Thane Building Collapse Update: महाराष्ट्र में ठाणे के भिवंडी में इमारत ढहने से 13 की मौत

Maharashtra Building Collapse 25 अगस्त को मुंबई के निकट ही रायगढ़ जनपद में एक पांच मंजिला इमारत ढहने से 13 लोग मारे गए थे। उससे पहले मुंबई के ही कांदीवाली इलाके में इसी वर्ष पांच मई को एक इमारत ढहने से 14 लोग मारे गए थे।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 07:12 AM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 07:50 PM (IST)
Thane Building Collapse Update: महाराष्ट्र में ठाणे के भिवंडी में इमारत ढहने से 13 की मौत
महाराष्ट्र में ठाणे के भिवंडी में इमारत में फंसे लोगों को निकलने की कोशिश करती एनडीआरएफ की टीम।

राज्य ब्यूरो,  मुंबई। महाराष्ट्र मेें मुंबई से सटे भिवंडी इलाके में तीन मंजिला इमारत अचानक ढह जाने से अब तक 13 लोगों की मौत हो गई है। करीब 20 लोगों को अब भी इमारत के मलबे से निकालने की कोशिश की जा रही है। टेक्सटाइल कारोबार के लिए मशहूर भिवंडी के धामनकर नाके के पास पटेल कंपाउंड की यह तीन मंजिला इमारत रात 3.40 बजे अचानक ढह गई। घटना के तुरंत बाद स्थानीय पुलिस व दमकल विभाग ने स्थानीय लोगों की मदद से राहत कार्य शुरू किया, जिसमें दोपहर तक करीब 20 लोगों के जिंदा निकाल लिया गया था। इनमें एक बच्चा भी शामिल था, लेकिन इमारत की निचली मंजिलों पर रहनेवालों को अधिक जानमाल का नुकसान उठाना पड़ा है।

भिवंडी-निजामपुरा शहर के मनपा आयुक्त डॉ. पंकज आशिया के अनुसार, यह इमारत जर्जर इमारतों की सूची में थी। नगर निगम ने इसे खाली करने की नोटिस दे रखी थी। एक आंकड़े के अनुसार, अकेले भिवंडी कस्बे में 750 से अधिक इमारतें जर्जर एवं खतरनाक घोषित की जा चुकी हैं। लेकिन ज्यादातर में अभी भी लोग रह रहे हैं।

कुछ ही दिनों पहले 25 अगस्त को मुंबई के निकट ही रायगढ़ जनपद में एक पांच मंजिला इमारत ढहने से 13 लोग मारे गए थे। उससे पहले मुंबई के ही कांदीवाली इलाके में इसी वर्ष पांच मई को एक इमारत ढहने से 14 लोग मारे गए थे। दक्षिण मुंबई में भी ऐसी कई इमारतें हैं, जिन्हें रहने के लिए खतरनाक घोषित किया जा चुका है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट के जरिये अपनी संवेदना जाहिर करते हुए लिखा कि महाराष्ट्र के भिवंडी इलाके में इमारत गिरने की घटना में जानमाल का नुकसान काफी दुखद है। दुख की इस घड़ी में पीड़ितों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के भिवंडी में इमारत ढहने से दुखी शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्‍थ होने की प्रार्थना की। पीएम मोदी ने कहा कि बचाव अभियान चल रहा है और प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।   

मिली जानकारी के अनुसार जिलानी अपार्टमेंट के नाम से मशहूर ये इमारत साल 1984 में बनी थी इमारत का एक हिस्‍सा देर रात अचानक ढह गया। ढहने वाले इस हिस्‍से में 21 फ्लैट हैं जिसमें काफी लोग गहरी नींद में सो रहे थे।   सोमवार तड़के 3 बजकर 40 मिनट पर इस हिस्‍से के ढहते ही पूरे इलाके में कोहराम मच गया स्‍थानीय लोग तुरंत लोगों की मदद के लिए जुट गये और राहत एवं बचाव कार्य दल को भी सूचित  किया गया। तभी से यहां राहत एवं बचाव कार्य लगातार जारी है। घायलों को अस्‍पताल पहुंचाया जा रहा है।   

#WATCH Maharashtra: Rescue operation by NDRF (National Disaster Response Force) underway at the site of building collapse in Bhiwandi, Thane.

Eight people have lost their lives in the incident which took place earlier today. pic.twitter.com/dFvXwhHPH3— ANI (@ANI) September 21, 2020

ठाणे नगर निगम के पीआरओ ने बताया कि एनडीआरएफ की एक टीम ने ठाणे के भिवंडी में इमारत ढहने के स्थल पर मलबे के नीचे से एक बच्चे को भी बचाया है।

#WATCH Maharashtra: A team of NDRF rescued a child from under the debris at the site of building collapse in Bhiwandi, Thane.

At least five people have lost their lives in the incident which took place earlier today. pic.twitter.com/6j90p1GloQ

— ANI (@ANI) September 21, 2020
महाराष्ट्र के रायगढ़ में 24 अगस्‍त को एक पांच मंजिला इमारत के ढहने से 16 लोगों की मौत हो गयी थी। इस इमारत के गिरते ही पूरे इलाके में हाहाकार मच गया। इमारत में 45 फ्लैट थे। यहां मलबे में 200 लोगों के फंसे होने की जानकारी मिली थी। हादसा रायगढ़ जिले के काजलपुरा इलाके में हुआ था।
यह भी देखें: भिवंडी में इमारत गिरने से 10 लोगों की मौत, Rescue Ops जारी
chat bot
आपका साथी