90 की हुईं आशा भोसले, मोहन भागवत बोले- देशभक्ति का संदेश देता है मंगेशकर परिवार का संगीत

स्वर साम्राज्ञी स्वर्गीय लता मंगेशकर की छोटी बहन आशा भोसले ने हिंदुत्व विचारक वीडी सावरकर के साथ अपने जुड़ाव को भी याद किया। उन्होंने यह भी बताया कि किस प्रकार विभिन्न संगीत निर्देशकों ने उनके गायन पर अपनी छाप छोड़ी है। पिछले साल अपने 90वें जन्मदिन से पहले उन्होंने कहा था कि संगीत एक सतत बहने वाली नदी की तरह है जो कभी समाप्त नहीं होती।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav Atrey Publish:Fri, 28 Jun 2024 07:42 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2024 07:42 PM (IST)
90 की हुईं आशा भोसले, मोहन भागवत बोले- देशभक्ति का संदेश देता है मंगेशकर परिवार का संगीत
देशभक्ति का भी संदेश देता है मंगेशकर परिवार का संगीत – मोहन भागवत (फाइल फोटो)

HighLights

  • पहले से ही मंगेशकर परिवार प्रति सम्मान रखता था- भागवत
  • आशा ने सावरकर के साथ अपने जुड़ाव को याद किया

राज्य ब्यूरो, मुंबई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत का कहना है कि मंगेशकर परिवार (लता मंगेशकर परिवार) का संगीत भक्ति के साथ-साथ देशभक्ति का भी संदेश देता है। वह आज मुंबई में जीवन के 90 वर्ष पूर्ण कर चुकीं महान गायिका आशा भोसले पर आधारित पुस्तक ‘स्वरस्वामिनी आशा’ के लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे।

इस अवसर पर आशा भोसले के भाई संगीत निर्देशक हृदयनाथ मंगेशकर भी उपस्थित थे। इस अवसर पर मोहन भागवत ने कहा कि संगीत का उद्देश्य केवल मनोरंजन ही नहीं है। बल्कि इसका प्रभाव समाज के लिए भी लाभकारी होना चाहिए।

पहले से ही मंगेशकर परिवार प्रति सम्मान रखता था- भागवत

उन्होंने कहा कि मैं मंगेशकर परिवार से मिलने से पहले ही उनके प्रति सम्मान रखता था। उनका संगीत न केवल संगीत, बल्कि भक्ति और देशभक्ति का भी संदेश देता है। बता दें कि इस पुस्तक में 90 लेखकों की रचनाएं हैं तथा 90 वर्षीय बहुमुखी गायिका की कुछ दुर्लभ तस्वीरें भी हैं।

आशा ने सावरकर के साथ अपने जुड़ाव को याद किया

इस अवसर पर बोलते हुए स्वर साम्राज्ञी स्वर्गीय लता मंगेशकर की छोटी बहन आशा भोसले ने हिंदुत्व विचारक वीडी सावरकर के साथ अपने जुड़ाव को भी याद किया। उन्होंने यह भी बताया कि किस प्रकार विभिन्न संगीत निर्देशकों ने उनके गायन पर अपनी छाप छोड़ी है। पिछले साल अपने 90वें जन्मदिन से पहले उन्होंने कहा था कि संगीत एक सतत बहने वाली नदी की तरह है जो कभी समाप्त नहीं होती।

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: कम हो गए इस राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम, अब एक लीटर के लिए देने होंगे इतने रुपये

chat bot
आपका साथी