MP News: 'चंदिया रेलवे स्टेशन छावनी में तब्दील' 80 गांव के 15 हजार लोग रेल रोको आंदोलन में शामिल

संघर्ष समिति ने 5 सितंबर से क्रमिक अनशन प्रारंभ किया था और 20 सितंबर को रेल रोको आंदोलन की चेतावनी दी थी। रेलवे के अधिकारियों ने अभी तक कोई मांग पूरी नहीं की जिसके कारण क्षेत्रीय संघर्ष समिति को रेल रोको आंदोलन करने के लिए विवश होना पड़ रहा है।

By Priti JhaEdited By:
Updated: Tue, 20 Sep 2022 02:52 PM (IST)
MP News: 'चंदिया रेलवे स्टेशन छावनी में तब्दील' 80 गांव के 15 हजार लोग रेल रोको आंदोलन में शामिल
MP News: 'चंदिया रेलवे स्टेशन छावनी में तब्दील' 80 गांव के 15 हजार लोग रेल रोको आंदोलन में शामिल

उमरिया, जागरण आनलाइन डेस्‍क। चंदिया में रेल रोको आंदोलन के लिए गढ़ीचौक से आंदोलनकारी रेलवे स्टेशन के लिए कूच कर गए हैं। रैली में लगभग 15000 लोग शामिल हुए हैं। यह 80 गांव के लोग हैं जो चंदिया रेलवे स्टेशन में उन ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग कर रहे हैं, जिनका स्टॉपेज पहले था, लेकिन कोरोना काल के बाद जिसे बंद कर दिया गया।

चंदिया में ट्रेनों के स्टॉपेज को लेकर रेलवे ट्रैक पर संघर्ष समिति द्वारा रेल रोको आंदोलन की चेतावनी को देखते हुए रेलवे स्टेशन के हर हिस्से में पुलिस बल और आरपीएफ के बल तैनात कर दिया गया है। रेलवे स्टेशन पुलिस छावनी में बदल गई है।

चंदिया में रेल रोको आंदोलन में 80 गांव के 15 हजार लोग शामिल, रेलवे स्टेशन छावनी में तब्दील#Chandia Road Railway Station #Umaria#MP pic.twitter.com/IVIREwN1d9

— NaiDunia (@Nai_Dunia) September 20, 2022

आरपीएफ के जवानों को यह हिदायत दे दी गई है कि अगर लाठी चार्ज होता है तो किसी तरह की कोई कोताही न बरती जाए और खुलकर लाठीचार्ज किया जाए। प्लेटफार्म नंबर 1, 2 और 3 के अलावा दोनों दिशाओं में लगभग डेढ़ किलोमीटर तक आरपीएफ के जवान तैनात कर दिए गए हैं।

Rail Roko Andolan in Chandia Road Railway Station #Chandia Road Railway Station #MP #Umaria pic.twitter.com/qApxyZrysG

— NaiDunia (@Nai_Dunia) September 20, 2022

वहीं, दूसरी तरफ चंदिया में चल रहे रेलों के स्टॉपेज को लेकर आंदोलन का मंगलवार को निर्णायक दिन है। संघर्ष समिति ने 5 सितंबर से क्रमिक अनशन प्रारंभ किया था और 20 सितंबर को रेल रोको आंदोलन की चेतावनी दी थी। रेलवे के अधिकारियों ने अभी तक कोई मांग पूरी नहीं की जिसके कारण क्षेत्रीय संघर्ष समिति को रेल रोको आंदोलन करने के लिए विवश होना पड़ रहा है।

चंदिया नगर का बाजार बंद

नगर में सभी दुकाने बंद है और चाय पान तक के लिए लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। घरों में बने 20 हजार भोजन के पैकेट इस आंदोलन से नगर का हर घर जुड़ गया है। आंदोलनकारियों नेतृत्व कर रहे ने बताया कि नगर के हर घर से भोजन के पैकेट आ रहे हैं। कहीं से 10 पैकेट तो कहीं से 50 पैकेट और कोई 100 पैकेट भी दे रहा है। लगभग 20000 भोजन के पैकेट एकत्र होने का अनुमान है। दूरदराज से आने वाले ग्रामीणों के लिए भोजन की व्यवस्था नगर के लोगों ने अपने अपने घरों में की है। हर घर से भोजन के पैकेट तैयार करके आंदोलनकारियों के लिए भेजे जा रहे हैं।

चंदिया नगर का बाजार पूरी तरह से बंद है। नगर का चप्पा चप्पा सन्नाटे में डूबा हुआ है। नगर के लोग छोटे-छोटे समूह में दुकानों के सामने लोग बैठे हुए हैं। संभवत यह आंदोलनकारियों की रणनीति का हिस्सा है कि एक साथ आंदोलन स्थल पर न पहुंचा जाए। नगर के गढ़ी चौक में आंदोलनकारियों का एक जत्था नगर के लोगों का आह्वान कर रहा है कि वह इस आंदोलन में हिस्सा लें।