीसी ने IRCTC ने नवरात्र के दौरान खास सात्विक भोजन की व्यवस्था की है। आईआरसीटीसी की यह सुविधा देश के 96 से ज्यादा स्टेशन्स पर शुरू कर दी गई है, तो अब बेफ्रिक होकर करें नवरात्रि में ट्रेन से सफर। कैसे करा सकते हैं खाने की बुकिंग, जान लें।

सात्विक भोजन में शामिल चीज़ें

नवरात्रि के दौरान यात्रियों के लिए सात्विक आहार के मेन्यू में हेल्दी एंड टेस्टी ऑप्शन्स हैं। साबूदाने से लेकर सेंधा नमक, कुट्टू जैसे चीज़ें शामिल हैं। जीरा आलू, आलू की टिक्की, साबूदाना की खिचड़ी, साबूदाना वड़ा, मलाई बर्फी, लस्सी, सूखे मखाने, व्रत में खाई जाने वाली सब्जियां, मूंगफली नमकीन और सादी दही को शामिल किया गया है।

इन रेलवे स्टेशनों पर मिल सकेंगे सात्विक आहार

सात्विक आहार की सुविधा नई दिल्ली के अलावा कानपुर सेंट्रल, जबलपुर, रतलाम, जयपुर, पटना, राजेंद्र नगर, अंबाला कैंट, झांसी, औरंगाबाद, अकोला, इटारसी, वसई रोड, नासिक रोड, जबलपुर, सूरत, कल्याण, बोरीवली, दुर्ग, ग्वालियर, मथुरा, नागपुर, भोपाल और अहमदनगर जैसे स्टेशन्स पर मिल सकेंगे। 

ऐसे ऑर्डर करें सात्विक भोजन

सफर शुरू करने से कम से कम दो घंटे पहले सात्विक भोजन का ऑर्डर करना होगा। जिसके लिए आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट उपलब्ध है। जहां प्री-पेमेंट या पे-ऑन-डिलीवरी दोनों ही ऑप्शन अवेलेबल हैं। आपके ऑर्डर करने पर संबंधित स्टेशन्स पर आपका खाना आपको अपनी सीट पर मिल जाएगा। 

आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग पर प्री-ऑर्डर के जरिेए आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। वैसे IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in से भी इसकी बुकिंग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंःदशहरा वीकेंड में घूमने के लिए कर रहे हैं जगह की तलाश, तो हिमाचल के इस घाटी का बना सकते हैं प्लान

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी