Maharashtra Chief Secretary: महाराष्ट्र को मिली पहली महिला मुख्य सचिव, इस तेज तर्रार महिला IAS ने संभाला कार्यभार

सुजाता सौनिक के पति मनोज सौनिक भी राज्य के मुख्य सचिव रह चुके हैं। मुख्य सचिव के रूप में पदोन्नति से पहले सौनिक राज्य के गृह विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव थीं। सुजाता के पास स्वास्थ्य सेवा वित्त शिक्षा आपदा प्रबंधन और जिला संघीय स्तर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने और भारतीय प्रशासनिक सेवा एवं संयुक्त राष्ट्र के तहत अंतरराष्ट्रीय संगठनों में लोक नीति और शासन का का अनुभव है।

By AgencyEdited By: Abhinav Atrey Publish:Sun, 30 Jun 2024 10:30 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Maharashtra Chief Secretary: महाराष्ट्र को मिली पहली महिला मुख्य सचिव, इस तेज तर्रार महिला IAS ने संभाला कार्यभार
सुजाता सौनिक के पास तीन दशकों का अनुभव है। (फाटो, एएनआई)

HighLights

  • सुजाता के पति भी राज्य के मुख्य सचिव रह चुके हैं
  • सुजाता सौनिक के पास तीन दशकों का अनुभव

पीटीआई, मुंबई। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक ने रविवार को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव का पदभार संभाला और राज्य के 64 साल पुराने इतिहास में इस शीर्ष पद पर पहुंचने वाली पहली महिला बन गईं। 1987 बैच की आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक ने रविवार को मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए नितिन करीर का स्थान लिया।

रविवार शाम दक्षिण मुंबई स्थित राज्य सचिवालय मंत्रालय में आयोजित एक समारोह में करीर ने सौनिक को कार्यभार सौंपा। एक अधिकारी ने कहा, अगले साल जून में सेवानिवृत्त होने से पहले सौनिक का कार्यकाल एक साल का होगा।

सुजाता के पति भी राज्य के मुख्य सचिव रह चुके हैं

गौरतलब है कि सुजाता सौनिक के पति मनोज सौनिक भी राज्य के मुख्य सचिव रह चुके हैं। मुख्य सचिव के रूप में पदोन्नति से पहले सौनिक राज्य के गृह विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव थीं।

सुजाता सौनिक के पास तीन दशकों का अनुभव

सुजाता सौनिक के पास स्वास्थ्य सेवा, वित्त, शिक्षा, आपदा प्रबंधन और जिला, राज्य तथा संघीय स्तर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने और भारतीय प्रशासनिक सेवा एवं संयुक्त राष्ट्र के तहत अंतरराष्ट्रीय संगठनों में लोक नीति और शासन का तीन दशकों का अनुभव है।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर शरद पवार का बड़ा दांव! कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन को लेकर कर दिया खुलासा

chat bot
आपका साथी