Petrol Diesel Price: कम हो गए इस राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम, अब एक लीटर के लिए देने होंगे इतने रुपये

महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को मुंबई महानगर क्षेत्र में ईंधन पर मूल्य वर्धित कर (VAT) में कटौती की है। इससे अब पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर और डीजल 2.60 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। यह घोषणा महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजीत पवार ने सालाना राज्य का बजट पेश करने के दौरान की। इस फैसले से लाखों लोगों को फायदा मिलेगा।

By AgencyEdited By: Abhinav Atrey Publish:Fri, 28 Jun 2024 05:04 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2024 05:04 PM (IST)
Petrol Diesel Price: कम हो गए इस राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम, अब एक लीटर के लिए देने होंगे इतने रुपये
इस फैसले से लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। (फाइल फोटो)

HighLights

  • इस फैसले से लाखों लोगों को फायदा मिलेगा
  • महाराष्ट्र सरकार ने मूल्य वर्धित कर (VAT) में कटौती की है
  • सरकारी खजाने पर 200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा

पीटीआई, मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को राज्य का बजट पेश किया। वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट पेश करते हुए कई बड़े एलान किए, लेकिन इसमें लोगों के लिए सबसे खास रहा पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती करना।

दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को मुंबई महानगर क्षेत्र में ईंधन पर मूल्य वर्धित कर (VAT) में कटौती की है। इससे अब पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर और डीजल 2.60 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। यह घोषणा महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजीत पवार ने सालाना राज्य का बजट पेश करने के दौरान की।

सरकारी खजाने पर 200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा

इस फैसले से लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह निर्णय केवल मुंबई महानगर क्षेत्र में ही लागू होगा। वित्त मंत्री पवार ने कहा कि इस कदम से राज्य के खजाने पर 200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

1 जुलाई से लागू होंगी नई दरें- शिंदे

वहीं, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इसपर कहा, "बजट में वैट में कटौती का प्रस्ताव किया गया है। राज्य विधानसभा और विधान परिषद द्वारा बजट पारित होने के बाद यह निर्णय 1 जुलाई से लागू हो जाएगा।"

ये भी पढ़ें: Maharashtra Budget 2024: चुनाव से पहले महाराष्ट्र में खुला योजनाओं का पिटारा, बजट में सरकार ने किये ये बड़े एलान

chat bot
आपका साथी